Raksha Bandhan 2020: भाई को राखी बांधते वक्त इस मंत्र का करें जाप

राखी के दिन भाई को रक्षा सूत्र (Rakhi 2020) बांधती हैं. इसके बदले भाई बहन को तोहफे देते हैं और जिंदगी भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं. इसके बाद बहनें भाई का मुंह मीठा कराती हैं. हिंदू धर्म के लिए यह त्योहार दिवाली और होली जितना ही महत्वपूर्ण है. 

Raksha Bandhan 2020: भाई को राखी बांधते वक्त इस मंत्र का करें जाप

Happy Raksha Bandhan 2020: 3 अगस्त को मनाई जाएगी राखी.

नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2020: देशभर में 3 अगस्त को रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2020) का त्योहार मनाया जाएगा. इस अवसर पर बहनें अपने भाइयों को रक्षा सूत्र यानी की राखी बांधती हैं. हालांकि, इसकी तैयारी बहनें कुछ दिन पहले से ही शुरू कर देती हैं. भाई के लिए खूबसूरत सी राखी खरीदने से लेकर खुद के लिए नए कपड़े लेने और मेहंगी लगाने तक बहनें सब चीजें राखी से पहले तैयार कर लेती हैं और राखी के दिन भाई को रक्षा सूत्र (Rakhi 2020) बांधती हैं. इसके बदले भाई बहन को तोहफे देते हैं और जिंदगी भर उनकी रक्षा करने का वचन देते हैं. इसके बाद बहनें भाई का मुंह मीठा कराती हैं. हिंदू धर्म के लिए यह त्योहार दिवाली और होली जितना ही महत्वपूर्ण है. 

हिंदू धर्म में रक्षा बंधन की विशेष मान्यता है. ऐसे में आप भी अपने भाई को राखी बांधते वक्त इस विशेष मंत्र का जाप करें. माना जाता है कि इस जाप को जपते हए राखी बांधने से भाई-बहन का प्यार हमेशा बना रहता है. 

राखी बांधते वक्त इस मंत्र का करें जाप

'येन बद्धो बलिराजा, दानवेन्द्रो महाबलः 
तेनत्वाम प्रति बद्धनामि रक्षे, माचल-माचलः' 

इसका अर्थ- इस मंत्र का अर्थ है कि जिस तरह से राजा बलि ने रक्षा सूत्र से विचलित हुए बिना अपना सब कुछ दान कर दिया था, उसी प्रकार का रक्षा सूत्र आज मैं तुम्हें बांध रही हूं. तुम भी अपने उद्देश्य से विचलित हुए बिना दृढ़ बने रहना.

रक्षा बंधन का शुभ मुहूर्त
राखी बांधने का अपराह्र मुहूर्त:
3 अगस्त 2020 को दोपहर 01 बजकर 16 मिनट से दोपहर को 04 बजकर 24 मिनट तक है.
राखी बांधने का प्रदोष मुहूर्त: 3 अगस्त 2020 को शाम 07 बजकर 07 मिनट से रात 09 बजकर 15 मिनट तक है. 

दरअसल रक्षा बंधन का त्योहार सावन मास की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस साल रक्षा बंधन का त्योहार सोमवार को मनाया जा रहा है और इस वजह से इसका महत्व अधिक बढ़ जाता है. दरअसल, सावन मास में सोमवार को शिव पूजा करने का विशेष महत्व है और इस वजह से रक्षा बंधन का महत्व भी अधिक बढ़ जाता है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com