NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • मुजफ्फरनगर हादसा: सुरेश प्रभु ने कहा, आज शाम तक लापरवाही बरतने वालों की पहचान कर ली जाएगी-10 बातें
    मुजफ्फरनगर में उत्‍कल एक्‍सप्रेस के पटरियों से उतरने के बाद विभागीय आरोप-प्रत्‍यारोप का दौर शुरू हो गया है. इस बीच रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने घटना की जांच करने के आदेश दिए हैं. इसके साथ ही यह भी कहा है कि उन्‍होंने रविवार शाम तक प्रथम दृष्‍टया साक्ष्‍यों के आधार पर इस घटना के लिए जिम्‍मेदार लोगों की पहचान करने का भी आदेश दिया है. शनिवार शाम को हुई इस घटना में 21 लोगों की मौत हुई है और 100 से भी ज्‍यादा लोग घायल हुए हैं.
  • मुजफ्फरनगर हादसा: रेलवे, ओडिशा सरकार और यूपी सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान - 10 खास बातें
    रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने उत्तर प्रदेश में खतौली के नजदीक हुए ट्रेन हादसे में मरने वालों के परिवारों के लिए 3.5-3.5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की. गंभीर रूप से घायलों को 50-50 हजार रुपये दिए जाएंगे. मामूली तौर पर जख्मी हुए प्रत्येक व्यक्ति को 25 हजार रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने भी मृतकों के परिजनों के लिए 5 लाख रुपये के मुआवजे का ऐलान किया है. उन्होंने घायलों के लिए 50,000 रुपये की आर्थिक मदद का भी ऐलान किया. वहीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये तथा घायलों को 50-50 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है.
  • भारत के 10 बड़े ट्रेन हादसों पर एक नजर
    हरिद्वार से पुरी के बीच चलने वाली कलिंग उत्‍कल एक्‍सप्रेस शनिवार को मुजफ्फरनगर के खतौली के पास हादसे का शिकार हो गई. ट्रेन के 6 डिब्‍बे पटरी से उतर गए. बड़े हादसे की आशंका जताई जा रही है. अंधेरा होने मौसम खराब होने के कारण राहत एवं बचाव कार्य में दिक्कत आ रही है. हालांकि भारत में रेल हादसे नए नहीं हैं. पहले ही इस तरह के कई बड़े हादसे हो चुके हैं. आइये एक नजर अब तक के बड़े रेल हादसों पर डालते हैं:
  • शरद यादव ने कहा, मुझे 'बेघर' करने की कोशिश की जा रही, जनता तय करेगी किसकी राह सही - 10 खास बातें
    बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में जेडीयू ने शनिवार को अपनी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया, जिससे पार्टी के राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में औपचारिक तौर पर शामिल होने का रास्ता साफ हो गया. नीतीश के बीजेपी के साथ मिलकर बिहार में सरकार बनाने से जेडीयू के वरिष्ठ नेता शरद यादव नाराज हैं. उनकी अगुवाई में पार्टी के एक गुट ने पटना में अपनी अलग बैठक की.
  • गोरखपुर हादसा: डीएम ने सौंपी रिपोर्ट, प्रिसिंपल ने बरती लापरवाही, 10 खास बातें
    गोरखपुर के अस्पताल में पिछले हफ्ते हुई 72 बच्चों की मौत के मामले में डीएम की रिपोर्ट आ गई है. रिपोर्ट में दो सीनियर डॉक्टरों द्वारा लापरवाही बरतने की बात कही गई है. डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट राजीव शुक्ला ने ऑक्सीजन की सप्लाई में भ्रष्टाचार की ओर भी इशारा किया है. इतना ही नहीं रिपोर्ट में गहन जांच-पड़ताल किए जाने की सिफारिश की गई है. उधर, प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा कि बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज, गोरखपुर में हुई बच्चों की मौत के मामले की जांच प्रदेश की मुख्य सचिव की कमेटी के अलावा दिल्ली के तीन विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक टीम भी कर रही है. दोनों की रिपोर्ट में जो भी इसके लिए दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.
  • बिहार में बाढ़ से मरने वालों की संख्या 56 हुई, करीब 70 लाख आबादी प्रभावित
    नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ (फ्लैश फ्लड) से राज्य में अब तक 56 लोगों की मौत हो चुकी है. बाढ़ से 13 जिलों की 69.41 लाख आबादी प्रभावित हुई है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बाढ़ ग्रस्त दरभंगा प्रमंडल के विभिन्न इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए.
  • बिहार में बाढ़ से 41 की मौत, नीतीश ने भारी बारिश को 'फ्लैश फ्लड' जैसा बताया - 10 खास बातें
    पड़ोसी देश नेपाल और बिहार में लगातार हुई भारी बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ से राज्य में 41 लोगों की मौत हो गई है. बाढ़ से 12 जिलों में करीब 65.37 लाख आबादी प्रभावित है. आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि किशनगंज, अररिया, पूर्णिया, कटिहार, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, सुपौल एवं मधेपुरा बाढ़ से प्रभावित हैं. अररिया में बाढ़ के कारण 21 लोगों की मौत हो गई है. सीतामढ़ी में 6, किशनगंज में 5, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण और दरभंगा में 3-3 और मधुबनी में एक व्यक्ति की मौत हुई है.
  • 'न्यू इंडिया' में गरीबी के लिए कोई जगह नहीं : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, संबोधन की 10 खास बातें
    71वें स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया. कोविंद का राष्ट्र के नाम यह पहला संबोधन था. राष्ट्र के नाम संबोधन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आजादी के इतिहास के संघर्ष को याद करते हुए 'न्यू इंडिया' के विजन के सामने रखा. उन्होंने कहा कि 2022 में हमारा देश अपनी आजादी के 75 साल पूरे करेगा, तब तक 'न्यू इंडिया' के लिए के लक्ष्यों को प्राप्त करने का हमारा 'राष्ट्रीय संकल्प' है. उन्होंने अपने संदेश में महात्मा गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू, सुभाषचंद्र बोस और लौह पुरुष सरदार पटेल का जिक्र किया. उनके भाषण की 10 खास बातों पर एक नजर:
  • बिहार के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति, नीतीश ने पीएम मोदी से मांगी सहायता- 10 खास बातें
    बिहार के सीमांचल जिलों- पूर्णिया, कटिहार, अररिया, किशनगंज में पिछले कई घंटों से हो रही बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. लगातार भारी बारिश के कारण राज्य के विभिन्न हिस्सों में यातायात बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. कई जिला मुख्यालयों का प्रखंडों से संपर्क टूट गया है. जो मुख्य हाइवे हैं उस पर पानी नहीं चढ़ा है, लेकिन प्रखंडों को मुख्यालय से जोड़ने वाली सड़कें प्रभावित हुई हैं.
  • गोरखपुर हादसा : भावुक हुए सीएम योगी, बोले- कांग्रेस की संवेदना मर चुकी है...- 10 बातें
    गोरखपुर हादसे में पिछले पांच दिनों में 63 से अधिक बच्चों के जान गंवाने के बाद राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज संबंधित अस्‍पताल का दौरा किया. इस मौके पर कांग्रेस समेत विपक्ष के सरकार द्वारा लापरवाही बरतने के आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि इस मसले पर राजनीति नहीं होनी चाहिए. उन्‍होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस की संवेदना मर चुकी है.
  • उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 5 दिनों में 60 बच्चों की मौतें; सरकार ने बिठाई जांच- 10 खास बातें
    उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 5 दिनों में 60 बच्चों की मौतों के मामले से पूरा देश सहमा हुआ है. कथित तौर पर ऑक्सीजन की सप्लाई में कमी इसकी वजह बताई जा रही है लेकिन सरकार इस बात से इंकार कर रही है. हेल्थ मिनिस्टर सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा, 9 जुलाई, 9 अगस्त को सीएम हॉस्पिटल आए, ऑक्सीजन का मुद्दा किसी ने नहीं उठाया. इसी बीच अस्‍पताल में ऑक्‍सीजन सिलिंडर सप्‍लाई करने वाली कंपनी पुष्‍पा सेल्‍स के मालिक मनीष भंडारी के घर पर छापा मारा गया है.
  • उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का विदाई समारोह- जानें उनके सफर से जुड़ी 5 बातें
    राज्यसभा टीवी पर एक साक्षात्कार में उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी ने कहा कि देश के मुस्लिमों में बेचैनी का अहसास और असुरक्षा की भावना है. स्वीकार्यता का माहौल खतरे में है. हामिद अंसारी का बतौर उपराष्ट्रपति 10 अगस्त को कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इस मौके पर उन्हें संसद में विदाई समारोह दिया गया जिसमें पीएम ने कहा कि उनके परिवार ने देश को बड़ा योगदान दिया है.
  • एमपी, यूपी से लेकर बिहार की राजनीति में परचम लहराने वाले शरद यादव का राजनीतिक सफर
    बिहार में राजनीतिक उठा-पठक के बाद सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड में नीतीश कुमार और पार्टी के वरिष्ठ नेता शरद यादव के बीच संबंध सुधरने के बजाय बिगड़ते ही जा रहे हैं. माना जा रहा है कि जनता दल यूनाइटेड के राष्ट्रीय अध्‍यक्ष, नीतीश कुमार, देर-सबेर शरद यादव को बाहर का रास्ता दिखाएंगे. मध्यप्रदेश में जन्मे शरद यादव ने छात्र राजनीति से लेकर राष्ट्रीय राजनीति तक पहचान बनाई है. उन्होंने बिहार के अलावा उत्तर प्रदेश की राजनीति में भी बड़ा मुकाम हासिल किया. शरद यादव बिहार की सत्ताधारी जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं. सात बार सांसद रह चुके शरद यादव के राजनीतिक सफर पर एक नजर...
  • कुछ ऐसा रहा है कांग्रेस के 'चाणक्य' अहमद पटेल का राजनीतिक सफर
    अहमद पटेल को राजनीतिक महकमें में कांग्रेस के 'चाणक्य' के रूप में जाना जाता है. अहमद पटेल काफी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार हैं. माना जाता है कि अहमद पटेल ने ही सोनिया गांधी को भारतीय राजनीति में स्थापित करने में अहम भूमिका निभाई. 1977 के आम चुनाव में कांग्रेस की हार हो गई थी, तो अहमद पटेल चुनाव जीतकर संसद पहुंचने में कामयाब रहे थे.
  • जानिए क्यों हैं अहमद पटेल की जीत पर संशय, 5 प्वॉइंट्स
    खबर है कि कुछ विधायकों ने क्रॉस वोटिंग करके कांग्रेस का गेम बिगाड़ दिया है. नाराज विधायक राघवजी पटेल ने बीजेपी को वोट देने के बाद वोट की पर्ची दिखाई जबकि कोंग्रेस के विद्यायक भोला पटेल ने भी पर्ची दिखाई थी. ऐसे में कांगेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के राजनीतिक सलाहकार अहमद पटेल का पांचवी बार चुनाव जीतना मुश्क्लि लग रहा है.
  • GST सेस में बढ़ोतरी से SUV और लक्जरी कारें होंगी महंगी - 10 खास बातें
    एसयूवी, मध्यम आकार की और बड़ी एवं लक्जरी कारें अब महंगी हो जाएंगी. जीएसटी परिषद ने इन पर उपकर (सेस) की दर को मौजूदा 15 प्रतिशत से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. उल्लेखनीय है कि माल एवं सेवाकर (जीएसटी) के लागू होने के बाद इनकी कीमतें कम हो गई थीं.
  • उसेन बोल्ट ही नहीं ये दिग्गज खिलाड़ी भी करियर के आख़िरी मैच में नहीं कर पाए यादगर प्रदर्शन
    खेलों में कई दिग्गज रहे जो अपने करियर के आख़िरी मैच में कुछ भी नहीं कर सके..लेकिन वो मैच शायद ही किसी फ़ैन को याद होंगे. ज़िंदगी की तरह खेल में भी आप कैसे जिए और जब जीते तो कैसे जीते मायने रखता है.
  • हैप्पी बर्थडे  Internet, 5 प्वॉइंट्स में जानें कैसे आया WWW
    आज इंटरनेट हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. बिना इंटरनेट के हमारे रोजमर्रा के कार्य कैसे पूरे होंगे, इसकी कल्पना करके ही हम परेशान हो जाते हैं. 6 अगस्‍त को इंटरनेट यानी वर्ल्‍ड वाइड वेब (WWW) का जन्‍म दिन है. क्या आप जानते हैं कि इंटरनेट जिस प्लेटफॉर्म पर काम करता है वो अस्तित्व में कब आया? WWW के उत्पत्ति के लक्षण 1980 में ही दिखने लगे थे. 1989-90 में पहली बार कंप्‍यूटर वैज्ञानिक टिम बर्न्स ली (Tim Berners-Lee) ने वर्ल्ड वाइड वेब (world wide web) का आइडिया दिया था. उस समय टिम को अंदाजा भी नहीं था कि वर्ल्ड वाइड वेब (WWW) इतना बड़ा आकार ले लेगा.
  • उपराष्ट्रपति चुनाव : जीत के मामले में नायडू ने तोड़ा 30 साल पुराना रिकॉर्ड, जानिए रोचक आंकड़े
    वेंकैया नायडू देश के अगले उपराष्‍ट्रपति होंगे. शनिवार को उपराष्‍ट्रपति चुनाव के लिए हुए मतदान में उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवर गोपालकृष्‍ण गांधी को 272 वोटों से हराया. वेंकैया नायडू को 516 वोट मिले जबकि गोपालकृष्ण गांधी को 244 मत मिले. विजय गोयल, सांवरलाल जाट, अनु आगा, एनके सारनिया, अब्दुल वहाब, पीके कुन्हालीकुट्टी, कुणाल कुमार घोष, तापस पॉल, प्रोतिमा मंडल, अभिषेक बनर्जी, मौसम नूर, रानी नारा उदयनराजे भोसले , अंबुमनि रामदौस वोटिंग में हिस्सा नहीं ले पाए.
  • राजीव कुमार नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष, अरविंद पनगढ़िया की जगह लेंगे - खास बातें
    नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष के तौर पर अर्थशास्त्री डॉ. राजीव कुमार का नाम तय किया गया है. निवर्तमान उपाध्यक्ष अरविंद पनगढ़िया के वापस अकादमिक क्षेत्र में लौटने की घोषणा के पांच दिन बाद बाद यह फैसला हुआ है. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि सरकार ने एम्स में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विनोद पॉल को नीति आयोग का सदस्य नियुक्त किया है.
12345»

Advertisement