NDTV Khabar

सबरीमला मंदिर में लगाया जाएगा 4 किलो का सोने का गेट

Sabarimala Temple: सबरीमाला मंदिर में सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार लगा नजर आएगा. अगले हफ्ते 11 दिन की मासिक पूजा के लिए पर्वतीय मंदिर के द्वार खोले जाएंगे और तब तक यह द्वार लगा दिया जाएगा. 

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सबरीमला मंदिर में लगाया जाएगा 4 किलो का सोने का गेट

सबरीमला मंदिर में लगेगा सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार 

तिरूवनंतपुरम:

सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) के द्वार जल्द ही खुलने वाले हैं और द्वार के खुलते ही मंदिर के दरवाज़े पर सोने के पानी की परत चढ़ा द्वार लगा नजर आएगा. अगले हफ्ते 11 दिन की मासिक पूजा के लिए पर्वतीय मंदिर के द्वार खोले जाएंगे और तब तक यह द्वार लगा दिया जाएगा. 

सबरीमाला मंदिर (Sabarimala Temple) के अधिकारियों ने बताया कि पवित्र स्थान के वर्तमान द्वार में दरारें आ गई है जिसे 11 मार्च की रात को नए से बदला जायेगा. नये पवित्र द्वार को उच्च गुणवत्ता वाली सागौन की लकड़ी से बनाया गया है जिस पर कम से कम चार किलोग्राम सोने का पानी चढ़ा हुआ है.

सबरीमाला मंदिर में टूटी सैकड़ों साल पुरानी परंपरा, 40 साल की दो महिलाओं ने प्रवेश कर बनाया इतिहास, देखें VIDEO

मंदिर मासिक पूजा के लिए 11 मार्च को खुलेगा और 21 मार्च को बंद हो जायेगा. त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड (टीडीबी) के अध्यक्ष ए पद्मकुमार ने बताया कि उन्नी नम्बूदरी की अगुवाई में सबरीमला के श्रद्धालुओं का समूह उनसे मिला जिसने नये द्वार का खर्च वहन किया.


उन्होंने बताया, ‘‘उनके द्वारा नया द्वार भगवान अय्यपा को समर्पित किया गया है. वर्तमान द्वार में कुछ दरारें आ गई थी. दरवाजे को बदलने के संबंध में कुछ समय पहले देवप्राशनाम (ज्योतिष परामर्श) करायी गई थी.'' बोर्ड ने बताया, ‘‘नये द्वार को कुछ इस प्रकार से डिजाइन किया गया है कि यदि कुछ समय बाद इसमें कोई नुकसान होता है तो सोने के पानी की परत को हटाया जा सकता है.'' 

टिप्पणियां

VIDEO: सबरीमाला मंदिर में दर्शन करने वाली महिलाएं- मिल रहीं धमकियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement