Sharad Purnima 2020: कब है शरद पूर्णिमा? जानें, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Sharad Purnima 2020: शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) का हिन्‍दू धर्म में विशेष महत्‍व है. मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसे कोजागरी पूर्णिमा (Kojagiri or Kojagara Purnima) के नाम से भी जाना जाता है.

Sharad Purnima 2020:  कब है शरद पूर्णिमा? जानें, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Sharad Purnima 2020: कब है शरद पूर्णिमा? जानें, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत कथा

Sharad Purnima 2020: शरद पूर्णिमा (Sharad Purnima) का हिन्‍दू धर्म में विशेष महत्‍व है. मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. इसे कोजागरी पूर्णिमा (Kojagiri or Kojagara Purnima) के नाम से भी जाना जाता है. यह पूर्णिमा अन्‍य पूर्णिमा की तुलना में काफी लोकप्रिय है. मान्‍यता है कि यही वो दिन है जब चंद्रमा अपनी 16 कलाओं से युक्‍त होकर धरती पर अमृत की वर्षा करता है. दरअसल, हिन्‍दू धर्म में मनुष्‍य के एक-एक गुण को किसी न किसी कला से जोड़कर देखा जाता है. माना जाता है कि 16 कलाओं वाला पुरुष ही सर्वोत्तम पुरुष है. कहा जाता है कि श्री हरि विष्‍णु के अवतार भगवान श्रीकृष्‍ण ने 16 कलाओं के साथ जन्‍म लिया था, जबकि भगवान राम के पास 12 कलाएं थीं. बहरहाल, शरद पूर्णिमा के दिन चंद्रमा, माता लक्ष्‍मी (Laxmi Puja) और विष्‍णु जी की पूजा का विधान है. साथ ही शरद पूर्णिमा की रात खीर (Sharad Purnima Kheer) बनाकर उसे आकाश के नीचे रखा जाता है. फिर 12 बजे के बाद उसका प्रसाद गहण किया जाता है. मान्‍यता है कि इस खीर में अमृत होता है और यह कई रोगों को दूर करने की शक्ति रखती है.

Laxmi Puja 2019: कोजागर पूर्णिमा के दिन ऐसे करें लक्ष्मी पूजन, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और महत्‍व

शरद पूर्णिमा कब है
अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की पूर्णिमा को शरद पूर्णिमा कहा जाता है. ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार यह हर साल अक्‍टूबर के महीने में आती है. इस बार शरद पूर्णिमा 30 अक्‍टूबर 2020 को है. 

शरद पूर्णिमा की तिथि और शुभ मुहूर्त (Sharad Purnima) (Kojagari Purnima)

शरद पूर्णिमा तिथि: शुक्रवार, 30 अक्‍टूबर 2020
पूर्णिमा तिथि प्रारंभ: 30 अक्‍टूबर 2020 को शाम 05 बजकर 45 मिनट से
पूर्णिमा तिथि समाप्‍त: 31 अक्‍टूबर को रात 08 बजकर 18 मिनट तक
चंद्रोदय का समय: 30 अक्‍टूबर 2020 की शाम 05 बजकर 11 मिनट

शरद पूर्णिमा की रात खुले आसमान में खीर रखने का शुभ मुहूर्त, तरीका और वैज्ञानिक कारण

शरद पूर्णिमा का महत्व
शरद पूर्णिमा को 'कोजागर पूर्णिमा' (Kojagara Purnima) और 'रास पूर्णिमा' (Raas Purnima) के नाम से भी जाना जाता है. इस व्रत को 'कौमुदी व्रत' (Kamudi Vrat) भी कहा जाता है. मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. मान्‍यता है कि शरद पूर्णिमा का व्रत करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. कहा जाता है कि जो विवाहित स्त्रियां इसका व्रत करती हैं उन्‍हें संतान की प्राप्‍ति होती है. जो माताएं इस व्रत को रखती हैं उनके बच्‍चे दीर्घायु होते हैं. वहीं, अगर कुंवारी कन्‍याएं यह व्रत रखें तो उन्‍हें मनवांछित पति मिलता है. शरद पूर्णिमा का चमकीला चांद और साफ आसमान मॉनसून के पूरी तरह चले जाने का प्रतीक है. मान्‍यता है कि इस दिन आसमान से अमृत बरसता है. माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा के प्रकाश में औषधिय गुण मौजूद रहते हैं जिनमें कई असाध्‍य रोगों को दूर करने की शक्ति होती है.

Sharad Purnima 2018: शरद पूर्णिमा से जुड़ी 5 मान्यताएं, जो इस रात को बनाती हैं और भी खास

शरद पूर्णिमा की पूजा विधि 
- शरद पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर स्‍नान करने के बाद व्रत का संकल्‍प लें. 
- घर के मंदिर में घी का दीपक जलाएं
- इसके बाद ईष्‍ट देवता की पूजा करें. 
- फिर भगवान इंद्र और माता लक्ष्‍मी की पूजा की जाती है. 
- अब धूप-बत्ती से आरती उतारें.  
- संध्‍या के समय लक्ष्‍मी जी की पूजा करें और आरती उतारें. 
- अब चंद्रमा को अर्घ्‍य देकर प्रसाद चढ़ाएं और आारती करें. 
- अब उपवास खोल लें. 
- रात 12 बजे के बाद अपने परिजनों में खीर का प्रसाद बांटें. 

चंद्रमा को अर्घ्‍य देते समय इस मंत्र का उच्‍चारण करें
ॐ चं चंद्रमस्यै नम:
दधिशंखतुषाराभं क्षीरोदार्णव सम्भवम ।
नमामि शशिनं सोमं शंभोर्मुकुट भूषणं ।।
ॐ श्रां श्रीं

कुबेर को प्रसन्‍न करने का मंत्र
धन के देवता कुबेर को भगवान शिव का परम प्रिय सेवक माना जाता है. ऐसे में शरद पूर्णिमा की रात मंत्र साधना से उन्‍हें प्रसन्‍न करने का विधान है.
ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन धान्याधिपतये
धन धान्य समृद्धिं मे देहि दापय दापय स्वाहा।।

Sharad Purnima 2018: शरद पूर्णिमा पर बनाएं इन 6 स्टेप्स में टेस्टी खीर, जानिए इसके फायदे भी

शरद पूर्णिमा व्रत कथा 
पौराणिक मान्‍यता के अनुसार एक साहुकार की दो बेटियां थीं. वैसे तो दोनों बेटियां पूर्णिमा का व्रत रखती थीं, लेकिन छोटी बेटी व्रत अधूरा करती थी. इसका परिणाम यह हुआ कि छोटी पुत्री की संतान पैदा होते ही मर जाती थी. उसने पंडितों से इसका कारण पूछा तो उन्‍होंने बताया, ''तुम पूर्णिमा का अधूरा व्रत करती थीं, जिसके कारण तुम्‍हारी संतानें पैदा होते ही मर जाती हैं. पूर्णिमा का व्रत विधिपूर्वक करने से तुम्‍हारी संतानें जीवित रह सकती हैं.'' 

उसने पंडितों की सलाह पर पूर्णिमा का पूरा व्रत विधिपूर्वक किया. बाद में उसे एक लड़का पैदा हुआ, जो कुछ दिनों बाद ही मर गया. उसने लड़के को एक पीढ़े पर लेटा कर ऊपर से कपड़ा ढक दिया. फिर बड़ी बहन को बुलाकर लाई और बैठने के लिए वही पीढ़ा दे दिया. बड़ी बहन जब उस पर बैठने लगी तो उसका घाघरा बच्चे का छू गया. बच्चा घाघरा छूते ही रोने लगा. तब बड़ी बहन ने कहा,  "तुम मुझे कलंक लगाना चाहती थी. मेरे बैठने से यह मर जाता." तब छोटी बहन बोली, "यह तो पहले से मरा हुआ था. तेरे ही भाग्य से यह जीवित हो गया है. तेरे पुण्य से ही यह जीवित हुआ है."

उसके बाद नगर में उसने पूर्णिमा का पूरा व्रत करने का ढिंढोरा पिटवा दिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कार्तिक पूर्ण‍िमा 2017: कैसे करें पूजा विधि, क्‍या है नहान का महत्‍व