NDTV Khabar

अब घर-घर पहुंचेगा हरिद्वार का गंगाजल और मथुरा-वृन्दावन के मंदिरों का प्रसाद

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब घर-घर पहुंचेगा हरिद्वार का गंगाजल और मथुरा-वृन्दावन के मंदिरों का प्रसाद
मथुरा: डाक विभाग अब तिरुपति के तिरुमाला वेंकटेश्वर मंदिर के लड्डू प्रसादम के समान ही हरिद्वार व रिषिकेश से गंगाजल तथा मथुरा-वृन्दावन के श्रीकृष्ण जन्मस्थान और ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर सहित आधा दर्जन प्रमुख मंदिरों का प्रसाद भक्तों की ऑनलाइन डिमाण्ड के अनुसार उनके घर तक पहुंचाएगा।

ऑनलाइन ऑर्डर बुक करने की सुविधा... 
मोदी सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर मथुरा में केंद्रीय संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने आज यहां कुछ नई योजनाओं की भी घोषणा की। उन्होंने बताया कि देश-विदेश के लोग अब डाक विभाग ऑनलाइन ऑर्डर बुक करके मंदिर का प्रसाद अथवा गंगाजल घर पा सकेंगे।
 
मथुरा-वृन्दावन के ये मंदिर हैं शामिल...
संचार मंत्री ने बताया कि इस योजना में पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मस्थान, ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर, वृन्दावन के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, ठाठाकुर राधारमण मंदिर, ठाकुर राधावल्लभ लाल मंदिर तथा बरसाना के लाड़िली जी मंदिर का प्रसाद एक निश्चित मात्रा में पहुंचाया जाएगा।
 
अभी Delhi-NCR में लागू होगी योजना...
शुरुआती दौर में यह योजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली और उसके आसपास के कुछ ही जनपदों के लिए लागू होगी, जो बाद में अन्य प्रदेशों में भी लागू कर दी जाएगी।

टिप्पणियां
जोड़े जाएंगे और शहर... 
पायलट प्रोजेक्ट सफल होने पर इस योजना में अन्य शहर भी जोड़े जा सकते हैं। ऑर्डर की बुकिंग विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन अथवा एक विशेष नंबर पर फोन कर कराई जा सकेगी। यह नंबर जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

वाई-फाई सुविधा प्रारंभ...
उन्होंने आज यहां श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर एवं ठाकुर द्वारिकाधीश मंदिर में वाई-फाई सुविधा प्रारंभ की और बताया कि अगले एक महीने के अंदर ही वृन्दावन के विश्वप्रसिद्घ ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भी यह सुविधा उपलब्ध करा दी जाएगी।
 
डाकघर एवं डाक एटीएम का लोकार्पण...
प्रसाद ने दूरसंचार विभाग की ओर से अलीगढ़, मेरठ, नोएडा व गाजियाबाद के 8 अन्य स्थानों पर भी वाई-फाई सुविधा प्रारंभ करने तथा मथुरा (6), मुरादाबाद (7) व आगरा, बुलंदशहर, बिजनौर में एक-एक नया बीटीएस टॉवर लगाए जाने की जानकारी दी। साध्वी रितंभरा द्वारा संचालित ‘वात्सल्य ग्राम’ संस्था के निकट डाकघर एवं डाक एटीएम का लोकार्पण किया।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement