केरल के त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने मंदिरों में आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध से इंकार किया

केरल के त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड ने मंदिरों में आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध से इंकार किया

फाइल फोटो

तिरूवनंतपुरम:

कोल्लम मंदिर में भीषण आग की घटना के बाद केरल में मंदिरों में आतिशबाजी के प्रदर्शन पर प्रतिबंध की उठ रही मांग के बीच राज्य में 1,255 मंदिरों का प्रबंधन करने वाले त्रावणकोर देवास्वोम बोर्ड (टीडीबी) ने आज कहा है कि वह इस तरह की आतिशबाजी पर पूर्ण प्रतिबंध के पक्ष में नहीं है।
 
टीडीबी अध्यक्ष पी गोपालकृष्णन ने कहा कि बोर्ड त्यौहारों के दौरान आतिशबाजी पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ रहा है क्योंकि यह रस्मों का हिस्सा है।
 
आतिशबाजी पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ के पक्ष में हैं सदस्य
पी गोपालकृष्णन ने बताया, ‘‘लेकिन यह सरकारी प्रतिबंधों और अदालत के आदेश के अनुसार पर्याप्त सुरक्षा उपायों के साथ किया जाना चाहिए। विभिन्न मंदिरों में आतिशबाजी का प्रदर्शन मंदिर की परंपरा का हिस्सा है और हम इसे प्रतिबंधित नहीं कर सकते।’’
 
बोर्ड ने अपने तहत आने वाले मंदिरों को तत्काल इस आशय का परिपत्र भेजा है कि आतिशबाजी का प्रदर्शन केवल नियमों के अनुसार किया जाये। बोर्ड सदस्य अजय थरायिल ने हालांकि कहा कि वह बड़े पैमाने पर की जाने वाली आतिशबाजी पर ‘पूर्ण प्रतिबंध’ के पक्ष में थे।
 
आतिशबाजी प्रदर्शन पर नियम लागू कर सकती है सरकार
केरल के मुख्यमंत्री ओमन चांडी ने कल कहा था कि सरकार आतिशबाजी के प्रदर्शन पर नियमों को लागू कर सकती है लेकिन उन्हें प्रतिबंधित नहीं कर सकती है। उन्होंने कहा था, ‘‘रस्म और परंपरा के कारण हमारी सीमाएं हैं। हम उन्हें (आतिशबाजी के प्रदर्शन को) विनियमित कर सकते हैं लेकिन उन्हें प्रतिबंधित नहीं कर सकते हैं।
 
करीब 100 वर्ष पुराने पुत्तिंगल देवी मंदिर परिसर में कल अवैध आतिशबाजी प्रदर्शन के दौरान भीषण आग लगने से करीब 109 लोगों की मौत हो गयी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com