NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • मुझे जेल में डालने के लिए कैसी-कैसी साजिशें नहीं की गईं : पीएम मोदी, 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पार्टी और उसके नेतृत्व को विकास एवं गुजरात विरोधी करार देते हुए कहा कि बीजेपी के लिए चुनाव विकासवाद की जंग है, जबकि कांग्रेस के लिए यह वंशवाद की जंग है. पीएम मोदी ने कहा, जब मैं गुजरात का मुख्यमंत्री था, तब मुझे जेल में डालने के लिए मेरे खिलाफ कैसी-कैसी साजिशें नहीं की गईं. लेकिन आज देखें कि हम कहां है और वो कहां हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि जब-जब गुजरात में चुनाव आता है, उनको (कांग्रेस) जरा ज्यादा बुखार आता है, तकलीफ ज्यादा बढ़ जाती है. इस पार्टी और परिवार को गुजरात आंखों में चुभता रहा है.
  • इन पांच वजहों से राहुल गांधी को कांग्रेस अध्यक्ष बनाना चाहिए...
    कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी को लेकर ऐसी चर्चाएं ज़ोरों पर हैं कि वह अब पार्टी की कमान संभालने वाले हैं, और अपनी मां सोनिया गांधी के स्थान पर पार्टी अध्यक्ष पद संभालेंगे. राहुल गांधी को लेकर विपक्षी नेता हमेशा मज़ाक उड़ाने वाले मूड में रहा करते हैं, और कहा करते हैं कि वह सही और सटीक नहीं बोल सकते, उन्हें राजनीति का अनुभव नहीं है, और वह केंद्र सरकार के खिलाफ किसी भी अहम आंदोलन के वक्त देश से बाहर घूमने चले जाया करते हैं. लेकिन अब पिछले कुछ समय से राहुल गांधी में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है और जनता के बीच उनके लगातार रहने और उनके हालिया भाषणों को भी काफी पसंद किया गया है. इस बीच, आजकल राहुल गांधी सोशल मीडिया पर भी पहले की तुलना में कहीं ज़्यादा सक्रिय नज़र आ रहे हैं. आइए, आज जानते हैं वे पांच खास कारण, जिनसे राहुल गांधी की छवि पहले से बेहतर हो गई है...
  • जन्मदिन विशेष: डॉक्टर कलाम के यह 10 प्रेरणादायी कोट हमेशा याद रहेंगे 
    देश के 11वें राष्ट्रपति अबुल पकिर जैनुलाअबदीन अब्दुल कलाम यानी डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम का आज जन्मदिन है. डॉ. कलाम साल 2002 में  देश के राष्ट्रपति चुने गए थे. डॉ. कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को रामेश्वरम में हुआ था. 27 जुलाई 2015 को उन्होंने सिलॉन्ग में आखिरी सांस ली. पूर्व राष्ट्रपति डॉ. कलाम को बच्चों से खास लगाव था. कलाम को मिसाइल मैन और जनता के राष्ट्रपति के नाम से जाना जाता था. उनके प्रेरक बोल आज भी लोगों के जीवन में बड़ी प्रेरणा का काम करते हैं. एक मछुआरे के बेटे का दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का राष्ट्रपति बन जाना यूं ही नहीं हुआ होगा, इसके लिए अथक परिश्रम और पॉजिटिव सोच रही होगी, जिसे उन्होंने पग-पग पर जीवन में उतारा. डॉक्टर कलाम का एक प्रेरक कोट है, सपने वो नहीं होते जो आप सोने के बाद देखते हैं, सपने तो वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते.' आईये उनके जन्मदिन के अवसर पर कलाम के कुछ ऐसे ही प्रेरक कोट के बारे में जानते हैं...
  • नाबालिग पत्नी से बनाया शारीरिक संबंध तो वह होगा रेप, सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 10 बातें
    सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला देते हुए कहा कि 18 साल से कम उम्र की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाना रेप हो सकता है, अगर नाबालिग पत्नी इसकी शिकायत एक साल में करती है तो. कोर्ट ने कहा कि शारीरिक संबंधों के लिए उम्र 18 साल से कम करना असंवैधानिक है. कोर्ट ने IPC की धारा 375 के अपवाद को अंसवैधानिक करार दिया. अगर पति 15 से 18 साल की पत्नी के साथ शारीरिक संबंध बनाता है तो रेप माना जाए. कोर्ट ने कहा ऐसे मामले में एक साल के भीतर अगर महिला शिकायत करने पर रेप का मामला दर्ज हो सकता है.
  • रेलवे में खत्म होगा VIP कल्चर, अब स्टाफ से घर का काम नहीं करा पाएंगे अधिकारी..पढ़ें 10 बातें
    रेलवे में VIP कल्चर खत्म करने के लिए मिनिस्ट्री ने एक ऑर्डर जारी किया है. इसके मुताबिक अब रेलवे का कोई भी अफसर निजी कामों के लिए घरों में स्टाफ की ड्यूटी नहीं लगा सकता है. साथ ही ऐसा करने वाले अफसरों के लिए फौरन वर्कर्स को रिलीव करने के ऑर्डर दिए गए हैं. इसके अलावा रेल मंत्री पीयूष गोयल ने वरिष्ठ अधिकारियों को एक्जिक्यूटिव श्रेणी में यात्रा करना छोड़कर स्लीपर और एसी थ्री-टीयर श्रेणी के डिब्बों में अन्य यात्रियों के साथ सफर करने को कहा है....
  • वडनगर में बोले पीएम मोदी, देश के लिए अब पहले से भी ज्यादा मेहनत करूंगा- 10 खास बातें
    पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात के दौरे के दूसरे दिन अपने गृहनगर वडनगर पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया. इस मौके पर उन्होंने लोगों को संबोधित किया. अपने संबोधन में उन्होंने स्वास्थ्य, स्वच्छता से लेकर टूरिज्म तक तमाम मुद्दों को उठाया. पीएम मोदी ने कहा कि अपने गांव और अपनों के बीच में जो सम्मान मिलता है उसका आनंद कुछ और होता है. उन्होंने कहा कि आज मैं जो कुछ हूं, इसी मिट्टी के संस्कारों की वजह से हूं. वडनगर में पीएम मोदी ने एक रोड शो किया. उन्होंने हाटकेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना भी की.
  • IIT गांधीनगर में पीएम मोदी ने समझाया विकास का 'JAM' मॉडल, पढ़े भाषण की 10 बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को गुजरात के गांधी नगर में आईआईटी (IIT) कैंपस का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम ने डिजिटल साक्षरता को देश के हर हिस्से तक फैलाने पर जोर दिया. उन्होंने कहा कि डिजिटल डिवाइड होने से समाज में बड़ा असंतुलन पैदा हो जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि भारत सरकार 'JAM' फॉर्मूले पर काम कर रही है. 'J' मतलब जनधन बैंक खाता. 'A' मतलब 'आधार' और 'M' मतलब मोबाइल. उन्होंने कहा कि सरकार की कोशिश है कि देश में डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए सभी को 'JAM' से जोड़ा जाए.
  • जीएसटी की नई दरों से क्या-क्या होगा सस्ता, जानें यहां-
    नई दिल्ली में आयोजित 22वीं जीएसटी परिषद की बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. इनमें रिटर्न दाखिल करने के समय में बदलाव, कंपोजिशन स्कीम का दायरा बढ़ाना और निर्यातकों को रिफंड दिए जाने के तरीकों में सुधार किए गए हैं. इसके अलावा कुछ चीजों के टैक्स में भी बदलाव किए गए हैं. इनमें 22 वस्तुओं तथा 5 सेवाओं के टैक्सों में कटौती की गई है. इस कौटती से सीधेतौर पर उपभोक्ताओं को फायदा होगा.
  • जीएसटी परिषद की बैठक में लिए गए अहम फैसले, जाने 10 प्रमुख बातें-
    जीएसटी काउंसिल की नई दिल्ली में 22वीं बैठक आहुत की गई. यह बैठक जीएसटी लागू होने के तीन महीनों के दौरान हुए अनुभवों को साझा करने तथा इस दौरान आने वाली परेशानियों को दूर करने के लिए बुलाई गई थी. वित्त मंत्री अरुण जेटली की अध्यक्षता में हुई काउंसिल की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए.
  • काले धन के खिलाफ नरेंद्र मोदी सरकार की 'बेहद' बड़ी कामयाबी : 7 खास बातें
    वर्ष 2014 से केंद्र में सत्तासीन नरेंद्र मोदी सरकार पहले दिन से ही काले धन के खिलाफ सख्त अपनाने के दावे करती आ रही है, और इसी उद्देश्य से उन्होंने पिछले साल के अंत में नोटबंदी भी लागू कर दी थी, जिसके तहत कुल काग़ज़ी मुद्रा का लगभग 86 फीसदी हिस्सा, यानी 1,000 और 500 रुपये के नोट अचानक बंद कर दिए गए थे... इसी साल रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज़ ने 2,09,032 कंपनियों का रजिस्ट्रेशन रद्द किया था, और इनके बैंक खातों को फ्रीज़ कर दिया गया था... अब 13 बैंकों ने इनमें से कुछ संदिग्ध कंपनियों के बैंक खातों में नोटबंदी के बाद और फ्रीज़ किए जाने तक की अवधि के दौरान की गई जमा-निकासी का ब्योरा सरकार को सौंपा है, जो चौंकाने वाला है... बैंकों की इस रिपोर्ट को सरकार की बेहद बड़ी कामयाबी माना जा रहा है, और कहा जा रहा है कि यह 'टिप ऑफ द आइसबर्ग' है, और इसके बाद बहुत कुछ, बहुत बड़ा सामने आएगा...
  • कुछ लोग देशहित साध रहे हैं या किसी और का हित : पीएम मोदी, पढ़ें 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को आईसीएसआई के गोल्डन जुबली समारोह को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश में पारदर्शिता लाने में आपकी बहुत अहम भूमिका है. आप लोग इस बात के जानकार हैं कि देश का कॉर्पोरेट कल्चर कैसे चलेगा. आपका ध्येय वाक्य है 'सत्य के रास्ते पर चलो'. पीएम मोदी ने देश में अर्थव्यवस्था की स्थिति पर कहा कि कुछ लोगों को निराशा फैलाने में बड़ा मजा आता है. पीएम ने कहा कि कुछ लोग देशहित साध रहे हैं या किसी और का हित ये पता नहीं चल पा रहा है.
  • RBI ने आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 7.3 से घटाकर 6.7 फीसदी किया, पढ़ें- मौद्रिक समीक्षा की खास बातें
    भारतीय रिजर्व बैंक की चालू वित्त वर्ष 2017-18 की चौथी द्विमासिक मौद्रिक समीक्षा रेपो रेट और और रिवर्स रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया है. आरबीआई की समिति ने अपनी बैठक में जीएसटी के प्रभावों पर भी चर्चा की है और आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान 7.3 से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है. इससे पहले आरबीआई की मौद्रिक समीक्षा से पहले मंगलवार को शेयर बाजार में तेजी का रुख देखा गया था. हालांकि आज शेयर बाजार में आज स्थिरता थी.
  • महात्मा गांधी की कही वे 10 बातें जिन्होंने लोगों को आजादी का दीवाना बना दिया
    आज महात्मा गांधी का जन्मदिन है. महात्मा गांधी का देश की आजादी में कितना योगदान है, इस पर किसी को कोई संदेह नहीं. गांधी जी की तारीफ करने वाले और कुछ विरोधी भी इस बात को मानते हैं कि देश में आजादी ललख के लिए आम लोगों को जोड़ने का जो काम गांधी जी ने किया वह कोई और नहीं कर पाया. देश में आम जनमानस पर जितना गांधी जी का असर हुआ और जितना आम आदमी से गांधी जी ने संवाद किया शायद उतना देश के समकालीन आजादी के दीवानों में किसी और में नहीं दिखता. आजादी के लिए गिने-चुने पढ़े-लिखे लोगों से आम लोगों का आंदोलन बनाने का श्रेय गांधी जी से कोई और नहीं छीन सकता. यह सब गांधी जी ने अपनी बातों से किया. उनकी कही बातें आम भाषा में आम लोगों के लिए होती थीं और लोगों पर इसका सीधा असर पड़ा. आज उनकी कही 10 बातें याद आईं.
  • मुंबई भगदड़ : ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी, सभी स्टेशनों पर FOB होगा जरूरी
    मुंबई के दो उप-नगरीय रेलवे स्टेशनों को जोड़ने वाले पुल पर मची भगदड़ में 23 लोगों की मौत के बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि पहले 'यात्रियों के लिए सुविधा' माना जाना वाला पुल अब देश के सभी स्टेशनों के लिए जरूरी होगा. शुक्रवार से ही रेलवे बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की गई मैराथन बैठकों के बाद रेल मंत्री ने यह घोषणा की है.
  • 'मन की बात' में बोले पीएम मोदी, खादी वस्त्र नहीं विचार है, पढ़ें 10 खास बातें
    पीएम मोदी ने आज अपने रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के जरिए लोगों को संबोधित किया. पीएम मोदी के कार्यक्रम का यह 36वां एपिसोड था. लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस कार्यक्रम ने मुझे देश की सकारात्मक शक्ति से जुड़ने का अवसर दिया है. यह मेरे मन की बात नहीं है, ये देश की मन की बात है. पीएम मोदी ने कहा, ‘मुझे इस कार्यक्रम में लोगों के अनेकों सुझाव मिलते रहते हैं और उनमें से कई बातें मुझे प्रेरणा देती है. इस कार्यक्रम के जरिए देश के कोने-कोने से लोग मुझ तक अपनी बात पहुंचाते हैं.”
  • UN में सुषमा स्‍वराज ने पाकिस्तान को सुनाई खरी-खरी, भाषण की 10 खास बातें
    भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने शनिवार रात संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा को संबोधित किया. भाषण की शुरुआत करते हुए सुषमा ने मोदी सरकार की योजनाओं का गुणगान किया. उन्होंने मुद्रा योजना, जनधन योजना उज्जवला योजना के अलावा डिजिटल इंडिया का जिक्र खास तौर पर किया. हालांकि, बाद में उन्होंने पड़ोसी देश पाकिस्तान की जमकर खबर ली. सुषमा ने तीखे अंदाज में कहा कि हम गरीबी से लड़ रहे हैं, हमारा पड़ोसी देश पाकिस्तान हमसे लड़ रहा है. उन्होंने पाकिस्तानी नेताओं से कहा कि वे इस पर आत्ममंथन करें कि भारत क्यों वैश्विक आईटी महाशक्ति के तौर पर जाना जाता है और पाकिस्तान की पहचान 'आतंकवाद के निर्यात के कारखाने' की है. आइए एक नजर सुषमा स्वराज के भाषण की मुख्य अंश पर डाल लेते हैं:
  • काशी को पीएम मोदी ने दी बड़ी सौगात, वाटर एम्बुलेंस का भी किया लोकार्पण
    दो दिन के दौरे के पहले दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी को कई सौगातें दीं. इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी सरकार का सपना गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने और विकास के जरिये मध्यम वर्ग समेत समाज के हर तबके का सशक्तिरकण का है और हम जिस प्रकल्प का शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम ही करते हैं, वरना राजनीतिक कारण से शिलान्यास होते रहे हैं और योजनाएं पूरी नहीं होतीं. पिछली सरकारों पर निशाना साधते हुए मोदी ने कहा कि पहले ऐसी सरकारें आकर गई जिन्होंने सरकारी तिजोरी को चुनाव जीतने के कार्य में तबाह कर दिया जबकि हमारी सरकार गरीबों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिये योजनाओं को आगे बढ़ा रही हैं. प्रधानमंत्री ने करीब 1 हजार करोड़ की लागत वाली कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इस दौरान प्रधानमंत्री तुलसी मानस मंदिर में रामायण पर डाक टिकट भी जारी किया
  • भारत की UN में टिप्पणी, कितना अजीब है ओसामा को शरण देने वाला खुद को पीड़ित बता रहा है, 5 बातें
    पाकिस्तान को ‘टेररिस्तान’ बताते हुए आज भारत ने आज कहा कि वह आतंक का पर्याय बन चुका है. वहां एक फलता-फूलता उद्योग है, जो वैश्विक आतंकवाद को पैदा करता है और उसका निर्यात करता है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में कश्मीर मुद्दा उठाया था जिसके बाद भारत ने अपने प्रतिक्रिया देने के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए कहा कि यह कितनी अजीब बात है कि जिस देश ने ओसामा बिन लादेन को संरक्षण दिया और मुल्ला उमर को शरण दे रखी है वही देश खुद को पीड़ित बता रहा है.
  • पीएम नरेंद्र मोदी आज से वाराणसी के दौरे पर, कई परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दो दिनों के दौरे पर रहेंगे. इस दौरान वह कई इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन करेंगे. साथ ही पीएम कई सभाएं भी करेंगे. प्रधानमंत्री जुलाहों और हथकरघा उद्योग में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए ट्रेड सेंटर के दूसरे चरण की शुरुआत करेंगे. साथ ही प्रधानमंत्री वाराणसी से वडोदरा जाने वाली तीसरी महामाना एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे.
  • सोने के भाव में और गिरावट, चांदी भी 41,000 रुपये के नीचे पहुंची - 10 खास बातें
    सोने की कीमतों में गिरावट का सिलसिला जारी है. मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 100 रुपये टूटकर 30,600 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. औद्योगिक इकाइयों तथा सिक्का निर्माताओं की मांग घटने से चांदी भी फिसलकर 41,000 रुपये के स्तर से नीचे पहुंच गई.
12345»

Advertisement