NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • त्रिपुरा विधानसभा चुनाव : माणिक सरकार को सत्ता के सिंहासन से हटा पाएगी बीजेपी?- 10 बातें
    त्रिपुरा में आज विधानसभा की 60 में से 59 सीटों के लिए मतदान हो रहा है. राज्य में यह पहली बार है कि सत्ता में 25 सालों से काबिज लेफ्ट फ्रंट को बीजेपी से सीधे टक्कर मिल रही हो. आज हो रहा मतदान त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार के लिए निर्णायक साबित होगा जो यदि जीते, तो पाचंवीं बार सत्ता के सिंहासन पर बैठेंगे. इन चुनावों में कुल 307 उम्मीदवार दौड़ में हैं. 3,214 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान जारी है. मतों की गिनती तीन मार्च को होगी.
  • पीएनबी ही नहीं इलाहाबाद बैंक के भी 2,000 करोड़ रुपये फंसे, 10 बड़ी बातें
    पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की तलाश में सीबीआई ने इंटरपोल से मदद मांगी है. नीरव मोदी का देश के सबसे बड़े घोटाले के बाद से अब तक कोई पता नहीं चल पाया है. जांच में पता चला है कि नीरव मोदी ने पीएनबी के अधिकारियों के साथ मिलकर 11,300 करोड़ की गड़बड़ की है. नीरव मोदी और उनके सहयोगी मेहुल चोकसी का पासपोर्ट निलंबित कर दिया गया है और अगर वह 4 सप्ताह में वापस नहीं आते हैं तो इसे रद्द भी किया जा सकता है. जांच एजेंसियां जहां उनको गिरफ्तार करने के लिए हाथ-पैर मार रही हैं वहीं एनडीटीवी की पड़ताल में पता चला है कि वह न्यूयॉर्क में हो सकता है.
  • UP Budget 2018: योगी सरकार के बजट में 14000 करोड़ रुपये की नई योजनाएं, 12 खास बातें
    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए उत्‍तर प्रदेश में 14 हजार करोड़ रुपये की नई योजनाओं की घोषणा की है. जबकि योगी सरकार ने स्टार्ट-अप योजना के लिए 250 करोड़ रुपये का प्रावधान कर युवाओं को लुभाने का प्रयास किया है. सरकार की ओर से वर्ष 2018-19 के लिए 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट विधानसभा में पेश किया गया. विधानसभा में शुक्रवार को वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने वर्ष 2018-19 का बजट पेश किया.
  • UP Budget 2018: योगी सरकार ने पेश किया अब तक का सबसे बड़ा बजट, 20 प्वाइंट में जानें क्या-क्या है खास
    उत्तर प्रदेश सरकार ने शुक्रवार को विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2018-19 के लिये 4 लाख 28 हजार 384 करोड़ 52 लाख रुपये का बजट पेश किया. यह पिछले वित्तीय वर्ष के बजट के सापेक्ष 11.4 प्रतिशत ज्यादा है. यह योगी सरकार का दूसरा बजट है. उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने वर्ष 2018-19 का देश के सबसे बड़े राज्य यूपी के बजट को प्रस्तुत किया. इस बजट में कृषि, शिक्षा, रोजगार, ऊर्जा, गौ-रक्षा समेत कई मुद्दों पर जोर देने की कोशि‍श की गई है. यूपी सरकार के अनुसार यह अभी तक का सबसे बड़ा बजट है. किस क्षेत्र में कितना बजट आवंटित किया गया है. यूपी बजट का मुख्‍य अंश :
  • पीएम नरेंद्र मोदी का छात्रों को गुरु मंत्र- कोशिश करने से आत्मविश्वास बढ़ता है
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'परीक्षा पर चर्चा' के दौरान बच्‍चों से बड़े दोस्‍ताना अंदाज में बात शुरू की. उन्‍होंने कहा कि आप यह भूल जाइए कि आप किसी प्रधानमंत्री के साथ बात कर रहे हैं. मैं आपका दोस्‍त हूं आपके परिवार, आपके अभिभावक का दोस्‍त हूं. पीएम मोदी ने कहा कि आज मेरी परीक्षा है और आज आप लोग मेरी परीक्षा लेने वाले हैं. देश के 10 करोड़ लोगों से रू-ब-रू होने का मौका मिला है. उन्‍होंने कहा कि मुझे सबसे बड़ी शिक्षा मिली की भीतर के विद्यार्थी को कभी मरने मत देना. उन्‍होंने मीडिया का भी विशेष रूप से टीवी मीडिया का स्‍वच्‍छ भारत अभियान को साकारात्‍मक तरीके से लोगों के बीच पहुंचाने के लिए आभार जताया. पीएम मोदी दिल्‍ली के तालकटोरा स्‍टेडियम में उपस्थित हजारों छात्र-छात्राओं से सीधा संवाद कर रहे हैं प्रधानमंत्री वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर के अलग-अलग हिस्सों में बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों से जुड़े. सीबीएसई ने तमाम स्कूलों को कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था करने और छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चत करने का आदेश जारी किया ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इसका हिस्सा बन सकें.
  • कावेरी जल विवाद में SC का अहम फैसला - तमिलनाडु का पानी घटाया, कर्नाटक को दिया
    तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच 120 सालों से चल रहे कावेरी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए तमिलनाडु के पानी का हिस्सा घटा दिया है. तमिलनाडु की हिस्सेदारी 192 से 177.25 टीएमसी कर दिया है. इस मामले की सुनवाई चीफ़ जस्टिस दीपक मिश्रा, जस्टिस अमिताभ राय और जस्टिस खानविलकर की बेंच ने की है. कर्नाटक में कुछ महीनों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसलिए ये फ़ैसला काफ़ी अहम होगा.
  • पीएनबी ने नीरव मोदी घोटाले से जुड़ी जानकारी सीबीआई को किश्तों में क्यों दी? 10 बड़ी बातें
    केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने अरबपति ज्वैलरी डिजायनर नीरव मोदी और उनके साझेदार मेहुल चौकसी के पासपोर्ट रद्द करने की मांग की है. वे दोनों पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के कथित फर्जी लेनदेन में मुख्य आरोपी हैं. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. आरोप है कि अरबपति आभूषण डिजाइनर नीरव मोदी व उनके परिवार के कुछ सदस्यों ने पंजाब नेशनल बैंक द्वारा जारी 150 गारंटी पत्रों के जरिये 11,400 करोड़ रुपये से अधिक के फर्जी लेनदेन किए. अधिकारियों ने कहा कि पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के साथ धोखाधड़ी को लेकर इस समय सुर्खियों में चल रहा नीरव मोदी बैंक की ओर से इस मामले में शिकाय​त मिलने से काफी दिन पहले गत एक जनवरी को ही देश से बाहर चला गया था.
  • PNB में हुआ 11500 करोड़ का देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला, 10 बातें
    पंजाब नेशनल बैंक में देश का बड़ा बैंकिंग घोटाला हुआ है. ये घोटाला करीब साढ़े 11000 करोड़ रुपये से ज़्यादा का है. पीएनबी ने बुधवार को शेयर बाज़ार को मुंबई स्थित शाखा में घोटाले की जनाकारी दी. इस घोटाले में कारोबारी नीरव मोदी का नाम सामने आया है. घोटाला सामने आने के बाद पीएनबी ने अपने 10 अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. पीएनबी ने बताया कि कुछ खाताधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए लेन-देन की गई. इन लेन-देन के आधार पर ग्राहकों को दूसरे बैंकों ने विदेशों में क़र्ज़ दिए हैं. इस ख़बर के बाद पंजाब नेशनल बैंक के शेयर 10 फीसदी तक टूटे हैं.
  • इनकम टैक्स से जुड़े 10 नियम-कानून, जो अप्रैल, 2018 से बदलने जा रहे हैं...
    वित्तवर्ष 2018-19 के आम बजट में वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इनकम टैक्स के स्लैब तथा दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन फिर भी कुछ परिवर्तनों का प्रस्ताव रखा है, जिनसे बहुत-से टैक्सपेयर प्रभावित होंगे... दरअसल, वर्ष 2018-19 के वार्षिक बजट में शेयरों व इक्विटी म्यूचुअल फंडों पर लगने जा रहे लॉन्ग-टर्म कैपिटल गेन टैक्स से लेकर वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली आय पर राहत तक कई बदलाव किए गए हैं... वित्तमंत्री ने एक ओर वेतनभोगियों के लिए नई मानक कटौती (स्टैंडर्ड डिडक्शन) का प्रस्ताव रखा है, लेकिन साथ ही इनकम टैक्स पर लगने वाले सेस की दर को एक फीसदी बढ़ा दिया है... इनमें से ज़्यादातर परिवर्तन 1 अप्रैल को वित्तवर्ष 2018-19 शुरू होते ही प्रभावी हो जाएंगे...
  • ओमान में पीएम मोदी : पिछली सरकारों के घोटालों की वजह से भारत प्रगति नहीं कर पाया, 10 बड़ी बातें
    ओमान की राजधानी मस्कट के सुलतान कबूस स्पोट्र्स कांप्लेक्स में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर से पूर्व की यूपीए सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि पिछली सरकार के कार्यकाल में घोटालों की लंबी फेहरिस्त के कारण भारत की छवि को नुकसान पहुंचा और ‘‘कुशासन की शैली’’ को बदलने के लिए उनकी सरकार ने कड़ी मेहनत की. पीएम मोदी ने कहा कि ‘‘न्यूनतम सरकार, अधिकतम शासन’’ के मंत्र के साथ उनकी सरकार नागरिकों की जिंदगी को सरल बनाने के लिए काम कर रही है. उनके भाषण के दौरान तालियों की गड़गड़ाहट और मोदी-मोदी के नारे लग रहे थे.
  • अबु धाबी में पीएम मोदी की मौजूदगी में हुआ हिंदू मंदिर का शिलान्यास, 6 बड़ी बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फिलिस्तीन के बाद शनिवार को अपने द्विपक्षीय दौरे पर संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की राजधानी अबू धाबी में भारतीय समुदाय को संबोधिति किया. पीएम मोदी इसके बाद यहां से ओमान जाएंगे और वहां भी भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे. इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने अबू धाबी के वॉर मेमोरियल में वहात-अल-करमा पहुंचकर वहां पर यूएई के शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि भी दी और फिर आबुधाबी में ही उनकी मौजूदगी में हिंदू मंदिर का शिलान्यास किया गया.
  • सुंजवान आतंकी हमला: तीन आतंकी ढेर, दो जवान शहीद, ऑपरेशन जारी, 10 बातें
    जम्मू में सेना के सुंजवान कैंप पर हमले में मारे जाने वालों आतंकियों की संख्या तीन हो गई है. बचे हुए आतंकियों की तलाश जारी है. इस हमले में सेना के दो जवान शहीद हो गए जबकि पांच जवानों समेत 12 लोग घायल हुए हैं. घायलों में एक हवलदार की बेटी भी शामिल है, उसकी हालत गंभीर बताई जा रही है. शहीद जवानों की पहचान मदनलाल और मोहम्मद अशरफ के तौर पर हुई है. वहीं सेना का सर्च ऑपरेशन जारी है.
  • पीएम मोदी आज फिलिस्तीन में विशेष सुविधाओं वाले अस्पताल की कर सकते हैं घोषणा, 10 खास बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज फिलिस्तीन की यात्रा पर होंगे. जहां उनका राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बातचीत करने का कार्यक्रम है. मोदी फिलस्तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. चार दिन की पश्चिमी एशिया की यात्रा पर निकले पीएम मोदी सबसे पहले शुक्रवार को जार्डन के शाह अब्दुल्ला द्वितीय से मुलाकात की थी. भारत के विदेश संबंध में खाड़ी क्षेत्र और पश्चिम एशिया क्षेत्र को एक महत्वपूर्ण प्राथमिकता बताते हुए मोदी ने अपनी यात्रा से पहले कहा था कि उनकी यात्रा का लक्ष्य क्षेत्र में संबंधों को मजबूत करना है.
  • राज्यसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए कई 'वार', पढ़ें भाषण की 5 बातें...
      बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद ज्ञापन करने के बाद राज्यसभा में भी धन्यवाद प्रस्ताव दिया. राज्यसभा में पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में आरोग्य के क्षेत्र में बहुत कुछ करने की आवश्यकता है. हमें हेल्थ सेक्टर में बहुत कुछ करने की जरूरत है. हम देश के लिए आयुष योजना लेकर आए हैं. उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 'आपको इमरजेंसी वाला भारत चाहिए मगर हमें गांधी वाला भारत चाहिए. पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का 50-55 साल तक सत्ता में रहने पर ज़मीन से कट जाना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि हम सुझावों, फीडबैक और इनपुट के लिए हमेशा तैयार रहते हैं, क्योंकि हम सभी इस देश के लिए और गरीब लोगों के लिए ही काम करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि देश में एक साथ चुनाव होने चाहिए. बार-बार चुनाव होने से बाधा आती है. मेरी सरकार के समय में ऐसे-ऐसे प्रोजेक्ट सामने आए हैं, जिन पर 30-40 साल से काम नहीं हुए. पीएम मोदी ने कहा कि हमको रेलवे की योजनाएं बंद करनी पड़ीं, क्योंकि पिछली सरकारों की 1500 से ज्यादा परियोजनाएं घोषित कर दी जिनको बाद में कोई देखने वाला नहीं था.
  • 'सरदार पटेल प्रधानमंत्री होते तो पूरा कश्मीर हमारा होता', लोकसभा में कांग्रेस पर बरसे पीएम मोदी :15 बातें
    बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया और अपने भाषण के दौरान कांग्रेस को आड़े हाथों लिया. अपने लंबे भाषण के दौरान पीएम मोदी ने हर एक-एक चीज को लेकर कांग्रेस पर हमला किया और अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. उन्होंने कहा कि अगर सरदार पटेल प्रधानमंत्री होते, तो आज पूरा कश्मीर हमारा होता. तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी के अहम कथन को.
  • पीएम मोदी के भाषण के बाद राहुल गांधी बोले - हमारे सवालों का जवाब नहीं दिया. पढ़ें 4 सवाल
    पीएम नरेंद्र मोदी के संसद में भाषण के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कांग्रेस पार्टी की ओर से जवाब दिया. उन्होंने कहा कि लोकसभा में पीएम मोदी ने राजनीतिक भाषण दिया. उन्होंने शहीदों पर एक शब्द नहीं कहा. बता दें कि आज पीएम ने लोकसभा में काफी लंबा भाषण दिया. पीएम ने कांग्रेस पार्टी पर कई सवाल दागे और फिर दोहराया कि देश में वर्तमान में जो भी कमियां हैं उसके लिए एक पार्टी जिम्मेदार है. पीएम ने कहा कि कांग्रेस के जहर का असर आज भी देश भुगत रहा है. उन्होंने कांग्रेस पर भ्रष्टाचार से लेकर विभाजनकारी नीतियां अपनाने के आरोप लगाए. उन्होंने लोकतंत्र के मुद्दे पर भी कांग्रेस पर तीखा प्रहार किया.
  • लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने साधा कांग्रेस पर निशाना - ये 10 बातें रही अहम
    बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति के अभिभाषण के बाद धन्यवाद प्रस्ताव पर बोलते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर जमकर हमला बोला. विपक्षी नेताओं के हंगामे के बीच पीएम मोदी ने कांग्रेस पर खूब हमले किए. बीजेपी सांसदों ने पीएम की बातों पर मेज थपथपाई. 
  • भारतीय शेयर बाजार में दुनियाभर की मंदी का असर, निवेशक हो जाएं सावधान | 10 बातें
    शेयर बाजार में बजट के बाद से ही गिरावट हो रही है. लेकिन जानकारों का मानना है कि इसके पीछे बजट के ही प्रावधानों नहीं है. बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार के हालात भी हैं. फिलहाल एशियाई और अमेरिकी बाजारों में गिरावट का दौर जारी है.
  • राज्‍यसभा में अमित शाह अपने पहले भाषण में GST और बेराजगारी जैसे मुद्दे पर कांग्रेस पर जमकर बरसे, 10 बातें
    राज्यसभा में बीजेपी अध्यक्ष और संसद सदस्‍य अमित शाह ने अपने पहले भाषण में जहां एनडीए सरकार की उपलब्धि गिनाई. वहीं उन्‍होंने कांग्रेस पर कई वार किए और पार्टी पर लग रहे कई आरोपों के जवाब दिए. उनके कई बयानों पर जमकर तालियां भी बजी और कई बयानों पर कांग्रेस भी स्‍तब्‍ध नजर आई. अमित शाह ने कांग्रेस सांसदों के विरोध में कहा कि आपको मुझे अब छह साल सुनना होगा. इतना ही नहीं उन्‍होंने यह भी कहा कि आप भी कल सत्‍ता में होंगे.
  • आम बजट-2018 : अगर आप शेयर बाजार में निवेश करते हैं तो यह 10 बातें जानना आपके लिए है जरूरी
    मोदी सरकार के बजट 2018 के अगले दिन शेयर बाजार में गिरावट का दौर देखने को मिला. जानकारों का मानना है कि बजट में फिस्कल घाटे के ज्यादा होने और लंबी अवधि के कैपिटल गेन पर टैक्स लगाने के सरकार के फैसले से यह गिरावट देखी जा रही है. आज सुबहर बीएसई में करीब 300 अंकों की गिरावट दर्ज की गई जबकि निफ्टी 10950 के कारोबार करने लगा. अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी घरेलू शेयरों को नुकसान दिखाई दे रहा है. वे भी आज कमजोर खुले. गुरुवार की तुलना में रुपया भी 64.02 से फिसलकर 64.18 पर आ गया. 
12345»

Advertisement