तमिलनाडु में बाढ़ के हालात का जायज़ा लेने पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे, बिहार ने दिए 5 करोड़

तमिलनाडु में बाढ़ के हालात का जायज़ा लेने पीएम मोदी चेन्नई पहुंचे, बिहार ने दिए 5 करोड़

जलमग्न इलाकों का जायजा लेते पीएम मोदी

चेन्नई: तमिलनाडु में बाढ़ की स्थिति का हवाई जायज़ा लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चेन्नई पहुंच गए हैं। भारत के चौथे सबसे बड़े शहर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश की वजह से जन-जीवन अस्थ-व्यस्थ है।

पढ़े अहम जानकारियां :

  1. चेन्नई में सूरज ने आखिरकार मेहरबानी दिखाई है और पानी का स्तर भी कुछ इलाकों में कम होता दिख रहा है। हालांकि शहर के बांध से अघोषित पानी की रिहाई की आशंका से कुछ लोग अभी भी डरे हुए हैं।

  2. चेन्नई के लिए बिहार सरकार ने पांच करोड़ की मदद की घोषणा की है।

  3. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने संसद में बयान दिया है कि तमिलनाडु में बाढ़ से अब तक 269 लोगों की मौत हो चुकी है।

  4. एनडीआरएफ महानिदेशक ने एनडीटीवी को बताया कि दक्षिण चेन्‍नई में पानी का बहाव तेज है। अभी भी लोग यहां फंसे हुए हैं, कुछ इलाकों में पानी चार फुट तक घटा।

  5. फ्लाइट के साथ साथ 40 से ज्यादा ट्रेनें भी रद्द हो गई हैं।

  6. बीती रात से शहर में बिल्कुल भी बारिश नहीं हुई है लेकिन कई हिस्सों में पानी का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। मुख्यमंत्री जयललिता ने आज पूरे शहर का जायज़ा लिया है।

  7. 35 से भी ज्यादा तालाब खतरे के निशान से ऊपर बह रहे हैं, यही वजह है कि अतिरिक्त पानी चेन्नई शहर के भीतर बहकर आ रहा है।

  8. चेन्नई नगर निगम के आयुक्त विक्रम कपूर ने कहा है कि 'कोई भी नाला इतनी भारी बारिश में काम नहीं कर सकता। अगर ऐसी बारिश फिर होती है तो हमारे लिए मुश्किलें पैदा हो जाएगी।'

  9. शहर के भीतर बहने वाली अद्यार नदी के ऊपर बने सायदापेट पुल पर पानी चढ़ आया और सड़कों तक पहुंच गया। तालाब के अतिरिक्त पानी को नदी में छोड़ने की वजह से ऐसा हुआ है।

  10. मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 48 घंटे बेहद अहम हैं और इस हफ्ते भी बारिश लगातार हो सकती है। पिछले महीने के मध्य में शुरू हुई बाढ़ से करीबन 200 लोगों की मौत हो चुकी है।

  11. चेन्नई का अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा 6 दिसंबर तक बंद रहेगा। नौसेना का राजाली एयर स्टेशन फिलहाल अस्थायी हवाई अड्डे के रूप में काम करेगा।

  12. वहीं नौसेना का आईएनएस ऐरावत जहाज़ अपनी पूरी टीम के साथ चेन्नई रवाना हो गया है। डॉक्टरों, दवाईयों के अलावा जहाज़ पर 20 गोताखोर और 15 नावें भी हैं।

  13. स्कूल, कॉलेज और दफ्तर बंद करवा दिए गए हैं और परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। आईआईटी मद्रास और अन्ना विश्वविद्यालय में भी पानी भर गया है।

  14. बीएसएनएल, एयरटेल, वोडाफोन समेत सबी टेलिकॉम कंपनियां ग्राहकों को मुफ्त टॉकटाइम की सुविधा दे रही हैं।

  15. पीएम मोदी ने बीती रात मुख्यमंत्री जयललिता से बात करके बाढ़ की गंभीरता के बारे में चर्चा की थी। आज मौके का मुआयना करके उन्होंने 1000 करोड़ रुपये सहायता की घोषणा की।