10 बातें : रियो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी कम खर्चीली होने पर भी रहेगी बेहद रंगीन...

10 बातें : रियो ओलिंपिक की ओपनिंग सेरेमनी कम खर्चीली होने पर भी रहेगी बेहद रंगीन...

ओलिंपिक खेलों की शुरुआत से ही उद्घाटन और समापन समारोह खेलों का हिस्सा माने जाते रहे हैं. ओपनिंग सेरेमनी के दौरान सभी देश अपनी ताक़त, क्षमता और अपनी संस्कृति की मिसाल पेश करते हैं. हर ओलिंपिक के ओपनिंग समारोह पिछले खेलों से हटकरअपनी एक अलग मिसाल पेश करते हैं. रियो ने भी अपनी ओपनिंग सेरेमनी के लिए ख़ास तैयारियां की हैं.

उद्धाटन समारोह से जुड़ी अहम बातें

  1. रियो ओलिंपिक के उद्घाटन समारोह का आयोजन मैराकना स्टेडियम में किया जाएगा, जहां 78000 स्पोर्ट्स फ़ैन्स ब्राज़ील की परंपरा और संस्कृति का नज़ारा ले सकेंगे. दुनियाभर में करोड़ों फ़ैन्स टेलीविज़न पर इसे हमेशा की तरह बड़े चाव से देख सकेंगे.  

  2. पिछले ओलिंपिक खेलों की तुलना में रियो समारोह में सादगी के साथ परंपरा का रंग भरने की कोशिश की जा रही है. इसकी ज़िम्मेदारी चार बार ऑस्कर के लिए नामित फ़िल्म डायरेक्टर फ़र्नांडो मेइरेलिस और प्रोड्यूसर डैनिएला थॉमस को दी गई है.

  3. 'सिटी ऑफ़ गॉड' और 'द कॉन्स्टेंट गार्डेनर' जैसी मशहूर फ़िल्मों का निर्देशन कर चुके मेइरेलिस इस समारोह को कामयाब बनाने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रहे.

  4. समारोह में मशहूर कोरियोग्राफ़र देबोराह कॉकर और 6000 वॉलेंटियर्स ब्राज़ील के कई पहलुओं को दुनिया के सामने पेश करेंगे.

  5. रियो की ओपनिंग सेरेमनी पर लंदन की तुलना में बेहद कम खर्च होगा. यहां लंदन के बजट का सिर्फ़ 12 फ़ीसदी और बीजिंग ओलिंपिक्सके 5 फ़ीसदी रकम खर्च करने की योजना बनाई गई है. यहां हाईटेक प्रदर्शन की जगह ब्राज़ील की मौलिकता पर ज़ोर दिया जा रहा है.

  6. ब्राज़ीली मॉडल सुपरस्टार जिसेल बुंचेन इस समारोह की जान बताई जा रही हैं. आयोजक ये भी दावा कर रहे हैं कि ओपनिंग समारोह ब्राज़ील की आर्थिक मंदी की दवा साबित होगा.  

  7. ब्राज़ीली कार्निवाल ज़ाहिर तौर पर समारोह का अटूट हिस्सा रहेगा.  

  8. मराकाना स्टेडियम में ओलिंपिक की मशाल जलाकर इन खेलों के शुरू होने की घोषणा कर दी जाएगी. 2014 वर्ल्ड कप का आयोजनकर चुके मराकाना स्टेडियम में काफ़ी बदलाव किया गया है.

  9. समारोह के निर्देशक मेइरेलिस का कहना है कि इसके ज़रिये ब्राज़ील का विज़न पूरी दुनिया के सामने पेश किया जाएगा.

  10. पिछले सभी ओलिंपिक खेलों की तरह ओलिंपिक की मशाल कौन जलाएगा ..इसे राज बनाकर रखा गया है. ब्राज़ीली खेलों के सबसे बड़े सुपरस्टार्स पेले या फिर किसी और महान शख़्सियत को इसका मौका मिलेगा ...दुनियाभर के स्पोर्ट्स फ़ैन्स इसे जानने को बेताब हो रहे हैं.