Mahashivratri 2020: राष्‍ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी महाशिवरात्रि की बधाई, मंदिर में लगा भक्‍तों का तांता

महाशिवरात्रि (Maha Shivratri) के मौके पर पूरे देश में श्रद्धालु पूरे धूम-धाम के साथ और परंपरागत तरीके से शिवरात्रि (Shivratri) का त्यौहार मना रहे हैं.

Mahashivratri 2020: राष्‍ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने दी महाशिवरात्रि की बधाई, मंदिर में लगा भक्‍तों का तांता

पीएम मोदी ने कहा कि भोलेनाथ के आशीर्वाद से सभी को सुख-समृद्धि मिले

नई दिल्ली:

Mahashivratri 2020: राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने देशवासियों को शुक्रवार को महाशिवरात्रि (Mahashivratri) की शुभकामनाएं दीं और प्रार्थना की कि भगवान शिव सभी को शांति, समृद्धि और सौभाग्य का आशीर्वाद दें. आपको बता दें कि साल भर में कुल 12 शिवरात्रियां आती हैं, लेकिन फाल्गुन मास में कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है. हिन्‍दू पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन भगवान शिव का प्राकट्य हुआ था.

यह भी पढ़ें: जानिए महाशिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, व्रत कथा और महत्‍व 

राष्‍ट्रपति कोविंद ने ट्वीट करते हुए लिखा, "महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर सभी देशवासियों को बधाई और शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि भगवान शिव का आशीर्वाद सभी के जीवन में सुख, शांति और समृद्धि लाए."

यह भी पढ़ें: महाशिवरात्रि के दिन ऐसे करें महादेव की पूजा 
 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट में कहा, "आप सभी को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं. बाबा भोलेनाथ के आशीर्वाद से सभी देशवासियों के जीवन में सुख, शांति, समृद्धि और सौभाग्य आए. ऊँ नम: शिवाय!"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वहीं, महाशिवरात्रि के मौके पर पूरे देश में श्रद्धालु पूरे धूम-धाम के साथ और परंपरागत तरीके से शिवरात्रि का त्यौहार मना रहे हैं. इस दौरान भगवान शिव के मंदिरों में जबरदस्त भीड़ देखी गई. बच्चों और महिलाओं समेत सभी उम्र वर्ग के श्रद्धालुओं ने आज सुबह छोटे और बड़े मंदिरों में जा कर इस मौके पर पूजा-अर्चना की और विशेष पूजा में हिस्सा लिया.

श्रद्धालुओं ने इस मौके पर उपवास रखा और महादेव पर बेलपत्र चढ़ाया और ओम नम: शिवाय मंत्र का उच्चार किया. आपको बता दें कि शिव के अनन्य भक्त व्रत रखते हुए पूरी रात जागते हैं और पूरा दिन मंदिर में बिताते हैं.