Muharram 2018: मुहर्रम जुलूस पर लगा प्रतिबंध, इस शहर ने उठाया यह बड़ा कदम

मुहर्रम का महीना इस्‍लामी साल का पहला महीना होता है. इसे हिजरी भी कहा जाता है. हिजरी को इस्लाम के चार पवित्र महीनों में से एक माना जाता है.

Muharram 2018: मुहर्रम जुलूस पर लगा प्रतिबंध, इस शहर ने उठाया यह बड़ा कदम

मुहर्रम जुलूस पर लगा प्रतिबंध, इस शहर ने उठाया यह बड़ा कदम

नई दिल्ली:

Muharram 2018: जम्मू एवं कश्मीर प्रशासन ने मुहर्रम (Muharram) जुलूस पर श्रीनगर में प्रतिबंध लगा दिया. पुलिस ने कहा, "कोठीबाग, मैसूमा, कालखुद, शहीदगंज, बटमालू, करण नगर, राम मुंशीबाग, शेर्गार्ही और नेहरू पार्क में प्रतिबंध लगाए गए हैं." 

एक अधिकारी ने बताया कि प्रतिबंध कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए लगाए गए हैं. श्रीनगर के जिला मजिस्ट्रेट ने भी शहर के सभी स्कूलों और कॉलेजों को बंद करने का आदेश दिया है. वर्ष 1989 के बाद से श्रीनगर में आठवें और 10वें मुर्हरम के जुलूस पर प्रतिबंध रहा है.

Muharram 2018: मुहर्रम का महीना शुरू, जानिए इसका महत्‍व और कर्बला की जंग का इतिहास

बता दें, मुहर्रम का महीना इस्‍लामी साल का पहला महीना होता है. इसे हिजरी भी कहा जाता है. हिजरी को इस्लाम के चार पवित्र महीनों में से एक माना जाता है. इस बार मुहर्रम का महीना 11 सितंबर से 9 अक्‍टूबर तक चलेगा. इस दौरान शिया समुदाय के लोग हुसैन की शहादत को याद करते हुए सड़कों पर जुलूस निकालते हैं और मातम मनाते हैं. वहीं, सुन्‍नी समुदाय के लोग मुहर्रम के महीने में 10 दिन तक रोजे रखते हैं.

VIDEO: बिहार के इस गांव में हिन्दू मनाते हैं मुहर्रम
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com