NDTV Khabar

Delhi के बुराड़ी में 11 की मौत: प्रियंका की सगाई का वीडियो आया सामने, 10 बातें

दिल्ली के बुराड़ी में 10 लोगों के शव लटके हुए मिले उसके पास ही एक कमरे से पुलिस ने 2 रजिस्टर बरामद किए हैं. दोनों रजिस्टरों में कई पेज भरे हुए हैं तो कुछ खाली हैं. ये पन्ने हाथ से लिखे गए हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Delhi के बुराड़ी में 11 की मौत: प्रियंका की सगाई का वीडियो आया सामने, 10 बातें

दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है

नई दिल्ली: दिल्ली के बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है. ये मामला सामूहिक आत्महत्या का है या किसी बाहरी शख्स ने हत्या की है, ये अब तक साफ नहीं हुआ है. वहीं भाटिया परिवार के 6 लोगों का पोस्टमॉर्टम रात में हो चुका है. अभी 5 लोगों का पोस्टमॉर्टम और होना है. बताया जा रहा है कि 33 वर्षीय प्रियंका की हाल में मंगनी हुई थी और उसकी नवंबर में शादी होने वाली थी.
10 बातें
  1. भुवेश भाटिया की बहन की बेटी प्रियंका की सगाई का एक वीडियो भी सामने आया है जिसमें परिवार के 4 बच्चे ध्रुव, शिवम, नीतू, मोनू  जिनकी मौत हुई है वो डांस कर रहे हैं. ये वीडियो 17 जून का है. 
  2. एक व्यक्ति के बेटे अमरिक सिंह ने कहा कि परिवार प्रियंका की शादी की तैयारी कर रहा था और वे बहुत खुश नजर आ रहे थे. उन्होंने कहा, ‘इस पर भरोसा करना मुश्किल है कि ऐसा कुछ हो गया. हम 17 जून को प्रियंका की सगाई में शामिल हुये थे. शादी संभवत : नवंबर में होनी थी. घर में रिनोवेशन का काम हो रहा था.    
  3. प्रियंका के रिश्ते के भाई केतन नागपाल ने बताया कि प्रियंका शनिवार रात अपनी शादी की तैयारियों के बारे में चर्चा कर रही थी. प्रियंका नोएडा की एक आईटी फर्म में नौकरी करती थी. घर में छानबीन के दौरान, पुलिस को हाथ से लिखा नोट मिला है जिसमें परिवार द्वारा किसी धार्मिक परंपरा का पालन करने का संकेत मिलता है.
  4. दो नाबालिग लड़कों के एक दोस्त ने कहा कि उसने शनिवार रात उन दोनों को क्रिकेट खेलते हुये देखा था. उनके मित्र जतिन ने कहा कि 15-15 साल के लड़के नौवीं कक्षा के छात्र थे. उसने कहा, ‘‘ मैंने उन्हें शनिवार रात खेलते हुए देखा था. भवनेश अंकल उन्हें देखकर खुश हो रहे थे. यह विश्वास करना मुश्किल है कि वे अब हमारे बीच नहीं हैं. बुराड़ी इलाके में एक ही परिवार के 11 लोगों की मौत की गुत्थी अब तक नहीं सुलझी है.
  5. 10 लोगों के शव लटके हुए मिले उसके पास ही एक कमरे से पुलिस ने 2 रजिस्टर बरामद किए हैं. दोनों रजिस्टरों में कई पेज भरे हुए हैं तो कुछ खाली हैं. ये पन्ने हाथ से लिखे गए हैं. हमारे पास इन नोट का पूरा ब्योरा तो नहीं है लेकिन जिस तरह से मौत का तरीका है, वही तरीका दोनों रजिस्टरों में लिखा गया है.
  6. पुलिस सूत्रों के मुताबिक रजिस्टरों में लिखा है कि 'रात में एक बजे के बाद जाप शुरू करो, मौत के पहले अपनी आंखें बंद करो कपड़े और रुई रखकर, मरते समय छटपटाहट होगी इसलिए अपने हाथ काबू करने के लिए उन्हें बांध लो, ये काम शनिवार और गुरुवार को अच्छा रहेगा.'
  7. पुलिस सूत्रों के मुताबिक दोनों रजिस्टरों में मौत और मोक्ष के लेकर एक कहानीनुमा लंबा लेख है, जिसमें किसी आध्यत्मिक गुरु का नाम नहीं है लेकिन मौत की क्रियाओं को लेकर एक बड़ा हिस्सा है. पुलिस ये भी पता लगा रही है कि रजिस्टर में लिखी हैंडराइटिंग पूरे परिवार में किसकी है. 
  8. पुलिस को कई पड़ोसियों और जानकरों से ये पता चला है कि ये पूरा परिवार बेहद धार्मिक था, इनके घर में हर दूसरे दिन शाम को कीर्तन होते थे, घर के बाहर हर रोज एक तख्ती पर श्लोक लिखे जाते थे. परिवार के सभी 11 लोग हर व्रत साथ करते थे, परिवार का एक सदस्य पिछले 2-3 साल से मौन व्रत पर था.
  9. पुलिस ने मौके पर जाकर देखा कि जिन 10 लोगों के शव लोहे के जाल से लटके हुए हैं उनमें अधिकतर लोगों के गले से पूजा की चुन्नी बंधी हुई है. शक है कि घर में बुजुर्ग महिला जो एक कमरे में उल्टी पड़ी हुई मिली उसका घर के ही किसी सदस्य ने गला घोंटा, क्योंकि वो बुज़ुर्ग थी और उसका फांसी लगा लेना या उसे लटकाना आसान नहीं था. बाकी लोगों ने एक प्लान के तहत सुसाइड किया या फिर इनमें से कुछ लोगों ने कुछ लोगों को पहले फांसी के फंदे पर लटकाया और बाद में खुद लटक गए हों क्योंकि कुछ लोगों के आंख पर कोई कपड़ा नहीं है. ये वो हो सकते हैं जिन्होंने सबसे आखिर में फांसी लगाई हो.
  10. क्राइम ब्रांच ने इस मामले की जांच शुरू कर दी है. दोनों रजिस्टर फिलहाल क्राइम ब्रांच ने जब्त कर लिए हैं. अब तक की जांच में किसी बाहरी शख्स के घर में आने के कोई सबूत नहीं मिले हैं, कोई लूटपाट नहीं हुई है, कोई सुसाइड नोट नहीं मिला है. शक है कि मामला  तंत्र मंत्र या आध्यत्म से जुड़ा है, हालांकि पूरी तस्वीर जांच के बाद ही साफ हो पायेगी.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement