NDTV Khabar

AIADMK के दोनों धड़ों में होगा विलय, शशिकला होंगी पार्टी से बाहर? : 10 बातें

अटकलें हैं कि पार्टी में दोनों धड़ों की घोषणा के दौरान ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए जा सकते हैं.

8 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
AIADMK के दोनों धड़ों में होगा विलय, शशिकला होंगी पार्टी से बाहर? : 10 बातें

शशिकला की फाइल फोटो

नई दिल्ली: तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी और बागी नेताओं पनीरसेल्वम के नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक के दोनों धड़ों का विलय आज होने की संभावना है. पार्टी सूत्रों का कहना है कि आज की अमावस्या इस बाबत कोई बड़ा फैसला लिए जाने के लिए शुभ है. पलानीस्वामी और पनीरसेल्वम संभवत: आज दोपहर पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे जहां विलय को औपचारिक रूप दिया जा सकता है.
आइए जानें, विलय और शशिकला के भविष्य को लेकर लग रही अटकलों से जुड़ी खास बातें
  1. विलय के समझौते को अंतिम रूप देने से पहले संभव है कि ई पलानीस्वामी के नेतृत्व वाला धड़ा पार्टी प्रमुख वीके शशिकला के संबंध में कुछ घोषणा करे क्योंकि पनीरसेल्वम समूह उन्हें पार्टी से निकालने जाने पर अड़ा हुआ है. शशिकला फिलहाल आय के ज्ञात स्रोत से अधिक संपत्ति के मामले में जेल में बंद हैं.
  2. ओ पनीरसेल्वम को हो सकता है कि उपमुख्यमंत्री और पार्टी संयोजक बनाया जाए. उनके तीन समर्थकों को मंत्रीपद दिया जा सकता है. माना जा रहा है कि ऐसा दोनों धड़ों के बीच की डील के तहत संभव है. 
  3. ओ पनीरसेल्वम ने रविवार को कहा कि पार्टी के दोनों धड़ों के विलय के लिए हो रही बातचीत एक कदम आगे बढ़ी है और जल्दी ही एक 'अच्छा' फैसला होगा. उन्होंने पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद कहा, 'मुझे बताया गया है कि विलय के लिए बातचीत आगे बढ़ रही है. यह एक और चरण आगे बढ़ चुकी है... जल्दी ही एक अच्छा फैसला हो जाएगा, जैसा आप चाहते हैं.'
  4. पार्टी सूत्रों ने संकेत दिया कि अगर पनीरसेल्वम खेमे की मांग शशिकला के 'औपचारिक निष्कासन' के सवाल पर कोई समझौता हो जाता है, तो सोमवार को विलय हो सकता है.
  5. सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री विलय के बाद पार्टी की जनरल काउंसिल की बैठक बुला सकते हैं और शशिकला के निष्कास को लेकर पहला कदम उठा सकते हैं.
  6. शशिकला जयललिता की लंबे समय तक दोस्त रहीं और उन्होंने दिसंबर में उनकी मौत के बाद पार्टी का कंट्रोल अपने हाथ में ले लिया और पद की दावेदारी की ओर बढ़ने लगीं. इस दौरान ओ पनीरसेल्वम पर गिरती गाज के बीच पनीरसेल्वम ने विद्रोह कर दिया. 
  7. शशिकला की योजनाओं पर उस समय पानी फिर गया जब उन्हें करप्शन चार्जेस में कोर्ट द्वारा चार साल की सजा सुना दी गई. जेल जाने से पहले उन्होंने नए मुख्यमंत्री के तौर पलानीस्वामी का नाम दिया और उनके भतीजे दिनाकरन को भी AIADMK के उप महासचिव पद से हटना पड़ेगा.
  8. हालांकि सूत्रों का यह भी कहना है कि दोनों धड़ों के विलय से पूर्व कुछ और मसले हैं जिनका निदान करना विलय की घोषणा से पहले जरूरी होगा. इन मसलों में पहला होगा इस पर सहमति बनाना कि
    किसके पास साइनिंग अथॉरिटी होगी और पनीरसेल्वम एआईएडीएमके के जनरल सेक्रेट्री होंगे या नहीं.
  9. पनीरसेल्वम ने शनिवार को कहा था कि अन्नाद्रमुक के दो धड़ों के विलय को लेकर बातचीत चल रही है और एक या दो दिन में सकारात्मक नतीजा आने की उम्मीद है.
  10. वहीं, दिनाकरन के नेतृत्व वाले धड़े ने इसे ड्रामा बताते हुए इसका मजाक उड़ाया है. उनके समूह ने पिछले दिनों कहा था कि उनके नेता के पास विलय के संबंध में लिये जाने वाले फैसले पर ‘रोक लगाने की क्षमता है.’
वीडियो- जेल में शशिकला को वीआईपी ट्रीटमेंट, तस्वीरें और वीडियो सामने आए...



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement