अपनाएं ये हेल्थ टिप्‍स और नवरात्र व्रत में रहें फिट...

व्रत रखने से पहले अगर आप ये सात आसान टिप्स अपनाते हैं तो आपको व्रत रखने में कभी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.

अपनाएं ये हेल्थ टिप्‍स और नवरात्र व्रत में रहें फिट...

देश में नवरात्रि के पहले दिन होती है मां दुर्गा के प्रथम स्वरुप देवी शैलपुत्री की पूजा नवरात्रि के नौ पावन दिन गुरुवार, 21 सितंबर से शुरु हो रहे हैं. दुनियाभर में मनाए जाने वाले नवरात्रों में लाखों लोग मां दुर्गा के नाम पर व्रत रखते हैं, लेकिन व्रत के चक्कर में अक्सर लोग अपना स्वास्थ्य भी खराब कर बैठते हैं. ऐसे में व्रत रखने से पहले अगर आप ये सात आसान टिप्स अपनाते हैं तो आपको व्रत रखने में कभी किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी.
 

फल्गु नदी के तट पर पिंडदान को क्यों माना जाता है खास, क्या है इसका महत्व...

1. समय-समय पर छोटे-छोटे मील्स लेते रहे. अगर आप कुछ घंटों के अंतराल में व्रत के समय पर छोटी-छोटी मील्स लेते हैं तो इससे आपके शरीर का ब्लड ग्लूकोज लेवल स्थिर रहेगा और आप थका हुआ महसूस नहीं करेंगे.

2. आपको अपने शरीर में पानी की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखना होगा. व्रत में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. साथ ही शरीर में पानी की कमी को पूरा करने के लिए नारियल पानी, नींबू पानी, ग्रीन टी और छाछ का भी सेवन किया जा सकता है.

3. व्रत के दौरान शरीर में एनर्जी बनाए रखने के लिए आपको कार्बेहाइड्रेट्स का भी ध्यान रखना होगा. इसके लिए आप आलू, टमाटर, घिया, सीताफल और साबुदाना भी खा सकते हैं.

4. व्रत में कमजोरी से निजात पाने के लिए कुट्टु का सेवन करना सबसे बेहतर विकल्प माना जाता है. कुट्टु में 70-75 फीसदी कार्बो और 20-25 फीसदी प्रोटीन मौजूद होता है.

5. इसके अलावा व्रत में सामक चावल भी खा सकते हैं. ये चावल डाइजेशन के लिहाज से अच्छा माना जाता है क्योंकि इसे पचाने में ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है और ये जल्द ही डाइजेस्ट हो जाता है.

6. स्नैक्स के तौर पर आपको व्रत के समय नमकीन के पैकेट्स पर ज्यादा निर्भर नहीं रहना चाहिए. इसकी बजाए अगर आप व्रत वाले चिप्स, फ्रूट चाट या खीरे का रायता खाने के तौर पर लेते हैं तो वह आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा.

7. व्रत के समय पर आप फ्रूट शेक्स भी पी सकते हैं. इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन, कार्बो जैसी कई चीजें आसानी से मिल जाएंगी.

8. व्रत के दौरान हमे तली हुई चीजों (बेक्ड चिप्स, रोस्टेड पीनट्स) से भी परहेज रखना चाहिए. इसकी जगह हम रोस्टेड मखाने और ड्राइ फ्रूट्स खा सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

9. अगर आपका व्रत के वक्त मीठा खाने का कुछ ज्यादा ही मन कर रहा हो तो ऐसे में आप गुड़ और शहद का सेवन कर अपनी मीठा खाने की ख्वाहिश को पूरा कर सकते हैं.

10. इसके अलावा आपको व्रत में फुल क्रीम दूध भी नहीं पीना चाहिए. इसके बजाए आपको टोन मिल्क पीना चाहिए क्योंकि इसमें फुल क्रीम के मुकाबले कम फैट होता है.