NDTV Khabar

श्रीलंका स्थित पवित्र दंत मंदिर के प्रधानमंत्री मोदी ने किए दर्शन, जानें इस जगह की अहमियत

श्रीलंका के दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कैंडी स्थित बौध मंदिर में दर्शन किये. यह मंदिर पूर्व राजशाही घराने के शाही महल परिसर में स्थित है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
श्रीलंका स्थित पवित्र दंत मंदिर के प्रधानमंत्री मोदी ने किए दर्शन, जानें इस जगह की अहमियत

शाही महल परिसर में स्थित है यह मंदिर (प्रतिकात्मक तस्वीर)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पवित्र दंत अवशेष मंदिर के दर्शन किए, जहां महात्मा बुद्ध के दांत रखे गए हैं. श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारी बारिश के बीच मंदिर पहुंचे और वहां पुष्पांजलि अर्पित की.
 
मंदिर ने जगह को दिलाई पहचान
कैंडी श्रीलंका के राजाओं की अंतिम राजधानी थी और मुख्य रूप से इस मंदिर की वजह से यूनेस्को द्वारा इसे एक विश्व विरासत स्थल घोषित किया गया है.

टिप्पणियां
मालवत्ते और असगिरिया नामक दो बौद्ध संप्रदाय के भिक्षुक इस मंदिर के भीतरी कक्ष में दैनिक रूप पूजा का आयोजन करते हैं. पूजा का आयोजन दिन में तीन बार क्रमश: सुबह, दोपहर और शाम को किया जाता है. हर बुधवार को इन पवित्र अवशेषों को सुगंधित फूल मानुमुरा मंगलया से बने सुगंधित पानी से प्रतीकात्मक स्नान कराया जाता है. इसके बाद इस पवित्र जल को, जिसे चंगाई की शक्तियों से युक्त माना जाता है को, श्रद्धालुओं में प्रसाद के रूप में वितरित किया जाता है.

तमिल ईलम के लिबरेशन टाइगर्स द्वारा किए गये बम विस्फोटों ने इस मंदिर को 1998 में बहुत क्षति पहुंचाई थी लेकिन हर बार इसकी मरम्मत कर इसे इसका मूल स्वरूप प्रदान कर दिया गया.
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement