NDTV Khabar

Raksha Bandhan: भाई को राखी बांधते वक्त जपें ये मंत्र

Raksha Bandhan 2019: रक्षाबंधन सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन का त्‍योहार गुरुवार को है इसलिए इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है. इस दिन भद्र काल नहीं है और न ही किसी तरह का कोई ग्रहण है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Raksha Bandhan: भाई को राखी बांधते वक्त जपें ये मंत्र
नई दिल्ली:

Raksha Bandhan 2019: रक्षाबंधन 15 अगस्त को मनाया जा रहा है. इस दिन सभी बहनें शुभ मुहूर्त पर अपने भाइयों को राखी (Rakhi) बांधेंगी. रात में ही बहनें हाथों में मेहंदी लगाकर सुबह भाई के घर जाएंगी. सुबह राखी बांधने के बाद भाई बदले में बहनों को तोहफा देंगे और जिंदगीभर रक्षा करने का वादा करेंगे. इसके बाद बहनें भाइयों का मुंह मीठा भी कराएंगी. लेकिन आप हिंदू धर्म के इस प्रमुख त्योहार में एक चीज़ और शामिल कर राखी को और भी खास बना सकती हैं. वो खास चीज़ है भाई को राखी बांधते वक्त पढ़ा जाने वाला मंत्र. जी हां, आप अगर भाई को मंत्र जपते हुए राखी बांधेंगी तो आप दोनों के बीच प्यार बना रहेगा.

Raksha Bandhan 2019: 15 अगस्‍त को है रक्षाबंधन, जानिए शुभ मुहूर्त, राखी बांधने का सही तरीका, महत्‍व और मान्‍यताएं


राखी बांधते वक्त जपें ये मंत्र:-

‘येन बद्धो बलिराजा, दानवेन्द्रो महाबलः 
तेनत्वाम प्रति बद्धनामि रक्षे, माचल-माचलः' 

अर्थ - इस मंत्र का अर्थ है जिस प्रकार राजा बलि ने रक्षा सूत्र से विचलित हुए बिना अपना सब कुछ दान कर दिया था, उसी प्रकार है रक्षा, आज मैं तुम्हें बांधती हूं. तुम भी अपने उद्देश्य से विचलितत हुए बिना दृढ़ बने रहना और मेरे भाई की रक्षा करना.

Raksha Bandhan 2019 Gifts: रक्षाबंधन पर गिफ्ट चुनते समय इन बातों का रखें ध्यान

टिप्पणियां

बता दें, रक्षाबंधन सावन माह की पूर्णिमा को मनाया जाता है. इस बार रक्षाबंधन का त्‍योहार गुरुवार को है इसलिए इसका महत्‍व और ज्‍यादा बढ़ गया है. इस दिन भद्र काल नहीं है और न ही किसी तरह का कोई ग्रहण है. यही वजह है कि इस बार रक्षाबंधन शुभ संयोग वाला और सौभाग्‍यशाली है.

Raksha Bandhan 2019: इस रक्षाबंधन लगाएं आसानी से बनने वाले ये मेहंदी डिज़ाइन्स



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement