NDTV Khabar

होली कब है? इस कन्फ्यूजन ने लोगों को याद दिलाया फिल्म 'शोले' का डायलॉग

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
होली कब है? इस कन्फ्यूजन ने लोगों को याद दिलाया फिल्म 'शोले' का डायलॉग

फाइल फोटो

लखनऊ:

रंगों का त्योहार होली करीब आ चुका है। हर किसी पर रंगों की खुमारी छाने लगी है, लेकिन इस बार होली को लेकर सभी कन्फ्यूज है और इस कन्फ्यूजन को देखकर 'शोले' फिल्म का वह डायलॉग याद आता है, जब गब्बर पूछता है, "अरे ओ सांभा, होली कब है रे?"

दरअसल, होली की छुट्टी 24 मार्च को है और लोग 23 मार्च को होली खेलने की तैयारी कर रहे हैं, जिससे लोग कन्फ्यूज हो रहे हैं कि आखिर वह किस दिन होली खेलें?

क्या कहता है पंचांग?
अगर बात करें पंचांग की, तो उसमें होली खेलने की तारीख 24 मार्च है और यही तारीख सरकारी कैलेंडर में भी है। इसीलिए सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में होली की छुट्टी 24 मार्च को ही है। प्रशासन की शराब बंदी भी 24 मार्च को ही है।

घर नहीं जा पा रहे लोग
होली की छुट्टी 24 मार्च को होने के कारण सरकारी और प्राइवेट दफ्तरों में काम करने वाले उन लोगों का घर जाना मुश्किल हो गया है, जो अपने शहर को छोड़कर लखनऊ में नौकरी कर रहे हैं।


हजरतगंज में एक प्राइवेट कंपनी में काम कर रहे तुषार शर्मा ने कहा कि उनका घर शाहजहांपुर में है। हर बार वह होली अपने घर पर ही मनाते हैं। इस बार छुट्टी 24 को होने के कारण वो होली पर घर नहीं जा पाएंगे, क्योंकि उनके यहां होली 23 को खेली जाएगी। 

ऐसा ही कुछ नम्रता का भी कहना है जो एक छात्रा हैं। उनके कॉलेज में भी 24 से छुट्टियां शुरू हैं और उनके घर में 23 को होली खेली जाएगी। धर्माचार्यो के अनुसार, 22 और 23 मार्च की रात 2.30 बजे से पूर्णिमा तिथि लगेगी। इसके बाद ही होलिका दहन शुभ है। इसीलिए 23 मार्च को ही होलिका दहन होगा और होली खेली जाएगी। 

237 साल बाद आया ऐसा योग
22 मार्च को दोपहर 2.29 बजे तक चतुर्दशी तिथि रहेगी। 22 और 23 मार्च की रात 2.30 बजे से पूर्णिमा तिथि लगेगी। हिन्दू पंचांग के हिसाब से ऐसा योग 237 साल बाद आया है। 24 मार्च से लेकर 27 मार्च तक सभी बैंक बंद रहेंगे। 

टिप्पणियां

होली के बाद 25 को गुड फ्राइडे है और 26 को महीने का चौथा शनिवार पड़ रहा है। इसके बाद 27 मार्च को रविवार है, इसलिए इस दिन भी आधिकारिक छुट्टी है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement