NDTV Khabar

अब तक 20 लाख कंपनियों ने किया GST का भुगतान, शुक्रवार को खत्म हो रही है डेडलाइन

21 अगस्त तक 10 लाख कंपनियों की तरफ से टैक्स के रूप में 42,000 करोड़ रुपये आए हैं.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
अब तक 20 लाख कंपनियों ने किया GST का भुगतान, शुक्रवार को खत्म हो रही है डेडलाइन

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली: माल एवं सेवा कर (जीएसटी) व्यवस्था के तहत अब तक 20 लाख कंपनियों ने टैक्स का ऑनलाइन भुगतान किया है और शुक्रवार को समाप्त होने वाली समयसीमा से पहले करीब 30 लाख और कंपनियां रिटर्न दाखिल कर सकते हैं.
GST टैक्स फाइलिंग से जुड़ीं अहम बातें
  1. जीएसटी नेटवर्क के चेयरमैन नवीन कुमार ने कहा कि टैक्स फाइलिंग की व्यवस्था का देखरेख कर रही जीएसटी नेटवर्क ने भीड़ से निपटने के लिए अपनी ओर से पूरी तैयारी कर रखी है.
  2. पिछले सप्ताह अंतिम समय में टैक्स रिटर्न दाखिल करने वालों की भीड़ बढ़ने के कारण जीएसटीएन पोर्टल ठप हो गया था. इसके कारण टैक्स फाइल करने की समयसीमा बढ़ाकर 25 अगस्त की गई.
  3. नवीन कुमार ने कहा कि करीब 48 लाख करदाताओं ने पोर्टल पर बिक्री आंकड़ा सेव करके रखा है. इसमें से 20 लाख रिटर्न फाइल कर चुके हैं और टैक्स का भुगतान कर चुके हैं.
  4. 21 अगस्त तक 10 लाख कंपनियों की तरफ से टैक्स के रूप में 42,000 करोड़ रुपये आए हैं. ये टैक्स केंद्र जीएसटी, राज्य जीएसटी तथा एकीकृत जीएसटी के साथ कार एवं तंबाकू जैसी वस्तुओं पर सेस के जरिये आए हैं.
  5. टैक्स कलेक्शन के आंकड़े में उल्लेखनीय वृद्धि होने का अनुमान है, क्योंकि करदाताओं की संख्या बुधवार को दोगुनी होकर 20 लाख पहुंच गई.
  6. नवीन कुमार ने टैक्स संग्रह का कोई आंकड़ा नहीं दिया लेकिन कहा कि बाकी 28 लाख करदाता अगले दो दिनों में टैक्स फाइल करेंगे.
  7. जीएसटी पोर्टल पर 19 नवंबर को टैक्स रिटर्न फाइल करने में तकनीकी समस्या की शिकायत के बाद सरकार ने टैक्स भुगतान की समयसीमा 20 अगस्त से बढ़ाकर 25 अगस्त कर दी.
  8. कुमार ने कहा, 'उस दिन एक घंटे हल्की तकनीकी समस्या रही. लॉग-इन में देरी की समस्या हुई. इसके बावजूद 19 अगस्त को 2.7 लाख रिटर्न फाइल किए गए.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement