NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • अब शरद पवार ने उड़ाई विपक्ष की नींद, मनाने के लिए सोनिया गांधी ने रवाना किए दूत : 10 खास बातें
    विपक्षी दलों की बैठक शुरू होने से भी पहले अब राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) प्रमुख शरद पवार भी 16 पार्टियों के गठबंधन की नींदें उड़ा दे रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ही तरह पवार भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी रामनाथ कोविंद को समर्थन देने की ओर झुक रहे हैं. कांग्रेस अध्यक्ष तथा बीजेपी-विरोधी मोर्चे की सूत्रधार सोनिया गांधी ने अपनी पार्टी के नेताओं गुलाम नबी आज़ाद तथा अहमद पटेल को पवार से मुलाकात करने के लिए रवाना किया है. वामनेता सीताराम येचुरी, जो विपक्ष की ओर से प्रत्याशी खड़ा किए जाने पर ज़ोर दे रहे हैं, भी शरद पवार के घर पर मौजूद हैं.
  • क्या राष्ट्रपति चुनाव पर नीतीश कुमार का रुख बिहार में महागठबंधन के अंत की शुरुआत है...?
    राष्ट्रपति चुनाव को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलग रुख की वजह से क्या राज्य में उनके सहयोगी राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) और कांग्रेस उनकी सरकार को अस्थिर कर देंगे - पत्रकारों के इस सवाल को खारिज करते हुए झुंझलाए नज़र आ रहे आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने कहा, "सपोर्ट (समर्थन) तो दे ही दिए हैं..." लेकिन यह बात सभी जानते हैं कि नीतीश के इस कदम ने लालू और राज्य में सत्तासीन गठबंधन में जूनियर पार्टनर कांग्रेस को नाराज़ तो कर ही दिया है, और नीतीश का उन्हें मनाने का भी कोई इरादा नहीं है... आइए, नीतीश और लालू में लगातार बढ़ती दूरियों के बीच जानते हैं वे 10 कारण, जिनसे स्पष्ट है कि अगस्त, 2015 में बना यह गठजोड़ अब ज़्यादा वक्त तक चलने वाला नहीं है, लेकिन यह फैसला जब भी करेंगे, नीतीश कुमार ही करेंगे, क्योंकि लालू यह निर्णय नहीं करने वाले, क्योंकि वह जानते हैं कि अगर वह समर्थन वापस ले लेंगे, तो 122 के बहुमत के आंकड़े को छूना उनके लिए मुमकिन नहीं, और फिर वह सत्ता से दूर हो जाएंगे...
  • विराट कोहली से 'मनमुटाव' और अनिल कुंबले की विदाई के पांच 'अनजाने' कारण...
    'अनिल कुंबले से डरते हैं टीम इंडिया के खिलाड़ी...' और 'हेडमास्टर जैसा है अनिल कुंबले का बर्ताव...' यही वे प्रमुख कारण बताए जा रहे हैं, जिनकी वजह से भारतीय क्रिकेट टीम के कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच मनमुटाव हुआ, और आखिरकार कुंबले को इस्तीफा देना पड़ा, लेकिन कुछ और वजहें भी हैं, जिनसे भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) के अधिकारी पहले से ही अनिल कुंबले से खुश नहीं थे... आइए, जानते हैं ऐसे पांच प्रमुख कारण...
  • राष्ट्रपति चुनाव 2017: बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद होंगे एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी
    राष्ट्रपति चुनाव 2017 के संदर्भ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को अपनी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठतम नेताओं से मुलाकात के बाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने घोषणा की कि बिहार के राज्यपाल रामनाथ कोविंद एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के प्रत्याशी होंगे.
  • अचार, मुरब्बा, काजू, अगरबत्ती, प्रिंटर समेत 66 चीजों पर GST दर घटाई गई - जानें 10 खास बातें
    वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पर केंद्र तथा राज्यों के अधिकार प्राप्त मंच ने विभिन्न उद्योगों की मांग पर 66 तरह की वस्तुओं और मदों पर पहले निर्धारित टैक्स की दरों में संशोधन कर उन्हें कम रखने का निर्णय किया. इन मदों में अचार, मुरब्बा और मस्टर्ड सॉस जैसे खाने के उत्पाद तथा 100 रुपये मूल्य तक के सिनेमा टिकट शामिल हैं.
