अगले साल हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2021 में शाही स्नान की तारीखें घोषित

हरिद्वार में आयोजित होने वाले  महाकुंभ 2021 में शाही स्नान की तिथियां घोषित कर दी गई हैं.

अगले साल हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2021 में शाही स्नान की तारीखें घोषित

हरिद्वार में महाकुंभ 2021 (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

अगले साल हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2021 में शाही स्नान की तारीखें घोषित कर दी गई हैं. पहला शाही स्नान 11 मार्च को होगा. दूसरा शाही स्नान 12 अप्रैल को, तीसरा 14 अप्रैल को और चौथा और आखिरी शाही स्नान 27 अप्रैल को होगा.  ये तारीखें उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत, अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष श्रीमहंत नरेंद्र गिरि, महामंत्री हरिगिरि, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक की बैठक में तय की गई हैं. 

गौरतलब है कि बीते साल 2019 में प्रयागराज में महाशिवरात्रि पर 4 मार्च को कुंभ मेले में एक करोड़ से अधिक लोगों ने गंगा और संगम में डुबकी लगाई थी. यह संख्या मेला प्रशासन के अनुमान से कहीं अधिक थी. मेला प्रशासन ने 50-60 लाख श्रद्धालुओं के गंगा और संगम में स्नान करने की संभावना जताई थी. लेकिन आंकड़ो के मुताबिक 24 करोड़ ने लोगों ने महाकुंभ में स्नान किया था.  

सूचना विभाग ने मेला अधिकारी विजय किरण आनंद का हवाला देते हुए बताया कि महाशिवरात्रि पर्व पर शाम 6 बजे तक 1.15 करोड़ लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया. 15 जनवरी से तीन मार्च तक कुंभ मेले में स्नान करने वाले लोगों की संख्या 22 करोड़ 95 लाख रही. इस तरह से अंतिम स्नान पर्व महाशिवरात्रि तक यह संख्या 24 करोड़ से अधिक पहुंच गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com