सावन के तीसरे सोमवार को महाकाल में हुई भस्म आरती, देखें Video

कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं (Devotees) को जाने की इजाजत नहीं है.

सावन के तीसरे सोमवार को महाकाल में हुई भस्म आरती, देखें Video

सावन के तीसरे सोमवार को महाकाल मंदिर में की गई भस्म आरती.

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) के विश्व प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर (Mahakaleshwar Temple) में सोमवार को भस्म आरती (Bhasma Aarti) की गई. बता दें, कोरोनावायरस (Coronavirus) के चलते उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं (Devotees) को जाने की इजाजत नहीं है.

हालांकि, सभी भक्त मंदिर में की जा रही पूजा के ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं. सभी भक्त अपने मोबाइल से महाकालेश्वर के दर्शन कर सकते हैं. आज यानी कि 20 जुलाई को सावन के तीसरे सोमवार के मौके पर महाकाल मंदिर में भीष्म आरती की गई. 

मध्यप्रदेश के उज्जैन में स्थित महाकालेश्वर मंदिर, भगवान शिव के 12 ज्योर्तिलिंगों में से एक है. हर साल इस मंदिर में देश-विदेश से लाखों लोग दर्शन के लिए आते हैं लेकिन इस साल कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए भक्तों को मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं है. इस वजह से सोमवार को हुई भस्म आरती का वीडियो ऑनलाइन जारी किया गया है. 

बता दें, आज सावन का तीसरा सोमवार है और आज अमावस्या भी है. सावन के महीने में सोमवार को पड़ने वाली अमावस्या को सोमवती अमावस्या (Somvati Amavasya) कहा जाता है. इस साल श्रावण मास में कई विशेष संयोंग बन रहे हैं. दरअसल, इस साल सावन मास की शुरुआत सोमवार से ही हुई है और सावन का महीना भी सोमवार को ही खत्म होगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

साथ ही इस साल अमावस्या भी सोमवार के दिन ही है. माना जा रहा है कि यह संयोंग 47 वर्षों बाद बना है.