  • कुलभूषण जाधव को सज़ा-ए-मौत पर ICJ में सुनवाई शुरू, भारत-पाक आमने-सामने : 10 खास बातें
    भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी सैन्य अदालत द्वारा फांसी की सज़ा सुनाए जाने के मुद्दे को लेकर हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय पंचाट (अंतरराष्ट्रीय न्यायालय या इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस या आईसीजे) में सोमवार को सुनवाई शुरू हो गई है, और इस मामले में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने हैं. गौरतलब है कि इस मुद्दे की वजह से दोनों देशों के बीच तनावपूर्ण संबंधों में खटास बढ़ गई है. इससे पहले दोनों देश लगभग 18 साल पहले संयुक्त राष्ट्र की इस शीर्ष अदालत में आमने-सामने आए थे, जब पाकिस्तान ने उसके नौसैनिक विमान को मार गिराए जाने के मामले में हस्तक्षेप का आग्रह किया था. मामले की सुनवाई नीदरलैंड (हॉलैंड) के शहर हेग में स्थित पीस पैलेस के ग्रेट हॉल ऑफ जस्टिस में हो रही है.
  • उड़ान योजना :  पीएम मोदी आज करेंगे इस किफायती हवाई सेवा की शुरुआत, जानें खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 'उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) नामक क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना (आरसीएस) के तहत शिमला-दिल्ली मार्ग पर प्रथम उड़ान को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. कडप्पा-हैदराबाद और नांदेड़-हैदराबाद मार्गों पर भी उड़ानें शुरू की जाएंगी. इस योजना के तहत उड़ानों का किराया 2500 रुपये प्रति सीट प्रति घंटे सीमित किया जाएगा. इस योजना का उद्देश्य क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ावा देना है. अलग-अलग दूरी एवं अवधि वाले रूटों पर हवाई सफर का किराया समानुपातिक आधार पर तय किया जाएगा.
  • बाबरी मस्जिद विध्वंस मामले में लालकृष्ण आडवाणी पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला : 5 खास बातें...
    सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक अहम फैसले में सीबीआई के अनुरोध को स्वीकार करते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता तथा पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी, पूर्ल केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, केंद्रीय मंत्री उमा भारती तथा उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह सहित 13 नेताओं पर बाबरी मस्जिद विध्वंस से जुड़ा आपराधिक षडयंत्र रचने का मामला चलता रहेगा... आइए पढ़ते हैं, सुप्रीम कोर्ट के फैसले की 5 खास बातें...
  • अगर एम्प्लॉयर को दे रहे हैं टैक्स डिक्लेयरेशन : इन 10 बदलावों का रखें खास ध्यान...
    हर वित्तवर्ष की शुरुआत में हर नौकरीपेशा शख्स अपने नियोक्ता को उस रकम की जानकारी देता है, जो वह इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम, बीमा पॉलिसी प्रीमियम, मकान किराया, होम लोन, एजुकेशन लोन या बच्चों की ट्यूशन फीस पर खर्च करने वाला है, और इसी घोषणा के आधार पर नियोक्ता तय करता है कि नौकरी करने वाले शख्स की एनुअल टैक्स लायबिलिटी, यानी वार्षिक कर देनदारी कितनी होगी, और उसे आपके वेतन से कितना टीडीएस (स्रोत पर कर कटौती या टैक्स डिडक्टिड एट सोर्स) काटना होगा. यदि ध्यान से और सोचसमझकर किया जाए, तो यह घोषणा भी आपको सालभर के लिए टैक्स प्लानिंग करने में मददगार साबित हो सकती है... इस साल कुछ नियम बदल गए हैं, सो, जब आप अपने नियोक्ता को अपनी बचत की जानकारी दें, तो 1 अप्रैल, 2017 से बदल चुके इन नियमों का ध्यान रखें...
  • भारत का सबसे लंबा पुल पहुंचा अपने निर्माण के अंतिम चरण में : जानिए 10 खास बातें
    भारत का सबसे लंबा पुल, जिसकी लंबाई करीब 9 किलोमीटर है, का उद्घाटन संभवत: अब से साल भर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा. असम के मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने पीएम मोदी को शनिवार को इसका निमंत्रण दिया है. बीजेपी ने 2016 में असम में सत्ता पर कब्‍जा जमाया था तब पूर्वोत्तर के 8 राज्‍यों में से पहली बार किसी राज्‍य में बीजेपी की सरकार बनी थी.
  • जानें अफगनिस्तान पर गिराए गए 'मदर ऑफ ऑल बम' के बारे में 10 खास बातें
    अमेरिका ने पूर्वी अफगानिस्तान में गुरुवार रात एक विशाल बम गिराया है. अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट आतंकियों के ठिकानों पर बम गिराया. इस विशाल बम का नाम GBU-43 बताया जा रहा है. इस बम का निर्माण अमेरिकी सेना के अधिकारी अलबर्ट एल. वीमोर्ट्स ने किया था. इसके बाद रूस ने फादर ऑफ ऑल बम बनाने का दावा किया था और कहा था कि यह मदर ऑफ ऑल बम से चार गुना शक्तिशाली है.
  • उप चुनाव 2017 : पुख्ता सुरक्षा के बावजूद कश्मीर में छह लोगों की मौत, मध्य प्रदेश में भी हिंसा
    कश्मीरी के बुडगाम जिले में उपचुनावों के दौरान पोलिंग स्टेशन और मतदान कर्मचारियों पर भीड़ द्वारा हमला किया गया. इस बीच सुरक्षाकर्मियों ने गोली चलाई जिसमें छह लोग मारे गए हैं. बता दें कि जम्मू कश्मीर उन 9 राज्यों में से एक है जहां रविवार को विधानसभा और संसदीय सीटों के लिए उपचुनाव हुए. कश्मीर में अलगाववादियों के विरोध प्रदर्शन के बीच श्रीनगर की संसदीय सीट के लिए मतदान हुए. वहीं मध्यप्रदेश के अटेर में हिंसा से कई लोगों के घायल होने की खबर है. दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने रजौरी गार्डन की सीट पर दोबारा दावा पेश करने की कोशिश की है जहां के विधायक जरनैल सिंह ने पंजाब चुनाव लड़ने के लिए इस सीट से इस्तीफा दिया. 12 अप्रैल को तीन और राज्यों में चुनाव होने है. वोटों की गिनती 13 और 15 अप्रैल को की जाएगी.
  • तमिलनाडु के मंत्री पर छापे के बाद टैक्स अधिकारियों का आरोप : आरके नगर के वोटरों को बांटे गए 80 करोड़ रुपये
    तमिलनाडु की दिवंगत मुख्यमंत्री जे जयललिता के निर्वाचन क्षेत्र आरके नगर में होने जा रहे उपचुनाव के दौरान हर दिन एक्शन-पैक्ड रहा है, और शुक्रवार को भी सुबह-सुबह मंत्री सी. विजय भास्कर और अभिनेता शरत कुमार के चेन्नई स्थित घरों पर आयकर अधिकारी पहुंच गए थे. टैक्स विभाग के अधिकारियों ने दोनों पर वोट के लिए नकदी बांटने का आरोप लगाया है. अधिकारियों का दावा है कि जब्त किए गए दस्तावेज़ से पता चलता है कि आरके नगर के वोटरों को 80 करोड़ रुपये बांटे गए. इस सीट पर कई दशक से जयललिता ही जीतती आ रही थीं, और पिछले साल दिसंबर में उनके निधन के बाद से यह सीट रिक्त थी, और अब ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (एआईएडीएमके) के दोनों धड़ों के लिए 12 अप्रैल को होने जा रहा उपचुनाव जीतना प्रतिष्ठा का प्रश्न है.
  • जीएसटी से जुड़े चारों बिल लोकसभा में पास - 10 खास बातें
    आज़ादी के बाद से अब तक के सबसे बड़े टैक्स सुधार गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार सहायक बिलों पर लोकसभा में बहस शुरू होने से पहले वित्तमंत्री अरुण जेटली ने NDTV से बातचीत करते हुए कहा कि नई टैक्स व्यवस्था को लागू करने के लिए 1 जुलाई की डेडलाइन 'वास्तविक लगने लगी है...' संसद के निचले सदन में बहस की शुरुआत करते हुए अरुण जेटली ने चारों बिलों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए जीएसटी को 'भारतीय विधायिका का अनूठा अनुभव' करार दिया. इन बेहद अहम बिलों पर बहस के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी लोकसभा में मौजूद हैं.
  • जीएसटी बिल पर लोकसभा में बहस - अरुण जेटली को 'आम सहमति' का भरोसा : 10 खास बातें
    संसद के निचले सदन, यानी लोकसभा में बुधवार को गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी से जुड़े चार विधेयकों पर बहस की जानी है, और देश में बहुत-से राज्यीय तथा केंद्रीय करों के बदले लागू होने वाले केंद्रीकृत कर जीएसटी को 1 जुलाई से लागू करने का रास्ता साफ हो सके. बुधवार की बहस के लिए सात घंटे का समय आवंटित किया गया है, और बहस की शुरुआत दोपहर 12 बजे वित्तमंत्री अरुण जेटली के वक्तव्य से होगी. कांग्रेस की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली पहले वक्ता होंगे.
  • जुलाई में लागू होने के एक कदम और नज़दीक पहुंचा जीएसटी, सहायक बिल हुए लोकसभा में पेश : खास बातें
    केंद्र सरकार ने देश के सबसे बड़े आर्थिक सुधार कहे जा रहे गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स, यानी जीएसटी को 1 जुलाई से लागू कर देने की अपनी डेडलाइन को हासिल कर लेने के उद्देश्य से सोमवार को चार सहायक विधेयक संसद में पेश कर दिए हैं. नए कानूनों तथा मौजूदा कानूनों में बदलाव से जुड़े या चार बिल संसद के निचले सदन, यानी लोकसभा में पेश कर दिए गए हैं, और इन पर मंगलवार को चर्चा करवाई जाएगी. सरकार चाहती है कि सदन में ये बिल ज़्यादा से ज़्यादा गुरुवार तक पारित हो जाएं, और फिर इन्हें राज्यसभा में पेश किया जाएगा.
  • पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा : 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा. इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी. अब छह लाख रुपये से 18 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे. इस योजना का नाम क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम फॉर मिडिल इन्कम ग्रुप्स (सीएलएसएस - एमआईजी) रखा गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की थी कि 12 लाख रुपये तक कमाने वालों को नौ लाख रुपये तक के होम लोन पर चार प्रतिशत की सब्सिडी दी जाएगी, और 18 लाख रुपये तक कमाने वालों को 12 लाख रुपये तक के होम लोन पर तीन फीसदी की सब्सिडी दी जाएगी. होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी देने की यह योजना सरकार की 'सबके लिए घर' पहले का हिस्सा है, और इस योजना को शुरू में सिर्फ एक साल के लिए लागू किया जाएगा.
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का पहला दिन - पुलिस चीफ की लगाई क्लास : 10 खास बातें
    उत्तर प्रदेश के नवनियुक्त मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने कार्यकाल के पहले दिन ही बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के नेता की हत्या के सिलसिले में राज्य पुलिस प्रमुख से मुलाकात की, और बताया गया है कि उन्होंने डीजीपी जावीद अहमद से 'सतर्क' रहने और प्रदेश में अपराध की रोकथाम की खातिर योजना बनाने के लिए कहा है. 44-वर्षीय योगी आदित्यनाथ ने रविवार को दो उपमुख्यमंत्रियों - केशव प्रसाद मौर्य तथा दिनेश शर्मा - एवं 44 अन्य मंत्रियों के साथ मुख्यमंत्री के रूप में पद एव गोपनीयता की शपथ ली थी. हमेशा भगवा वस्त्र पहने रहने वाले योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि उनकी सरकार बिना किसी भेदभाव के समाज के सभी वर्गों के लिए कााम करेगी.
  • वोडाफोन- आइडिया विलय 2 साल में होगा पूरा, कुमार मंगलम बिड़ला को नई कंपनी की कमान- 10 खास बातें
    सोमवार को ब्रिटेन के टेलिकॉम ऑपरेटर वोडाफोन ग्रुप और आदित्य बिड़ला ग्रुप के आइडिया सेल्युलर ने अपनी भारतीय इकाइयों के विलय की घोषणा कर दी. इसी के साथ यह देश का सबसे बड़ा टेलिकॉम ऑपरेटर बन गया. दरअसल, मुकेश अंबानी के जियो 4जी के तहत मुफ्त पेशकश और फिर अग्रेसिव टैरिफ प्लान के चलते टेलिकॉम क्षेत्र में पैदा हुई जबरदस्त प्रतिस्पर्धा के बीच यह मर्जर महत्वपूर्ण बन पड़ा है. अब देखना यह है कि नई कंपनी इस कॉम्पिटशन में किस पायदान पर रहती है.
  • देश के सबसे बड़े टैक्स सुधार GST की राह हुई और आसान, 1 जुलाई से लागू होने के आसार - 10 खास बातें
    देश के सबसे बड़े टैक्स सुधार वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) व्यवस्था के 1 जुलाई, 2017 से लागू होने की राह आसान होती नजर आ रही है. जीएसटी परिषद ने इस व्यवस्था को लागू करने में सहायक राज्य और संघ शासित प्रदेशों से जुड़े विधेयक के प्रारूपों पर गुरुवार को अपनी सहमति की मुहर लगा दी.
12345»

Advertisement

Advertisement