NDTV Khabar

सबरीमाला मंदिर को फिर खोलने की तैयारी, सेना की इस मदद के बाद खुलेंगे द्वार

सबरीमाला मंदिर शहर में तीर्थयात्रियों के आने के लिए मंदिर के पास सेना दो बेली पुलों का निर्माण करेगी.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सबरीमाला मंदिर को फिर खोलने की तैयारी, सेना की इस मदद के बाद खुलेंगे द्वार

सेना सबरीमाला में तीर्थयात्रियों के लिए दो पुल बनाएगी

नई दिल्ली: Sabarimala Temple: सबरीमाला मंदिर शहर में तीर्थयात्रियों के आने के लिए मंदिर के पास सेना दो बेली पुलों का निर्माण करेगी. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. पंबा नदी में बाढ़ व दो प्रमुख पुलों के बंद होने से अधिकारियों को सबरीमाला मंदिर 13 अगस्त से बंद करने को बाध्य होना पड़ा है. राज्य पर्यटन व देवासम मंत्री के. सुरेंद्रन ने कहा कि पंबा नदी की बाढ़ से मंदिर के शहर व इसके बुनियादी ढांचे को भारी नुकसान पहुंचा है.

सुरेंद्रन ने कहा, "दो पुलों को बंद किया गया है. हम अभी बाढ़ से हुए नुकसान का आकलन करने में असमर्थ हैं. हमने भारतीय सेना को दो बेली पुलों के निर्माण का काम सौंपने का फैसला किया है." उन्होंने कहा कि हैदराबाद के सेना के इंजीनियरिंग संभाग को काम सौंपा गया है. उन्होंने कहा कि इसलिए रक्षा सचिव से जल्द अंतिम मंजूरी मिलने की उम्मीद है.

सबरीमाला मंदिर हुआ बंद, मंदिर को 100 करोड़ का नुकसान

उन्होंने कहा कि सेना के अधिकारी पुलों की स्थिति का निर्धारण करेंगे. एक पुल वाहन के लिए व दूसरा पैदल यात्रियों के लिए बनाया जाएगा. सुरेंद्रन ने कहा, "हमारा मुख्य ध्यान क्षतिग्रस्त सड़कों की मरम्मत पर है. हम उम्मीद कर रहे हैं कि जब अगले महीने के मध्य में मंदिर को खोला जाएगा तो तीर्थयात्री मंदिर वापस लौटने में सक्षम होंगे."

मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक, बाढ़ से बुनियादी ढांचे को करीब 100 करोड़ रुपये का नुकसान पहुंचा है. भारी बारिश के बाद सबरिगिरी परियोजना के एक हिस्से के दो बांधों के जलद्वारा को खोले जाने के बाद आई बाढ़ से मंदिर व आसपास का क्षेत्र में भारी तबाही हुई है.

42 पाकिस्तानी हज यात्रियों की मौत, लेकिन क्यों?

टिप्पणियां
हालांकि, मंदिर के सभी धार्मिक अनुष्ठान जारी है. सबरीमाला मंदिर को सिर्फ नवंबर से जनवरी मध्य तक खोला जाता है, लेकिन कई सालों से अब इसे हर मलयालम महीने की शुरुआत में कुछ दिनों के लिए खोला जाता है. मलयालम महीने की शुरुआत हर महीने के मध्य में होती है.

क्यों सबरीमाला मंदिर को कहा जाता है 'तीर्थस्थल', जानें क्या है खास
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement