पोंगल को छुट्टियों की केंद्रीय सूची में शामिल करने की मांग, तमिलनाडु के CM ने किया अनुरोध

पोंगल को छुट्टियों की केंद्रीय सूची में शामिल करने की मांग, तमिलनाडु के CM ने किया अनुरोध

दक्षिण भारत में पोंगल पर सूर्यदेव को भोग लगाती महिलाएं (फाइल फोटो)

चेन्नई:

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ओ. पन्नीरसेल्वम ने पोंगल को केंद्र सरकार की छुट्टियों की सूची में शामिल करने का अनुरोध किया. पन्नीरसेल्वम ने पोंगल के लिए एक दिन की अनिवार्य छुट्टी के साथ-साथ एक दिन की अतिरिक्त छुट्टी दिए जाने का आग्रह भी किया है, जिसे तमिल कवि तिरुवल्लुवर को समर्पित किया जा सके.

लोहड़ी 2017 स्पेशल: जानिए क्या है पंजाब के लोक नायक दुल्ला भट्टी की कहानी
 
मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिट्ठी में कहा है कि केंद्र सरकार ने अनिवार्य छुट्टियों की सूची में 14 दिन निर्धारित किए हैं. उन्होंने चिट्ठी में लिखा है, “पोंगल 12 वैकल्पिक छुट्टियों की सूची में शामिल है. ऐसे में पोंगल तमिलनाडु में स्थित केंद्रीय कार्यालयों की अनिवार्य छुट्टियों में शामिल नहीं है. पोंगल के महत्व को पिछले कई वर्षो से कमतर किए जाने के कारण परेशानी खड़ी हुई है. इससे यह भी संकेत जाता है कि केंद्र सरकार तमिलनाडु के इस बेहद अहम पर्व को नजरअंदाज करती रही है.”
 
तमिलनाडु के अन्य राजनीतिक दलों ने भी पोंगल को छुट्टियों की केंद्रीय सूची में शामिल न किए जाने पर भाजपा नीत केंद्र सरकार की आलोचना की है.

इस मंदिर में जारी है पुराने नोटों के दान का सिलसिला, 11 दिनों में 1.7 करोड़ रूपये का दान
 
गौरतलब है कि पोंगल पर्व तमिलनाडु एक सबसे प्रमुख त्यौहार है, जो चार दिनों तक मनाया जाता है. केवल यही नहीं, पूरी दुनिया में जहां भी तमिल समुदाय के लोग रहते हैं, वहां यह त्यौहार पूरे उत्साह, उल्लास और श्रद्धा के साथ मनाया जाता है.
 
मलेशिया, इंडोनेशिया, कम्बोडिया, थाईलैंड, मध्य-पूर्व एशिया, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका में भारी संख्या में तमिल समुदाय के लोग रहते हैं. इस वर्ष पोंगल का पर्व 14 जनवरी को मनाया जाएगा.

आस्था सेक्शन से जुड़े अन्य खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

इनपुट IANS से भी...


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com