NDTV Khabar

वेसक त्योहार के लिए पाकिस्तान भगवान बुद्ध के अवशेष भेजेगा श्रीलंका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
वेसक त्योहार के लिए पाकिस्तान भगवान बुद्ध के अवशेष भेजेगा श्रीलंका

प्रतीकात्मक चित्र

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान सरकार श्रीलंका में वेसक नामक बुद्ध महोत्सव के दौरान इस द्वीपीय देश को प्रदर्शनी के लिए बुद्ध की हड्डियों के अवशेष भेजेगा। ये अवशेष तक्षशिला संग्रहालय में रखे गए हैं जिनमें बुद्ध के दो हड्डियों के टुकड़े शामिल हैं।
 
बुद्ध के जन्म, ज्ञान और निधन का प्रतीक है वेसक
ये हड्डियां सोने की डिब्बियों में पत्थर से बने स्तूप में रखे गए हैं। डॉन ऑनलाइन ने श्रीलंका में पाकिस्तान उच्चायोग के हवाले से यह जानकारी दी है। वेसक गौतम बुद्ध के जन्म, ज्ञान और निधन का प्रतीक है। इस प्रदर्शनी का आयोजन श्रीलंका सरकार के द्वारा किया जा रहा है।
 
पूर्णिमा पोसोन पोया दिवस 19 जून को
बुद्ध के यह अवशेष 21 मई को वेसक के दिन पाकिस्तान से श्रीलंका लाया जाएगा और 19 जून तक इस प्रदर्शनी में रहेगा। इसी दिन पूर्णिमा पोसोन पोया दिवस भी है जो बुद्ध महोत्सव का एक महत्वपूर्ण दिन है।
 
तक्षशिला में विशेष समारोह
श्रीलंका सरकार का एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें वरिष्ठ बौद्ध भिक्षु भी शामिल होंगे, इन अवशेषों को लाने के लिए बुधवार को पाकिस्तान जाएगा। वहां गुरुवार को तक्षशिला में एक विशेष समारोह के दौरान सरकारी अधिकारी उसे श्रीलंका से आए प्रतिनिधिमंडल के हवाले करेंगे। तक्षशिला ऐतिहासिक शहर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के रावलपिंडी में स्थित है।

टिप्पणियां


NDTV.in पर हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा के चुनाव परिणाम (Assembly Elections Results). इलेक्‍शन रिजल्‍ट्स (Elections Results) से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरेंं (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement