पूरे भारत से ISIS के 14 कथित समर्थक गिरफ्तार : पढ़ें अहम बातें

पूरे भारत से ISIS के 14 कथित समर्थक गिरफ्तार : पढ़ें अहम बातें

तस्वीर : रॉयटर्स

हैदराबाद: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA)के आतंकरोधी अभियान के तहत देश भर से 14 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिसमें से 4 हैदराबाद से हैं। सूत्रों से मिली इस जानकारी के मुताबिक गणतंत्र दिवस से पहले राजधानी दिल्ली और कई अन्य शहरों में अलर्ट घोषित किया गया है।

इस मामले से जुड़ी अहम जानकारी :

  1. हैदराबाद में एनआईए, पांच संदिग्ध आतंकियों की तलाश में है।

  2. अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि भारी तादाद में की गई यह गिरफ्तारी किसी पुराने मामले से जुड़ी हैं या फिर गणतंत्र दिवस से पहले किसी सुरक्षा चेतावनी की वजह से की जा रही हैं। गौरतलब है कि इस बार दिल्ली परेड में फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ऑलांद को मुख्य अतिथि के तौर पर बुलाया गया है।

  3. राजनाथ सिंह की अगुवाई में गणतंत्र दिवस से पहले सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा के दौरान अधिकारियों ने बताया कि आईएसआईएस से मिली चेतावनी 'सच' है। इसी संगठन ने नवंबर महीने में पेरिस के एक कैफे, रॉक कॉन्सर्ट और दूसरी सार्वजनिक जगहों पर कुल 130 लोगों को मौत के हवाले कर दिया था।

  4. बुधवार को उत्तराखंड से ISIS के साथ संबंधों के शक पर चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन चारों पर निगरानी रखी गई थी और इन्हें इस संगठन की वेबसाइट देखते हुए पकड़ा गया।

  5. पुलिस की जानकारी के मुताबिक गुरुवार को गिरफ्तार हुए शख्स पर आरोप है कि वह उत्तरप्रदेश के हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले, उस रूट पर जा रही ट्रेनों पर हमले की योजना बना रहे थे। साथ ही इन लोगों का राजधानी की कुछ अहम जगहों पर भी हमले का इरादा था।

  6. आज दिल्ली पुलिस ने पठानकोट से हाईजैक हुई सफेद ऑल्टो को लेकर अलर्ट जारी किया जिसके ड्राइवर का शव बरामद कर लिया गया है। इस टैक्सी को पठानकोट से किराया पर लिया गया था जहां इस महीने के शुरूआत में एयरफोर्स बेस पर हमला किया गया था।

  7. गुरुवार को फ्रांस के राष्ट्रपति ऑलांद की भारत यात्रा के खिलाफ एक धमकी भरी चिट्ठी बेंगलुरू के फ्रेंच वाणिज्यदूतावास पर भेजी गई थी। बताया जा रहा है कि यह काम चेन्नई से किया गया है।