इस मंदिर के खजाने में है जमा है सात टन सोना और 30 टन चांदी

इस मंदिर के खजाने में है जमा है सात टन सोना और 30 टन चांदी

फाइल फोटो

खास बातें

  • आन्ध्र प्रदेश के तिरुपति बालाजी मंदिर को माना जाता देश का सबसे धनी मंदिर
  • तिरुपति मंदिर ने पंजाब नेशनल बैंक में जमा करवाया है 1.3 टन सोना
  • श्री सिद्धिविनायक और शिरडी साईं मंदिर भी सरकार को देंगे सोना

इसमें कोई संदेह नहीं कि मंदिरों में दान करना ईश्वर और मंदिर के प्रति परम आस्था का मामला है। देश के प्रायः सभी बड़े मंदिरों में श्रद्धालु दानपात्र में अरबों रुपये की नकदी और आभूषण डालते हैं, जिसमें सोना और चांदी प्रमुख होता है। लेकिन जरा कल्पना कीजिये कि देश के मंदिरों में कितने टन सोना होगा?
 
एक अनुमान के मुताबिक़ देश का सबसे धनी मंदिर माने जाने वाले आन्ध्र प्रदेश के तिरुमाला में स्थित तिरुपति बालाजी मंदिर के खजाने में ही लगभग सात टन सोना और 30 टन चांदी जमा है। इस स्वर्ण-रजत भंडार में श्रद्धालु दिन-प्रतिदिन वृद्धि ही करते जा रहे हैं।
 
गौरतलब है कि मंदिरों में पड़ा सोना देश की अर्थव्यव्स्था में इस्तेमाल नहीं हो पाता है। इसीलिए सरकार इस जमा सोने को अर्थव्यवस्था में वापस लाने के लिए अब प्रोत्साहन दे रही है।
 
इसी प्रोत्साहन का परिणाम है कि हाल-फिलहाल तिरुपति मंदिर के तिरुमाला तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट (Tirumal Tirupathi Devasthanams - TTD) ने पंजाब नेशनल बैंक में 1.3 टन सोना जमा किया है। मंदिर के ट्रस्ट ने लगभग डेढ़ टन सोना इंडियन ओवरसीज़ बैंक में भी रखा हुआ है। इसके बदले में मंदिर को अच्छा-ख़ासा ब्याज़ प्राप्त होगा।
 
खबर है कि महाराष्ट्र के शिरडी स्थित साईं मंदिर और मुंबई के श्रीसिद्धिविनायक मंदिर के ट्रस्ट भी इस योजना का लाभ उठाने के लिए सहमत हैं। श्रीसिद्धिविनायक मंदिर ट्रस्ट इस योजना के तहत लगभग 45 किलो सोना जमा करेगा। इस देखादेखी देश के कई अन्य मंदिर भी इस योजना का लाभ उठाने के बारे में सोच रहे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com