NDTV Khabar

बाढ़ और बारिश से अब तक 537 की मौत, दिल्ली से लेकर पहाड़ी राज्यों तक अलर्ट, 15 बड़ी बातें

दिल्ली सरकार ने इसके लिए एक इमरजेंसी नंबर जारी किया है. किसी भी तरह की परेशानी के लिए 1077 पर कॉल किया जा सकता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बाढ़ और बारिश से अब तक 537 की मौत, दिल्ली से लेकर पहाड़ी राज्यों तक अलर्ट, 15 बड़ी बातें

हर राज्यो में एनडीआरएफ की टीमें तैनात हैं

नई दिल्ली: इस बार मानसून आने के बाद से जारी बारिश से 6 राज्यों में आई बाढ़ और वर्षा जनित घटनाओं में अब तक कम से कम 537 लोगों की मौत हो चुकी है.  वहीं हरियाणा ने हथिनीकुंड बैराज से जो 5 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा है जिससे दिल्ली में बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. इस मुद्दे पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इमरजेंसी बैठक बुलाई. यमुना नदी ख़तरे के निशान से 47 सेंटीमीटर ऊपर बह रही है. दिल्ली सरकार ने इसके लिए एक इमरजेंसी नंबर जारी किया है. किसी भी तरह की परेशानी के लिए 1077 पर कॉल किया जा सकता है.
15 बड़ी बातें
  1. इस बार मानसून आने के बाद से जारी बारिश से 6 राज्यों में आई बाढ़ और वर्षा जनित घटनाओं में अब तक कम से कम 537 लोगों की मौत हो चुकी है. 
  2. गृह मंत्रालय के नेशनल इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एनईआरसी) के अनुसार बाढ़ एवं बारिश के चलते महाराष्ट्र में 139, केरल में 126, पश्चिम बंगाल में 116, गुजरात में 52 और असम में 34 लोगों की मौत हुई है.
  3. महाराष्ट्र के 26, पश्चिम बंगाल में 22, असम में 21, केरल में 14 और गुजरात में 10 जिले प्रभावित हैं. उत्तर प्रदेश का भी बड़ा हिस्सा बाढ़ एवं बारिश से प्रभावित है.    
  4. एनईआरसी के अनुसार असम में 10.17 लाख लोग बारिश एवं बाढ़ से त्रस्त हैं, जिनमें से 2.17 लाख लोग राहत शिविरों में शरण लिये हुए हैं.    
  5. पश्चिम बंगाल में बारिश एवं बाढ़ से कुल 1.61 लाख लोग प्रभावित हैं. राज्य में एनडीआरएफ की आठ टीम तैनात की गयी हैं.
  6. गुजरात में बाढ़ एवं बारिश से प्रभावित 15,912 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. राज्य में एनडीआरएफ की 11 टीम राहत एवं बचाव कार्य में जुटी है.    
  7. केरल में 1.43 लाख लोग बाढ़ से प्रभावित हैं. भारी बारिश के कारण राज्य में 125 लोगों की मौत हुई है, जबकि नौ लोग लापता हैं.
  8. भारी बारिश की वजह से महाराष्ट्र में कुल 117 लोग घायल हुए हैं. उत्तर प्रदेश में बारिश जनित घटनाओं में 70 लोगों की मौत हुई है जबकि 68 लोग घायल हुए हैं. उत्तर प्रदेश में एनडीआरएफ की सात टीम तैनात की गयी है.
  9. दिल्ली के सटे ग़ाज़ियाबाद में पिछले तीन दिनों की बारिश में काफ़ी जानमाल का नुक़सान हुआ है. कई मकान ढहे और कई जगह दीवारें गिर गई हैं. इनमें से कई मकान पुराने थे जबकि कई निर्माणाधीन. 
  10. यहां के वसुंधरा इलाके में दो सोसायटियों के बीच एक सड़क टूट गई जिससे कई लोगों को बारिश में रात सड़क पर गुजारनी पड़ी. 
  11. गाजियाबाद के खोड़ा कॉलोनी में एक पांच मंज़िला मकान गिर गया. इस सब के बाद अब ग़ाज़ियाबाद प्रशासन हरकत में आया है. कल ज़िले के 221 मकानों को सील करने का आदेश जारी किया गया. खोड़ा कॉलोनी के 73 मकान सील किए गए हैं. 
  12. पिछले दो दिन से हो रही जोरदार बारिश ने हिमाचल प्रदेश के कई शहरों में लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. कुल्लू, किन्नौर, कांगड़ा और शिमला में जोरदार बारिश हो रही है. 
  13. हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में दो तीर्थयात्री अचानक आई बाढ़ में बह गए. एक अधिकारी ने आज यह जानकारी दी. 
  14. बारिश की वजह से कई जगह भू-स्खलन और पेड़ गिरने की भी ख़बरें हैं. राज्य सरकार ने राजधानी शिमला समेत पूरे राज्य में प्रशासन को अलर्ट पर रखा हुआ है. 
  15. उत्तराखंड के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश के बाद राज्य सरकार ने आपदा प्रबंधन विभाग से सतर्क रहने के लिए कहा है.  मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों में और ज्यादा बारिश होने का अनुमान जताया है. 

इनपुट : एजेंसी से भी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement