NDTV Khabar
होम | फैक्‍ट फाइल

फैक्‍ट फाइल

  • दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र और 5 राज्यों की अहम बैठक, लिए गए अहम फैसले - 10 बातें
    सरकार ने दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए सड़कों पर धूल की सफाई और भीड़भाड़ कम करने सहित कई कदम उठाने की योजना बनाई है. वायु प्रदूषण से निपटने के मुद्दे पर मंगलवार को एक बैठक की अध्‍यक्षता करते हुए केंद्रीय पर्यावरण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दोहराया कि राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के मंत्रियों के साथ नियमित बैठकें आयोजित की जानी चाहिए, ताकि जमीन पर सभी गतिविधियों की सघन निगरानी जारी रह सके. बैठक में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल, लोक‍ निर्माण मंत्री सत्येंद्र जैन, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्री दारा सिंह चौहान, हरियाणा के पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल और राजस्‍थान के पर्यावरण सचिव तथा पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अध्‍यक्ष और दिल्‍ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्‍थान, उत्तर प्रदेश के पर्यावरण मंत्रालय के वरिष्‍ठ अधिकारी शामिल हुए.
  • अर्थव्यवस्था नहीं उबर पाई है सुस्ती के दौर से, इन दो आंकड़ों ने बढ़ाई चिंता- 10 बड़ी बातें
    अर्थव्यवस्था अभी तक पूरी तरह सुस्ती के रुख से उबर नहीं पाई है. खाने-पीने की चीजों की कीमतों में तेज वृद्धि के कारण नवंबर में खुदरा मुद्रास्फीति बढ़कर 4.88 प्रतिशत पर पहुंच गई. यह इसका 15 महीने का सबसे ऊंचा स्तर है. वहीं, देश के फैक्ट्री उत्पादन में अक्टूबर में गिरावट देखने को मिली है और यह घटकर 2.2 फीसदी रही है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) के दोनों आंकड़े जारी किए. उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) आधारित मुद्रास्फीति अक्तूबर में 3.58 प्रतिशत पर थी. एक साल पहले नवंबर में यह 3.63 प्रतिशत थी. इससे पहले पिछले साल अगस्त में यह 5.05 प्रतिशत के उच्चस्तर पर थी. वहीं औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर अक्टूबर में घटकर 2.2 प्रतिशत पर आ गई. यह तीन महीने में औद्योगिक उत्पादन वृद्धि का न्यूनतम स्तर है.
  • पीएफ खाताधारकों को ईपीएफओ ने दी अहम सलाह, जानें 7 खास बातें
    कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) ने अपने अंशधारकों को सलाह दी है कि वे अनावश्यक कारणों से अपनी भविष्य निधि (प्रोविडेंट फंड) का सारा पैसा नहीं निकालें. उसका कहना है कि ऐसा करने पर लोग ऐसे कुछ उन लाभों से वंचित रह जाएंगे, जिनके लिए नियमित अंशदान की जरूरी होती है. ईपीएफओ ने कहा है कि भविष्य निधि का पैसा सामाजिक सुरक्षा के लिए होता है और लोगों को इसे बैंक खाते की तरह इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. संगठन ने कहा कि हम सभी सदस्यों को बताना चाहते हैं कि वे बहुत जरूरी हों तो ही पूरी निकासी करें.
  • निर्भया गैंगरेप: SC ने कहा- हमने हिमालय जैसे सब्र के साथ सुना पूरा केस, बहस की 10 बातें
    सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप मामले में दोषी मुकेश की पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई के दौरान कहा कि हमने आरोपियों द्वारा दी गई सभी दलीलों को हिमालय जैसे सब्र के साथ सुना. साथ ही कोर्ट ने ये भी कहा कि पीड़ित के शरीर पर मुकेश के दांतों के निशान को अनदेखा कैसे कर सकते हैं?
  • आज थम जाएगा घमासान, इन 15 बातों के लिए हमेशा याद किया जाएगा गुजरात विधानसभा चुनाव प्रचार
    गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का आज आखिरी दिन है. आज शाम 5 बजे चुनाव प्रचार थम जाएगा. एक ओर जहां पीएम मोदी सी प्लेन में बैठकर अंबाजी के दर्शन किए तो कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में पूजा-पाठ किया. इसके बाद राहुल गांधी ने प्रेस कांन्फ्रेंस की और पीएम मोदी सहित बीजेपी सरकार पर कई आरोप लगा दिए. ये वही आरोप थे जो उन्होंने प्रचार अभियान के दौरान लगाए थे. कुल मिलाकर यह गुजरात विधानसभा चुनाव अपने कड़वे बयान के लिए हमेशा याद किया जाएगा. इस चुनाव की खास बात यह रही कि बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और कांग्रेस नेता सोनिया गांधी प्रचार अभियान से दूरी बना रखी थी. दूसरे चरण के लिए मतदान 14 दिसंबर को होगा और नतीजे 18 दिसंबर को आएंगे.
  • गुजरात चुनाव: अहमदाबाद की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में राहुल गांधी बोले- मंदिर जाना मना है क्‍या?, पीएम मोदी पर किए ये 6 वार
    कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को गुजरात चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रेस कॉन्‍फ्रेंस करके पीएम नरेंद्र मोदी पर कई आरोप लगाए. राहुल ने पीएम मोदी को भ्रष्‍टाचार, किसान, नोटबंदी और जीएसटी जैसे मुद्दों पर घेरा और गुजरात जीत के बाद कांग्रेस के वादों को दोहराया.
  • पीएम ने जनता को किया 'ब्लैकमेल' और आधा वक्त की हमारी बुराई, गुजरात चुनाव में कांग्रेस के बीजेपी पर ये 5 वार
    गुजरात चुनाव प्रचार का मंगलवार को आखिरी दिन है. इस दौरान कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी पर चौतरफा हमला किया. कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल ने पीएम मोदी से रोजाना एक सवाल पूछा. वहीं उन्‍हें विकास, जीएसटी और नोटबंदी के मुद्दे पर भी घेरा. आपको बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में हो रहा है. पहले चरण का चुनाव गत नौ दिसंबर को हुआ और दूसरा और आखिरी चरण 14 दिसंबर को है. मतगणना 18 दिसंबर को होगी.
  • गुजरात : पीएम मोदी से लेकर विधायक का चुनाव लड़ने वाले बीजेपी नेताओं के इन बयानों ने बटोरीं सुर्खियां
    गुजरात विधानसभा का चुनाव इस बार नेताओं के बयानों को लेकर भी याद किया जाएगा. बीजेपी हो या कांग्रेस दोनों ही पार्टियों के नेताओं के बयानों ने मर्यादाएं लांघी हैं. लेकिन कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के नीच वाले बयान के बाद ने सबसे ज्यादा सुर्खियां बटोरीं क्योंकि पीएम मोदी ने इस बयान को रैली में मुद्दा बना दिया है. लेकिन इसके बाद तो बयानों को लेकर बाढ़ सी गई है और यहां तक कि पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय भी इस बयानबाजी में कूद पड़ा.
  • 'ब्लूटूथ-ब्लूटूथ' चिल्लाने वाली कांग्रेस 'ब्लू व्हेल गेम' में फंस गई है : पीएम मोदी - 10 बड़ी बातें
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को दावा किया कि गुजरात चुनाव के पहले दौर की वोटिंग मतदान में कांग्रेस 'हार' चुकी है और यही कारण है कि कांग्रेस नेता ईवीएम) पर दोष मढ़ रहे हैं. एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्षी पार्टी 'ब्लू व्हेल चैलेंज' के खेल में फंस गई है और 18 दिसंबर को आखिरी एपिसोड देखेगी. प्रधानमंत्री इस नाम के उस खतरनाक गेम की ओर इशारा कर रहे थे, जिसमें खेलने वाला आखिरी स्तर पर आकर आत्महत्या जैसे खतरनाक कदम तक उठा लेता है.
  • गुजरात चुनाव का 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन': बीजेपी और कांग्रेस के वार-पलटवार वाले ये 8 बयान
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने रविवार को गुजरात में एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के उन्हें ‘नीच’ बुलाए जाने से एक दिन पहले उनके आवास पर एक गुपचुप बैठक हुई. इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे. इसके बाद से कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस प्रवक्‍ता, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री और बीजेपी ने इस मामले पर एक दूसरे को बयानबाजी पर सफाई देते और आरोप-प्रत्‍यारोप लगाते नजर आए.
  • कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुने गए राहुल गांधी, 16 दिसंबर को संभालेंगे कमान, 10 बड़ी बातें
    राहुल गांधी आज कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए निर्विरोध चुन लिए गए हैं. राहुल गांधी ने 4 दिसंबर को इस पद के चुनाव में नामांकन किया था. राहुल के पक्ष में 86 लोगों ने प्रस्ताव किया था. उनके अलावा किसी और का नामांकन नहीं था. आज शाम 3 बजे तक नामांकन वापस लेने की समय सीमा तय थी. इसके बाद करीब 3.30 बजे एक प्रेस कांन्फ्रेंस में राहुल गांधी के नाम की घोषणा कर दी गई. राहुल नेहरू-गांधी परिवार के 6वें सदस्य होंगे जो कांग्रेस की कमान संभालेंगे.
  • नेपाल में संसदीय चुनाव में बहुमत की ओर बढ़ रहा है वामपंथी गठबंधन - जानें 6 अहम बातें
    नेपाल में वामपंथी गठबंधन संसदीय चुनाव में बहुमत की ओर बढ़ रहा है. अब तक घोषित परिणामों में से 81 सीट पर वामपंथी गठबंधन को जीत हासिल हो चुकी है. पिछले चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने वाली सत्तारूढ़ नेपाली कांग्रेस को सिर्फ 12 सीटें मिली हैं. दो मधेसी पार्टियों फेडरल सोशलिस्ट पार्टी नेपाल और राष्ट्रीय जनता पार्टी ने अब तक तीन-तीन संसदीय सीटों पर कब्जा जमाया है. पूर्व प्रधानमंत्री बाबूराम भट्टाराई के नेतृत्व वाली नया शक्ति पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को जीत मिली है. बचे हुए सीटों के लिए मतों की गणना चल रही है.
  • गुजरात चुनाव : 68 फीसदी वोटिंग पर दावे तो बहुत, लेकिन क्या हैं इसके मायने, 10 बड़ी बातें
    गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान खत्म होते ही बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही जीत के दावे करने लगे हैं. पहले चरण में 68 फीसदी वोटिंग हुई है. पहले दौर की वोटिंग कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में हुई. हालांकि पिछली बार यहां पर 71.3 फीसदी वोटिंग हुई थी. पीएम मोदी ने ट्वीट कर दावा किया है कि बीजेपी ऐतिहासिक विजय की ओर बढ़ रही है. वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस इस बार गुजरात में परिवर्तन लाने वाली है.
  • यरुशलम मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अलग-थलग पड़ा अमेरिका - जानें 10 अहम बातें
    संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अमेरिका अलग-थलग पड़ गया है. सदस्य देशों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा यरुशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के फैसले पर अमेरिका से किनारा कर लिया. यहां तक कि ब्रिटेन और फ्रांस जैसे अमेरिका के करीबी सहयोगियों ने भी इस फैसले के लिए अमेरिका को खुलेआम फटकार लगाई. संरा की 15 सदस्यीय प्रभावशाली संस्था की आपात बैठक में केवल अमेरिकी राजदूत निक्की हैली ने ही येरुशलम पर ट्रंप के फैसले का समर्थन किया.
  • गुजरात चुनाव के पहले चरण में वोटिंग के बीच पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए करारे वार- खास बातें
    गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए आज 89 सीटों के लिए सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में मतदान हो रहा है. आज ही राज्य में पीएम मोदी और कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रैलियां भी हैं. जोर आजमाइश के बीच पीएम मोदी ने आज सलमान निजामी का जिक्र करते हुए कहा कि वह ट्विटर पर मुझसे मेरे मां और पिता के बारे में पूछते हैं.
  • गुजरात चुनाव : प्रथम चरण में 66.75 फीसदी मतदान, 10 बड़ी बातें
    गुजरात चुनाव के पहले चरण की प्रक्रिया शांतिपूर्ण रूप से और बिना की घटना के समाप्‍त हो गई. मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त एके ज्‍योति ने संवाददाताओं को जानकारी देते हुए कहा कि मतदान शाम 5 बजे समाप्‍त हो गया.
  • Gujarat Polls 2017 : EVM में गड़बड़ी की शिकायतें, कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कार्रवाई की मांग की- 10 खास बातें
    गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले दौर के मतदान में इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में हुई गड़बड़ी के मामले में कांग्रेस ने चुनाव आयोग से कदम उठाने का आग्रह किया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने इस संबंध में चुनाव आयोग से तुरंत कदम उठाने का अनुरोध किया है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने बताया कि सूरत और कुछ अन्य केंद्रों में ईवीएम में तकनीकी खामियों की खबरें आई थीं. हालांकि मशीनों को बदलने के बाद चुनाव प्रक्रिया फिर से शुरू कर दी गई.
  • Gujarat Election 2017: विजय रुपाणी बोले नहीं है किसी से चुनौती, अहमद पटेल ने किया 110 से ज्यादा सीटें जीतने का दावा, पढ़ें- 10 बातें
    गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 89 सीटों के लिए मतदान 8 बजे शुरू हो चुका है. गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने कहा है कि गुजरात में किसी से चुनौती नहीं मिल रही है. वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने कहा है कि कांग्रेस ने 110 से ज्यादा सीटें जीतेगी. अभी तक के मतदान में युवाओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है. क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने भी वोट डाला है तो शादी से पहले एक जोड़े ने मतदान करने का फैसला किया. पहले चरण के चुनाव में कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर है. जिसमें सीएम विजय रुपाणी, कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल शामिल हैं.
  • 'मुगल मानसिकता' और 'बाबा साहब से बाबा भोले' तक, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर किए ये पांच वार
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा ‘नीच आदमी’ बोले जाने के बाद पलटवार करते हुए कहा कि यह उनके खिलाफ जाति को लेकर की गयी टिप्पणी है.
  • जीएसटी की सलाहकार समिति ने सरकार को सौंपी रिपोर्ट, दिए कई बदलाव के सुझाव- 7 अहम बातें
    माल एवं सेवा कर (जीएसटी) के लिए बनी एक सलाहकार समिति ने प्रक्रियाओं को आसान करने तथा टैक्स के ऑटो-रिफंड (स्वत: वापसी) के मद्देनजर टैक्स प्रणाली में कई बदलावों का सुझाव दिया है. समिति के सदस्य तथा खुदरा कारोबारियों के संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने बुधवार को यह जानकारी दी.
12345»

Advertisement