NDTV Khabar

अब सिर्फ 3 मिनट में पहुंच सकेंगे मां वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर

अब मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरो जी का दर्शन और आसान होगा. पवित्र गुफा से भैरो जी के मंदिर (भैरव घाटी) तक सिर्फ 3 मिनट में पहुंचा जा सकेगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब सिर्फ 3 मिनट में पहुंच सकेंगे मां वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एडिशनल सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि रोप-वे का किराया प्रति श्रद्धालु सिर्फ 100 रुपये होगा.

खास बातें

  1. माता वैष्णो देवी की गुफा से भैरो मंदिर पहुंचना होगा आसान
  2. रोप-वे के जरिये सिर्फ 3 मिनट में पहुंच सकेंगे भैरो मंदिर
  3. प्रति यात्री सिर्फ 100 रुपये देना होगा किराया
जम्मू-कश्मीर: माता वैष्णो देवी के दर्शन के लिए जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है. अब मां वैष्णो देवी के दर्शन के बाद भैरो जी का दर्शन और आसान होगा. पवित्र गुफा से भैरो जी के मंदिर (भैरव घाटी) तक सिर्फ 3 मिनट में पहुंचा जा सकेगा. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इसके लिए पहल की है. माता वैष्णो देवी के भवन से भैरो मंदिर तक यात्री रोप-वे बनाया जाएगा. इस रोप-वे के सहारे श्रद्धालु सिर्फ 3 मिनट में भवन से उपर भैरो मंदिर तक पहुंच सकेंगे. श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के एडिशनल सीईओ अंशुल गर्ग ने बताया कि रोप-वे का किराया भी न्यूनतम रखा जाएगा. प्रति श्रद्धालु सिर्फ 100 रुपये किराया देना होगा.

यह भी पढ़ें : माता वैष्णो देवी मंदिर के लिए रोपवे का परीक्षण 25 मई से

टिप्पणियां
आपको बता दें कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू-कश्मीर के कटरा में श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के ताराकोट मार्ग और मैटेरियल रोप-वे का उद्घाटन करेंगे. ताराकोट मार्ग के जरिये श्रद्धालुओं को पवित्र गुफा तक पहुंचने में और आसानी होगी, तो दूसरी तरफ मैटेरियल रोप-वे के जरिये निर्माण सामग्री और खानपान की वस्तुएं उपर तक पहुंचाने में सहूलियत मिलेगी. 
गौरतलब है कि भैरो मंदिर के लिए यात्री रोपवे परियोजना का प्रायोगिक परीक्षण 25 मई से शुरू होगा. प्रायोगिक परीक्षण 15 जून तक चलेगा और इस दौरान सुरक्षा और आपात तंत्र सहित विभिन्न पहलुओं का मूल्यांकन किया जाएगा. पहले आंशिक परीक्षण किया जा चुका है और यह सफल रहा है. 

यह भी पढ़ें : वैष्णो देवी मंदिर के लिए वैकल्पिक यात्रा तैयार, पीएम करेंगे शुभारंभ
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement