PM मोदी ने देशवासियों को दी मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू की बधाई

Happy Makar Sankranti, Pongal, Magh Bihu 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021), पोंगल (Pongal 2021) और माघ बिहू के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं.

PM मोदी ने देशवासियों को दी मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू की बधाई

Pongal, Makar Sankranti 2021: PM मोदी ने देशवासियों को दी मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू की बधाई.

नई दिल्ली:

Happy Makar Sankranti, Pongal, Magh Bihu 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बृहस्पतिवार को मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2021), पोंगल (Pongal 2021) और माघ बिहू के अवसर पर देशवासियों को शुभकामनाएं दीं और कामना की कि ये पर्व हर किसी के जीवन में सुख एवं समृद्धि के साथ नयी ऊर्जा और उत्साह का संचार करें. उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘देशवासियों को मकर संक्रांति की बहुत-बहुत बधाई. मेरी कामना है कि उत्तरायण सूर्यदेव सभी के जीवन में नई ऊर्जा और नए उत्साह का संचार करें.''

पोंगल की शुभकामनाएं देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह त्योहार तमिल संस्कृति की सर्वश्रेष्ठ झलक प्रस्तुत करता है. उन्होंने कहा, ‘‘यह त्योहार हमें प्रकृति के साथ तालमेल बैठाकर जीने की प्रेरणा देता रहे और हर किसी में करुणा एवं दया का भाव मजबूत करता रहे.''

माघ बिहू पर प्रधानमंत्री ने देशवासियों के सुख एवं समृद्धि की कामना की.उन्होंने गुजरात के लोगों को उत्तरायण की शुभकामनाएं दीं.

Newsbeep

मकर संक्रांति एक ऐसा त्यौहार है जो अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नाम और तरीकों से मनाया जाता है. उत्तर भारत में इसे मकर संक्रांति कहा जाता है. इसे तमिलनाडु में पोंगल के नाम से जाना जाता है. असम में इसे माघ बिहू और गुजरात में इसे उत्तरायण कहते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पंजाब और हरियाणा में इस समय नई फसल का स्वागत किया जाता है और लोहड़ी पर्व मनाया जाता है. इस दिन पतंग उड़ाने का भी विशेष महत्व होता है और लोग बेहद आनंद और उल्लास के साथ पतंगबाजी करते हैं. गुजरात में इस दिन पतंगबाजी के बड़े-बड़े आयोजन किए जाते हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)