NDTV Khabar

महाकुंभ में चांदी से शिव की विशाल प्रतिमा बनाने की तैयारी, PM Modi होंगे खास मेहमान

इस महाकुंभ में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनेक राज्यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक एवं अनेक अन्य गणमाण्य लोग भी पधारेंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
महाकुंभ में चांदी से शिव की विशाल प्रतिमा बनाने की तैयारी, PM Modi होंगे खास मेहमान

महाकुंभ में सवा करोड़ शिवलिंग बनाने की तैयारी, PM Modi होंगे खास मेहमान

नई दिल्ली:

दिल्ली के छत्तरपुर में इस महीने आयोजित होने वाले विश्व शिव महाकुंभ (Vishwa Shiva Mahakunbha) के दौरान चांदी के सवा करोड़ बेलपत्र से भगवान शिव की विशाल प्रतिमा बनाई जाएगी. विश्व शिव महाकुंभ का आयोजन करने वाली संस्था देवाश्रम ट्रस्ट के संस्थापक अध्यक्ष ब्रज नंदन महाराज ने यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि 21 से 31 अक्तूबर तक नई दिल्ली के छत्तरपुर में आयोजित होने वाले दस दिन के विश्व शिव महाकुंभ के दौरान सवा करोड़ शिवलिंग का भी निर्माण किया जाएगा. आज यहां जारी एक प्रेस वक्तव्य में डॉक्टर ब्रज नंदन जी महाराज ने बताया कि महाकुंभ के दौरान 75 से अधिक देशों के प्रतिनिधि तथा देश के विभिन्न भागों से संत समाज के लोग आएंगे.

क्‍या है नागों को दूध चढ़ाने का महत्‍व? 


उन्होंने बताया कि इस महाकुंभ में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडु, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अनेक राज्यों के राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री, सांसद, विधायक एवं अनेक अन्य गणमाण्य लोग भी पधारेंगे. उन्होंने बताया कि विश्व शिव महाकुंभ का आयोजन विश्व शांति एवं एकता को बढ़ावा देने के लिए किया जा रहा है.

इस महाकुंभ में अनेक सामाजिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा जिनमें गरीब लड़कियों के लिए सामूहिक विवाह का आयोजन और शहीदों की विधवाओं के लिए सम्मान समारोह भी शामिल है. महाकुंभ के दौरान विश्व शांति पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे. इस दौरान स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, तन, मन एवं आत्मा पर कार्यशाला, कौशल विकाश एवं उद्यमिता, स्वास्थ्य उर्जा संरक्षण से जुड़े राष्ट्रीय स्तर के कई सामाजिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

टिप्पणियां

आखि‍र क्यों सिर्फ नागपंचमी पर ही खुलते हैं इस शिव मंदिर के कपाट?

 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement