NDTV Khabar

सिंहस्थ कुंभ 2016 की तैयारियां जोरों पर, किया जायेगा 6 सैटेलाइट टाउन का निर्माण

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सिंहस्थ कुंभ 2016 की तैयारियां जोरों पर, किया जायेगा 6 सैटेलाइट टाउन का निर्माण

फाईल फोटो

उज्जैन: इस साल अप्रैल-मई में उज्जैन में होने वाले सिंहस्थ कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने की कोशिशें जारी हैं। इसी क्रम में छह सैटेलाइट नगर (टाउन) बनाए जा रहे हैं, जो कई सुविधाओं से सुसज्जित होंगे।

आधिकारिक तौर पर दी गई जानकारी में बताया गया है कि सैटेलाइट टाउन के लिए 393 हेक्टेयर भूमि आरक्षित की गई है। इनमें श्रद्धालुओं के लिए पानी, शौचालय और छाया की व्यवस्था रहेगी। शाही स्नान के मौके पर इन्हीं स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था रहेगी।
 
बताया गया है कि सिंहस्थ के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के लिए 134 स्थान पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। साथ ही 51 अस्थाई थाने भी बनाए जाएंगे। मेला क्षेत्र में 25 हजार पुलिसकर्मियों की तैनाती रहेगी। सिंहस्थ के दौरान शिप्रा नदी के विभिन्न घाटों पर 2,116 तैराक भी तैनात होंगे।

----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- 
यह भी पढ़ें : उज्जैन सिंहस्थ कुंभ मेला में पंचक्रोशी मार्ग पर बनाए जाएंगे ग्रामीण पर्यटन केंद्र
----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- ----- -----​​

 
दिया जा रहा अखाड़ों को नया स्वरुप

इसके साथ ही नगर की लोक परिवहन व्यवस्था के लिए 1,000 टाटा मेजिक तथा 400 मिनी बसों के लिए रूट तय किए गए हैं। नि:शक्तजनों के लिए महाकाल मंदिर तथा राम-घाट (शिप्रा नदी का घाट) तक ई-रिक्शा चलेंगे।
 
उज्जैन स्थित अखाड़ों में व्यापक निर्माण कार्य कराए जा रहे हैं, जिससे अखाड़ों को नया स्वरूप मिलेगा। विभिन्न अखाड़ों में जरूरतों के मुताबिक बैठक-कक्ष, भोजनशाला, तय स्थलों तक पहुंचने के मार्गो का निमार्ण कार्य और विद्युतीकरण के कार्य हो रहे हैं।


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement