दिल्ली हिंसा: लोगों ने पेश की भाईचारे की मिसाल, हिन्‍दुओं ने नहीं जलने दी मस्जिद तो मुस्लिमों ने बचाया मंदिर

उत्तर पूर्वी दिल्‍ली के अशोक नगर में रहने वाले कुछ लोगों ने बताया कि दंगाई इलाके के बाहर के लोग थे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दंगा करने वालों की उम्र 20 से 25 वर्ष थी.

दिल्ली हिंसा: लोगों ने पेश की भाईचारे की मिसाल, हिन्‍दुओं ने नहीं जलने दी मस्जिद तो मुस्लिमों ने बचाया मंदिर

हिंसा के दौरान मंदिरों पर हमला करने पहुंचे दंगाइयों को मुस्लिमों ने रोक दिया.

नई दिल्ली:

उत्तर पूर्वी दिल्ली (North East Delhi) के कई इलाकों में हिंसा की घटनाओं के बीच भाईचारे और पारस्‍परिक सौहार्द के भी कई वाकए सामने आए. दरअसल, 25 फरवरी को हिंसा के दौरान दिल्ली के अशोक नगर (Ashok Nagar) की एक मस्जिद को जलाने आए लोगों से इसे बचाने के लिए कुछ हिन्‍दू खड़े हो गए. यह मस्जिद आस पास रहने वाले 10 मुस्लिम परिवारों के घरों से सटी हुई थी.

मंगलवार दोपहर को तीन बजे करीब हिंसक भीड़ आई और मुसलमानों के घरों और मस्जिद को आग लगाने की कोशिश करने लगी. इसी बीच भाईचारे की मिसाल पेश करते हुए हिन्‍दुओं ने उन्हें अपने घर में पनाह दी और मस्जिद को भी जलाने नहीं दिया. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: दूध लेने गया था बेटा, उपद्रवियों ने घर में लगाई आग, 85 साल की बुजुर्ग मां की जलकर हुई मौत

एनडीटीवी के संवादाता से बात करते हुए यहां रहने वाले कुछ लोगों ने बताया कि दंगाई इलाके के बाहर के लोग थे. इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि दंगा करने वालों की उम्र 20 से 25 वर्ष थी. हालांकि, हिन्‍दू और मुस्लिम परिवारों ने यहां भाईचारे की मिसाल कायम करते हुए एक दूसरे की रक्षा की और दंगाइयों के नापाक मंसूबों को नाकाम कर दिया. 

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद Tahir Hussain की छत से मिले पत्थर और पेट्रोल बम, देखिए VIDEO

वहीं दिल्ली के चांदबाग में भी कुछ हिन्‍दू और मुस्लिम परिवारों ने भी हिंसा के बीच भाईचारे की मिसाल पेश की. जानकारी के मुताबिक, यह मुस्लिम बहुल इलाका है और यहां कुछ ही हिंदू परिवार रहते हैं. इस इलाके में तीन मंदिर हैं. हिंसा के दौरान यहां मंदिरों पर हमला करने पहुंचे दंगाइयों को मुस्लिमों ने रोक दिया और किसी को भी नुकसान नहीं पंहुचाने दिया. इस दौरान मुस्लिम और हिंदुओं ने भाईचारा बनाए रखा. 

यह भी पढ़ें: यूपी से लाए गए देसी कट्टों का हुआ इस्तेमाल, वाट्सएप ग्रुप से दंगाइयों को बताई जा रही थी लोकेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हुई हिंसा में अब तक 34 लोगों की मौत हो चुकी है.