Mahavir Jayanti 2020: राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी महावीर जयंती की शुभकामनाएं

Happy Mahavir Jayanti 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान महावीर का सत्य और अहिंसा पर आधारित जीवन सभी के लिए प्रेरणास्रोत बना रहेगा.

Mahavir Jayanti 2020: राष्‍ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने दी महावीर जयंती की शुभकामनाएं

Mahavir Jayanti: पीएम मोदी ने महावीर जयंती की शुभकामनाएं दी हैं

नई दिल्ली:

आज महावीर जयंती (Mahavir Jayanti) है. इस मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्‍ट्रप‍ि वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. राष्‍ट्रपति ने इस पर्व की बधाई देते हुए कहा कि भगवार महावीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं. 

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट करते हुए कहा, "महावीर जयंती के शुभ अवसर पर, सभी देशवासियों, विशेषकर जैन समुदाय को, मेरी हार्दिक शुभकामनाएँ. सत्य, अहिंसा, अस्तेय और अपरिग्रह की भगवान महावीर की शिक्षाएं आज भी प्रासंगिक हैं. मेरी कामना है कि यह पर्व सभी के जीवन में स्वास्थ्य, शांति और समृद्धि का संचार करे."

महावीर जयंती के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भगवान महावीर का सत्य और अहिंसा पर आधारित जीवन सभी के लिए प्रेरणास्रोत बना रहेगा. प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, "सभी देशवासियों को महावीर जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं. सत्य, अहिंसा, त्याग और तपस्या पर आधारित उनका जीवन हर किसी के लिए सदैव प्रेरणास्रोत बना रहेगा."

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने जैन धर्म के प्रवर्तक भगवान महावीर की जयंती के अवसर पर रविवार को देशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए लोगों से भगवान महावीर की शिक्षाओं से प्रेरणा लेकर कोरोना संकट से निपटने में सकारात्मक रुख अपनाने की अपील की है.

नायडू ने अपने संदेश में कहा, "भगवान महावीर, इस संसार में जन्म लेने वाले सबसे तेजस्वी और मूर्धन्य अध्यात्मिक गुरुओं में से थे. सबके प्रति करुणा से प्रेरित, अहिंसा, सत्य, निष्ठा, निस्पृहता और त्याग का, उनका संदेश शाश्वत है."

नायडू ने कहा कि आज जब मानवता कोविड-19 (COVID-19) के संक्रमण की विभीषिका का सामना कर रही, विशेषकर तब, हमें भगवान महावीर के जीवन, उनकी अनासक्त निस्पृहता, जीवन के प्रति सकारात्मक दृष्टिकोण रखने के उनके संदेश से शिक्षा और प्रेरणा लेनी चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने कहा, "इस भयावह चुनौती के समक्ष हम एक रहें तथा न सिर्फ स्वयं की बल्कि अखिल विश्व की रक्षा कर, उसे निरापद बनाएं."

इनपुट: भाषा