NDTV Khabar

दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान आने की आशंका, हरियाणा में स्कूल बंद, 10 बड़ी बातें

बीते सप्ताह राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में आये आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली-एनसीआर सहित देश के 13 राज्यों में आंधी-तूफान आने की आशंका, हरियाणा में स्कूल बंद, 10 बड़ी बातें

पिछले हफ्ते पटियाला में आई आंधी के दौरान एक कार के ऊपर पेड़ गिर गया था.

नई दिल्ली: गृहमंत्री मंत्रालय की ओर से जारी की गई जानकारी के मुताबिक देश के 13 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में आंधी-तूफान के साथ बारिश की आशंका जताई गई है. इसको देखते हुये हरियाणा में दो दिन के दिन के लिए स्कूल बंद कर दिये गये हैं. मंत्रालय की ओर से मौसम विभाग के हवाले से कहा गया है कि दिल्ली से जुड़े आसपास के इलाकों और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तूफान के साथ बारिश की आशंका है. बीते सप्ताह राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में आये आंधी-तूफान और बिजली गिरने की घटनाओं से 124 लोगों की मौत और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे. ऐसी किसी भी घटना को देखते हुये गृह मंत्रालय की ओर से अलर्ट जारी किया गया है.
10 बड़ी बातें
  1. मंत्रालय ने बताया है कि जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कुछ स्थानों पर सोमवार को आंधी-तूफान और ओलावृष्टि के साथ बारिश हो सकती है. 
  2. वहीं, उत्तराखंड और पंजाब के कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश आ सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं. मौसम पर जारी अलर्ट के बाद हरियाणा के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 7 और 8 मई को बंद रखने की घोषणा की गई है.
  3. भारतीय मौसम विभाग के हवाले से गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. 
  4. अधिकारी के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ स्थानों पर भी बारिश होने और तेज हवाएं चलने की आशंका है.
  5. अधिकारी ने बताया कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर धूल भरी आंधी चल सकती है और गरज के साथ बारिश हो सकती है. 
  6. पिछले सप्ताह धूल भरी आंधी, तेज बारिश और बिजली गिरने के कारण पांच राज्यों में 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से अधिक लोग घायल हो गये थे.
  7. पिछले सप्ताह आये आंधी-तूफान में आगरा में ही 40 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. इसको देखते हुये सीएम योगी आदित्यनाथ ने बीच में ही कर्नाटक का चुनावी दौरा छोड़कर वापस आ गये थे और पीड़ितों से मुलाकात की थी.
  8. सीएम योगी आदित्यनाथ ने तूफान के बाद मची तबाही के बाद जरूरी कदम न उठाये जाने पर अधिकारियों से भी नाराज दिखे. वहीं सीएम मौसम विभाग की ओर से पूरी जानकारी न देने पर भी नाराजगी जताई.
  9. आपको बता दें कि बीते सप्ताह उत्तर प्रदेश और राजस्थान में जमकर तबाही मचा चुका है. उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा के ग्रामीण इलाके रहे हैं. जहां 48 लोगों की मौत हो गई थी. 
  10. वहीं राजस्थान के भरतपुर इलाके में 19 लोगों की मौत हुई थी. बिजली विभाग को 50 करोड़ का नुकसान हुआ था.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement