NDTV Khabar

अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण से लेकर CBI हिरासत तक, पढ़ें अब तक की 10 बातें...

अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को देर रात एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया था. विशेष अदालत ने उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेजा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अगस्ता हेलिकॉप्टर डील: क्रिश्चियन मिशेल के प्रत्यर्पण से लेकर CBI हिरासत तक, पढ़ें अब तक की 10 बातें...

अगस्ता वेस्ट लैंड डील का बिचौलिया क्रिश्चन मिशेल भारत लाया गया.

नई दिल्ली: अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआईपी हेलिकॉप्टर डील मामले में भारत की जांच एजेंसियों को बड़ी कामयाबी मिली है. कोर्ट के आदेश के बाद इस मामले के बिचौलिए क्रिश्चियन मिशेल को देर रात एक प्राइवेट प्लेन में दुबई से भारत लाया गया. देर रात उससे CBI मुख्यालय में पूछताछ भी की गई. इसके बाद मिशेल को विशेष अदालत में पेश किया गया, जहां से उसे 5 दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया. बता दें कि सीबीआई ने 14 दिन की रिमांड मांगी थी. मिशेल क्रिश्चियन से पूछताछ में कई सवालों के जवाब मिलेंगे. संभव है, ये राज़ खुले कि यहां उसने किन-किन लोगों को पैसे दिए. ये पूरा सौदा यूपीए के दौर में हुआ और एनडीए का आरोप है कि इसमें यूपीए के नेताओं की मिलीभगत है. दरअसल एनडीए के लिए ये रफ़ाल सौदे की राजनीतिक काट भी है. बता दें कि सीबीआई की तरफ से बयान जारी कर कहा गया था कि NSA अजित डोभाल के 'निर्देशन के तहत एक अभियान' में क्रिश्चियन मिशेल को भारत प्रत्यर्पित किया गया है. पिछले महीने ही दुबई कोर्ट में उसकी याचिका खारिज हो गई थी उसके बाद यह कार्रवाई की गई है.
खुलेंगे कई राज
  1. 54 वर्षीय मिशेल को दुबई से भारत लाया गया. बता दें कि मिशेल को इंटरपोल की नोटिश के बाद पिछले साल गिरफ्तार किया गया था.
  2. सीबीआई के वरिष्ठ अधिकारियों के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल की देखरेख में मिशेल के प्रत्यर्पण की कार्रवाई पूरी गई है. 
  3. अगस्ता वेस्टलैंड मामले में मनमोहन सिंह सरकार के कार्यकाल के दौरान कुल 12 वीवीआईपी हेलीकॉप्टर खरीदने का सौदा किया गया था. 
  4. 2014 में, सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड की मूल कंपनी फिनमेक्निकिका पर इटली में लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के बीच इस अनुबंध को बीच में ही तोड़ दिया था. 
  5. ईडी ने मिशेल ने इस डील कराने के बदले अगस्ता वेस्टलैंड से 225 करोड़ रुपये रिश्वत लेने का आरोप लगाया था.
  6. मिशेल इस मामले में तीसरे मध्यस्त हैं जिससे पूछताछ की जा रही है. 
  7. इस साल जुलाई में मिशेल के वकील ने बताया था कि भारतीय एजेंसियां उनपर सोनिया गांधी पर आरोप लगाने का दवाब बना रही हैं.
  8. आपको बता दें कि साल 2007 में यूपीए सरकार के समय यह सौदा हुआ था.  लेकिन 6 साल बाद रिश्वत के आरोप लगने के बाद यह सौदा रद्द कर दिया गया था. अगस्ता-वेस्टलैंड की पैरेंट कंपनी फिनमैकिना पर इटली में भी रिश्वत के आरोप लग चुके हैं. साल 2016 में इसी मामले में वायुसेना के पूर्व चीफ एसपी त्यागी को गिरफ्तार किया गया था.  
  9. इस साल नवंबर में ही कोर्ट ने मिशले के प्रत्यर्पण की प्रक्रिया को मंजूरी दी थी.
  10. मंगलवार को दुबई सरकार ने मिशेल के प्रत्यर्पण को लेकर प्रशासनिक आदेश जारी किया. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement