NDTV Khabar

बिहार में मलमास मेला शुरू, मिला राजकीय दर्जा

हिन्दू धर्म के लिए 'मलमास मेला' काफी बड़ा महत्व रखता है और यहां मलमास के मौके पर देश विदेश से लाखों श्रद्धालु आकर पूजा-अर्चना करते हैं.

88 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार में मलमास मेला शुरू, मिला राजकीय दर्जा

मलमास मेले में पूजा-अर्चना करते हुए नीतीश कुमार

खास बातें

  1. बिहार के राजगीर में मलमास मेला शुरू हो गया है
  2. मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने मेले का उद्घाटन किया
  3. मलमास मेले को अब राजकीय मेले का दर्जा दिया गया है
राजगीर: बिहार के राजगीर में बुधवार को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच ध्वजारोहण के साथ ऐतिहासिक और पौराणिक मलमास मेला शुरू हो गया. इस पौराणिक मेले का उद्घाटन बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया. 

इस अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हिन्दू धर्म के लिए यह 'मलमास मेला' काफी बड़ा महत्व रखता है और यहां मलमास के मौके पर देश विदेश से लाखों श्रद्धालु आकर पूजा-अर्चना करते हैं. उन्होंने कहा कि इस बार इस मेले को राजकीय मेले का दर्जा दिया गया है, जिससे आने वाले श्रद्धालुओंको और सुविधाएं मिलेंगी.
 
nitish kumar in malmas fair

इससे पहले मुख्यमंत्री ने सप्तधारा और ब्रह्म कुंड में तीर्थ पूजन की आरती में भी हिस्सा लिया. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर लोगों की सुविधाओं के लिए मोबाइल ऐप भी लॉन्च की, जिसके जरीए राजगीर के बारे में पूरी जानकारी हासिल हो सकेगी.


इस समारोह में स्वामी चिदात्मन जी महाराज के साथ कई साधु-संत उपस्थित रहे. इस मौके पर ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, सांसद कौशलेन्द्र कुमार, राजगीर विधायक रवि ज्योति, अस्थावां विधायक जितेंद्र कुमार के अलावा कई गणमान्य लोग मौजूद थे.
 
nitish kumar in malmas fair

इस अवसर पर राजगीर पंडा समिति द्वारा मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह और शाल भेंट कर उनका स्वागत किया गया. 

करीब एक महीने तक चलने वाले यह मेल 13 जून को समाप्‍त होगा. मेले में आने वाले लोगों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो इसके लिए जिला प्रशासन ने मुकम्मल व्यवस्था की है. 

टिप्पणियां

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement