उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों के लिए विशेष पास की व्यवस्था

उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महाशिवरात्रि पर दर्शनार्थियों के लिए विशेष पास की व्यवस्था

उज्जैन:

मध्यप्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में महाशिवरात्रि के मौके पर महाकालेश्वर मंदिर में दर्शन के लिए विशेष पास व्यवस्था की गई है. यह विशेष पास 151 रुपये में जारी किए जाएंगे. मंदिर प्रबंध समिति की ओर से सेामवार को दी गई जानकारी के अनुसार, महाशिवरात्रि पर्व बाहर से आने वाले दर्शनार्थियों की सुविधा की दृष्टि से महाकाल मंदिर में 151 रुपये के विशेष पास की व्यवस्था की गई है. पास के विक्रय के लिए सात काउंटर बनाए जाएंगे.

 
आधिकारिक जानकारी के अनुसार, नगर निगम फूड जोन में चार प्रसाद विक्रय काउंटर, एक काउंटर खोया पाया केंद्र बनाया जाएगा. इसके साथ ही बेहतर प्रबंधन के लिए कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी. दर्शन व्यवस्था, काउंटर एवं अन्य समस्त व्यवस्थाओं के लिए मंदिर के 202 कर्मचारी विभिन्न स्थानों पर तैनात रहेंगे.  
उल्लेखनीय है कि भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से स्वयंभू दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग महाकालेश्वर का स्थान प्रमुख है. तांत्रिक परम्परा में मात्र महाकाल को ही दक्षिण मूर्ति पूजा का महत्व प्राप्त है. इसका वर्णन महाभारत, स्कन्दपुराण, वराहपुराण, नृसिंह पुराण, शिवपुराण, भागवत, शिवलीलामृत आदि ग्रन्थों में आता है.  
महाकालेश्वर मंदिर मे अभिषेक और पूजन व्यवस्था महाकाल मन्दिर मे प्रबन्ध समिति द्वारा विशेष दर्शन व्यवस्था की सुविधा शुल्क निर्धारित है. जिसका शुल्क समय-समय पर मंदिर समिति के निर्णयानुसार निर्धारित होता है.

आस्था सेक्शन से जुड़े अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com