NDTV Khabar

Video: नेपाल के जानकी मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी ने की षोडशोपचार पूजा, बजाया मंजीरा

मंदिर में जिस वक्‍त पीएम मोदी प्रार्थना कर रहे थे तब सीता और राम के भजन बजाए गए. इस मौके पर पीएम मोदी ने मंजीरा बजाया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Video: नेपाल के जानकी मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी ने की षोडशोपचार पूजा, बजाया मंजीरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के मशहूर जानकी मंदिर में विशेष पूजा की

खास बातें

  1. पीएम मोदी ने नेपाल के जानकी मंदिर में षोडशोपचार पूजा की
  2. षोडशोपचार पूजा केवल विशेष अतिथि ही करते हैं
  3. पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने यह पूजा की
काठमांडू: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार के नेपाल के शहर जनकपुर के प्रसिद्ध जानकी मंदिर पहुंचे और वहां विशेष पूजा-अर्चना की.  इस मौके पर नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने मंदिर परिसर में पीएम मोदी का स्वागत किया. पीएम मोदी ने मंदिर में करीब 45 मिनट बिताए.

नेपाल के बिना हमारे धाम अधूरे, नेपाल के बिना हमारे राम अधूरे: पीएम मोदी

नेपाल के दो दिवसीय राजकीय यात्रा पर पहुंचे पीएम मोदी हवाई अड्डे से सीधे देवी सीता के नाम पर बने जानकी मंदिर पहुंचे.. स्थानीय मीडिया के मुताबिक मोदी षोडशोपचार पूजा में शामिल हुए. मंदिर में जिस वक्‍त पीएम मोदी प्रार्थना कर रहे थे तब सीता और राम के भजन बजाए गए. इस मौके पर पीएम मोदी ने मंजीरा बजाया:
  आपको बता दें कि जानकी मंदिर में षोडशोपचार पूजा केवल विशेष अतिथि ही करते हैं. इसमें तांत्रिक मंत्रोपचार समेत 16 विधि-विधान से पूजा की जाती है. इस धार्मिक संस्कार के दौरान सीता जी की पूजा की जाती है और उन्हें पोशाकों और आभूषणों से सजाया जाता है.

टिप्पणियां
मंदिर के पुजारी रामातपेश्वर दास वैष्णव ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति नीलम संजीव रेड्डी, ज्ञानी जैल सिंह और प्रणब मुखर्जी ने अपनी नेपाल यात्राओं के दौरान यह पूजा की थी. पीएम मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जिन्होंने यह पूजा की. वहीं, पीएम मोदी के स्वागत के लिए हजारों लोग जानकी मंदिर परिसर में जुटे थे.

गौरतलब है कि जानकी मंदिर भगवान राम की पत्नी सीता का जन्म स्थान माना जाता है. सीता की याद में यह मंदिर 1910 में बनाया गया था. तीन तल वाला यह मंदिर पूरी तरह पत्थर और संगमरमर का बना हुआ है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement