NDTV Khabar

Vastu Tips: घर के मंदिर में रखें इन 8 बातों का ध्‍यान

एक मंदिर सभी सदस्यों को नेगेटिव एनर्जी से बचाकर घर में पॉजीटिव माहौल बनाए रखता है.

51 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Vastu Tips: घर के मंदिर में रखें इन 8 बातों का ध्‍यान

मंदिर के लिए वास्तु टिप्स

खास बातें

  1. मंदिर ज़मीन पर ना बनाएं
  2. घर का मंदिर हमेशा लकड़ी का रखें
  3. मंदिर और बाथरूम की दीवार कभी भी एक ना हो
नई दिल्ली: घर में मंदिर एक ऐसी जगह होती है जहां सकारात्मक शक्तियों का वास होता है. सभी अच्छे कामों की शुरुआत से पहले घर के मंदिर में माथा टेका जाता है. हर शुभ काम से पहले मंदिर में हाथ जोड़े जाते हैं. ये एक मंदिर सभी सदस्यों को नेगेटिव एनर्जी से बचाकर घर में पॉजीटिव माहौल बनाए रखता है. लेकिन कभी-कभी आपके नियमित पूजा-पाठ और मेहनत के बावजूद काम नहीं बनते. इसकी वजह वास्तु दोष हो सकता है. वास्तु में मंदिर के लिए कुछ ज़रूरी नियमों को बताया गया है, यहां उन्हीं में से 8 वास्तु टिप्स शेयर कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें - धन-दौलत की हानि जुड़ी वास्तु की इन मान्यताओं के बारे में जानते हैं आप!​

1. वास्तु के मुताबिक घर का मंदिर स्थापित करने का सबसे शुभ स्थान होता है ईशान कोण (उत्तर-पूर्व). इसीलिए अपने घर को इसी दिशा में रखें. 
2. मंदिर ज़मीन पर ना बनाएं. मंदिर इतनी ऊंचाई पर हो कि आपकी छाती और भगवान के पैरों का लेवल बराबर हो. 
3. अगर आपका अलग पूजा रूम है तो इसकी दीवारों का रंग पीला, हरा या फिर हल्का गुलाबी रखें. बेहतर होगा आप इनमें से किसी एक रंग से ही दीवारे रंगें. 
4. घर का मंदिर हमेशा लकड़ी का रखें. वास्तु के मुताबिक लड़की गुड लक लाती है. अगर आप संगमरमर का मंदिर रखना चाहते हैं तो वो भी रख सकते हैं. इससे भी घर में शांति और खुशी आती है. 
 
mandir

5. मंदिर में जलने वाला दिया हमेशा मंदिर के दक्षिण-पूर्वी दिशा में रखना चाहिए. इससे मंदिर के हर एक कोने में रौशनी जाती है और ये धन-दौलत, खुशी और पॉज़िटिविटी लाता है. इसके अलावा अगर आपका मंदिर बेडरूम या किचन में हो तो पूजा के बाद उसे एक परदे से ढककर रखें. 
6. मंदिर और बाथरूम की दीवार कभी भी एक नहीं होनी चाहिए. अगर मंदिर दूसरे फ्लोर पर है तो नीचे टायलेट नहीं होना चाहिए.  
7. अपने मृतक बुज़ुर्गों की फोटो को कभी भी भगवान के स्थान पर या उनके पास ना रखें. अगर आपको उनकी फोटो मंदिर में रखनी ही है तो हमेशा भगवान के लेवल से नीचे रखें.     
8. अगरबत्ती, धूपबत्ती, कपूर के पैकेटों को कभी भी सहेज कर ना रखें. अपने मंदिर को हमेशा साफ रखें. पूजा के बाद सामानों को वापस शेल्फ में रखें.
 
देखें वीडियो - कैसे सजाएं अपने घर को...​




Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement