मनाली में शुरू हुआ विंटर कार्निवल-2019, 5 दिनों तक हिमाचल में चलेगा जश्न

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2 जनवरी को कुल्लू जिला के मनाली में पांच दिनों तक चलने वाले 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल-2019 का शुभारंभ किया.

मनाली में शुरू हुआ विंटर कार्निवल-2019, 5 दिनों तक हिमाचल में चलेगा जश्न

हिमाचल : मनाली विंटर कार्निवल शुरू, मुख्यमंत्री ने परेड को हरी झंडी दिखाई

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 2 जनवरी को कुल्लू जिला के मनाली में पांच दिनों तक चलने वाले 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवाल-2019 का शुभारंभ किया. हिडिम्बा माता मन्दिर में पूजा-अर्चना करने के बाद परिधि गृह से विंटर कार्निवाल परेड को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. विंटर कार्निवल-2019 का आयोजन दो से छह जनवरी, 2019 तक किया जाएगा.

मनु रंगशाला में 8वें राष्ट्रीय विंटर कार्निवल के मुख्य समारोह का शुभारंभ करने के उपरांत मुख्यमंत्री ने कहा कि इस समारोह के दौरान आयोजित की जाने वाली गतिविधियों एवं इसकी लोकप्रियता में काफी विस्तार हुआ है. सैलानियों के लिए भी यह आयोजन मनोरंजक गतिविधियों से भरा है. 

कुंभ 2019: जानिए मकर संक्रांति से महा शिवरात्रि तक, कुंभ मेले की सभी प्रमुख स्नान तिथियां

उन्होंने कहा कि जब से इस उत्सव की शुरुआत हुई है, इसका आयोजन केवल मनाली में ही किया जा रहा है. इस पर्यटन स्थल की लोकप्रियता तथा सुगम पहुंच मनाली को कार्निवल के लिए एक उपयुक्त स्थान बनाती है.

ठाकुर ने कहा कि समय के साथ विंटर कार्निवल में बहुत कुछ नया जुड़ा है. हालांकि इसका मुख्य उद्देश्य लोक नृत्य और गीत-संगीत के माध्यम से राज्य की संस्कृति को प्रोत्साहित करना है. 

 

उन्होंने कहा कि यह देखकर प्रसन्नता हुई है कि क्षेत्र के 120 से अधिक महिला मंडलों ने स्वच्छता, नशीले पदार्थों के दुरुपयोग, गौ संरक्षण, महिला सशक्तीकरण, कन्या भ्रूण हत्या के बारे में जागरूकता तथा पर्यावरण संरक्षण जैसे विभिन्न विषयों पर आधारित विशाल जुलूस में भाग लिया. 

मुख्यमंत्री ने मनाली में लोक निर्माण विभाग का मण्डल खोलने की घोषणा की. 

उन्होंने कहा कि मनाली में नए ऑडिटोरियम का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने कार्निवल में भाग लेने वाले प्रत्येक महिला मण्डल को 8000 रुपये की घोषणा की. इससे पहले उन्हें 6000 रुपये दिए जाते थे. उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजकों को अपनी ऐच्छिक निधि से एक लाख रुपये की भी घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर राज्य वन विभाग के कैलेण्डर का भी विमोचन किया.

VIDEO:  हिमाचल के कई इलाकों में बर्फबारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com