NDTV Khabar

महाशिवरात्रि 2018: आज के दिन न करें ये 7 काम, वरना शिवजी हो जाएंगे नाराज

Maha Shivratri 2018: ऐसी मान्यता है कि अगर आप अपने किसी सगे-संबंधी, जीवनसाथी या फिर किसी बुजुर्ग का अपमान करते हैं तो आपसे शिवजी नाराज हो सकते हैं.

269 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाशिवरात्रि 2018: आज के दिन न करें ये 7 काम, वरना शिवजी हो जाएंगे नाराज

Maha Shivratri 2018: पानी है भगवान शिव की कृपा, तो ऐसे करें पूजन

देवों के देव महादेव को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि से बेहतर कोई दिन नहीं है. महाशिवरात्रि केे दिन अगर सच्चे मन और सही विधि-विधान से शिवजी की पूजा की जाए तो आप पर भोलेनाथ की कृपा बरसती है. भांग, धतूरा और बेलपत्र ऐसी ही चीज़ें हैं जिनसे इस दिन शिवजी की पूजा करने का विधान है. महाशिवरात्रि केेदिन अगर शिवजी प्रसन्न होते हैं तो आपको मनचाहा वरदान देते हैं, लेकिन अगर सही ढंग से इस दिन भगवान शिव का पूजन न हो तो कृपा की जगह उनका कोप बरसता है. शिवपुराण में पूजन विधि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है कि किस तरह भगवान शिव को प्रसन्न किया जाए और क्या करने से शिवजी आप से नाराज हो सकते हैं.

इन खाद्य पदार्थों से रहें दूर
महाशिवरात्रि पर चावल, दाल और गेहूं से बने खाद्य पदार्थों से दूर रहन के लिए कहा जाता है. ये भी कहा जाता है कि जो लोग शिवजी को प्रसन्न करने के लिए वृत रखते हैं उन्हें फल, दूध, चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन करना चाहिए.

बड़े बुजुर्गों का भूल से भी न करें अपमान
ऐसी मान्यता है कि अगर आप अपने किसी सगे-संबंधी, जीवनसाथी या फिर किसी बुजुर्ग का अपमान करते हैं तो आपसे शिवजी नाराज हो सकते हैं. ऐसे में अगर भूल वश आप से किसी भी बुजुर्ग का अपमान हो जाए तो समय रहते अपने कृत्य के लिए माफी मांग लें. 
  काले कपड़े न पहनें
शिवजी को अगर प्रसन्न करना है तो इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें. शिवजी का व्रत करते समय या उनकी पूजा अर्चना करते वक्त काले वस्त्रों को धारण न करें. 
 
shiva

महाशिवरात्रि 2018: शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण नहीं करना चाहिए.


शिवलिंग पर चढ़ाएं प्रसाद का इस्तेमाल न करें
शिवलिंग पर चढ़ाए जाने वाले प्रसाद को ग्रहण नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से आपके यहां दुर्भाग्य का प्रवेश होता है और परिवार में गंभीर बीमारियां होने की संभावना हो जाती है.

शिवलिंग पर तुलसी न चढ़ाएं 
शास्त्रों के अनुसार मान्यता है कि कभी भी शिवलिंग पर तुलती अर्पित नहीं करनी चाहिए. तुलसी को भगवान विष्णु के लिए अर्पित करने के लिए विशुद्ध माना गया है, लेकिन शिवलिंग पर इसे अर्पित करना वर्जित है. 
 
shiva

महाशिवरात्रि 2018: धूमधाम से मनाई जा रही है शिवरात्रि


हल्दी न करें इस्तेमाल
शिव को प्रसन्न करते वक्त अगर आपने हल्दी का इस्तेमाल किया है तो ये आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है. शास्त्रों के मुताबिक मान्यता है कि शिवलिंग पुरुष तत्त्व से संबंधित है इस वजह से शिवलिंग पर हल्दी का प्रयोग नहीं करना चाहिए. 

शिव को भूलकर भी न चढ़ाएं चंपा और केतकी के फूल
भगवान शिव को चंपा और केतकी के फूल अर्पित नहीं करने चाहिए. ऐसी मान्यता है कि भगवान शिव ने इन फूलों को शापित किया था, जिस वजह से इन फूलों का भोलेनाथ की पूजा में इस्तेमाल वर्जित है. 
 
आस्था से जुड़ी अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement