सालों भर जल से भरा रहता है यह शिवलिंग, जल की गहराई मापने के प्रयास रहे हैं विफल

सालों भर जल से भरा रहता है यह शिवलिंग, जल की गहराई मापने के प्रयास रहे हैं विफल

सिमरी बख्तियारपुर, बिहार के सहरसा जिले का एक सबडिविजन है जहां के कांठो पंचायत में स्थित है बाबा मट्टेश्वर धाम। यह एक प्राचीन शिव मंदिर है, जहां एक अद्भूत शिवलिंग है स्थापित है।
 
कई बार हुई है जल की गहराई मापने की कोशिश...
बाबा मट्टेश्वर धाम के इस मंदिर में स्थपित शिवलिंग के चारों ओर सालों भर जल भरा रहता है। यहां के लोग बताते हैं कि यह जल कितना गहरा है और कितनी मात्रा में है, यह मापने की कई कोशिशें हुई हैं, लेकिन इसकी मापी आजतक नहीं हो पायी है, हर बार ये प्रयास विफल रहे हैं।
 
170 किमी दूर मुंगेर से आता है गंगाजल...
भगवान भोलेनाथ का यह प्राचीन मंदिर यहां आसपास के कई जिलों और कस्बों में काफी लोकप्रिय है। भगवान भोलेनाथ का जलाभिषेक करने के लिए श्रद्धालुओं का जत्था रोज इस मंदिर में आता है। लोगों की आस्था का आलम यह है कि श्रद्धालु यहां से लगभग 170 किलोमीटर दूर मुंगेर के छड़्ड़ा पट्टी में स्थित गंगा घाट से गंगाजल लाकर इस शिवलिंग का अभिषेक करते हैं।
 
सावन में जुटते हैं कांवरिया और डाक बम...
सावन के महीने में हजारों की संख्या में कांवरिया और डाक बम अपने कांवर में मुंगेर से गंगाजल भरते हैं और यहां तक लगभग 170 किलोमीटर पैदल चलकर जलाभिषेक के लिए आते हैं। सावन और भादो के महीने में इस मंदिर में भक्तों की अपार भीड़ जुटती है। यही कारण है सिमरी बख्तियारपुर के कांठो पंचायत के बाबा मट्टेश्वर धाम को ‘मिनी बाबा धाम’ के नाम से जाना जाता है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com