NDTV Khabar

आसनसोल हिंसा पर राजनीतिक हलचल तेज, आज राज्यपाल करेंगे दौरा: 10 अहम बातें

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में रामनवमी के दिन भड़की हिंसा पर अब राजनीतिक हलचल शुरू हो गई है.

204 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आसनसोल हिंसा पर राजनीतिक हलचल तेज, आज राज्यपाल करेंगे दौरा: 10 अहम बातें

आसनसोल में सुरक्षाबलों की तैनाती

आसनसोल: पश्चिम बंगाल के आसनसोल में रामनवमी के दिन भड़की हिंसा पर अब राजनीतिक हलचल शुरू हो गई है. आसनसोल और रानीगंज में दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प ने पूरे देश का ध्यान अपनी ओर खींच लिया है. हालांकि, अभी हालात नियंत्रण में बताए जा रहे हैं, मगर स्थितियों को जायजा लेने के लिए शनिवार की सुबह खुद पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केसरी नाथ त्रिपाठी आसनसोल जाएंगे. वहीं, रविवार को उम्मीद की जा रही है कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के आदेश पर बीजेपी के चार सांसदों की एक टीम भी जाएगी और फिर वहां के हालातों पर अपनी रिपोर्ट पार्टी प्रमुख को सौंपेगी.
आसनसोल हिंसा से जुड़ी 10 बड़ी बातें
  1. राज्यपाल केसरी नाथ सबसे पहले आसनसोल सर्किट हाउस में अपना डेरा जमाएंगे और वहां के स्थानीय प्रशासन के साथ मीटिंग करेंगे. उसके बाद वह आसनसोल के प्रवाभित इलाकों का दौरा करेंगे फिर सर्किट हाउस कुछ देर के लिए आएंगे और फिर रानीगंज के लिए निकल जाएंगे. उम्मीद की जा रही है कि वह दुर्गापुर में घायल पुलिसकर्मियों से मिलने भी अस्पताल जा सकते हैं. 
  2. बताया जा रहा है कि राज्यपाल त्रिपाठी बुधवार को विशेष रूप से उस पुलिसकर्मी से मिलने जाने वाले थे, जिनका हाथ सोमवार को रानीगंज हिंसा में बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया था. मगर राज्य सरकार ने उन्हें यह बोल कर न जाने की सलाह दी कि वहां का माहौल अभी भी तनावग्रस्त है और इस वक्त वह उनकी सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम नहीं कर पाएगी. 
  3. शुक्रवार को अमित शाह ने बीजेपी के चार नेताओं की एक कमेटी बनाई. यह कमेटी आसनसोल का दौरा करेगी और वहां के हालात पर सीधे पार्टी प्रमुख अमित शाह को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. शुरू में भी बीजेपी नेता वहां का दौरा करना चाहते थे, मगर पुलिस ने इसकी इजाजत नहीं दी और उन्हें रोक दिया गया.
  4. अमित शाह द्वारा  गठित बीजेपी की इस कमेटी में पश्चिम बंगाल की राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली हैं. रूपा गांगुली दिसंबर 2016 में धुल्हागढ़ में हुए सांप्रदायिक हिंसा के समय भी दौरा करने वाली थी, मगर बाद में तबीयत खराब हो जाने की वजह से वहां का दौरा वह नहीं कर पाईं थीं. 
  5. राजस्थान से सांसद ओम प्रकाश माथुर भी रूपा गांगुली के साथ होंगे. वहीं, भागलपुर से पूर्व सांसद शहनवाज हुसैन और झारखंड पलामू से विष्णु दयाल राम भी इस कमेटी का हिस्सा होंगे और ये लोग वहां के हालातों पर अपनी रिपोर्ट पेश करेंगे. 
  6. आसनसोल के बीजेपी सांसद बाबुल सुप्रियो राज्यपाल के दौरे के समय साथ होंगे या नहीं, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया है. बाबुल सुप्रियो के खिलाफ पुलिस ने एफआईआर दर्ज किया है, उन पर धारा 144 का उल्लंघन करने और पुलिसवाले को उनकी ड्यूटी में बाधा पहुंचाने का आरोप है.
  7. सीपीएम ने रविवार को आसनसोल में शांति रैली निकालने के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी है, मगर अभी तक प्रशासन ने हरी झंडी नहीं दिखाई है.
  8. पश्चिम बंगाल के आसनसोल में राम नवमी के जुलूस के दौरान हुई हिंसक घटनाओं में अपने बेटे को खोने वाले इमाम ने लोगों से इसे मुद्दा नहीं बनाने और इलाके में अमन कायम करने की गुजारिश की है.
  9. आसनसोल हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने राज्य सरकार से रिपोर्ट तलब की है. साथ ही यह कहा है कि अगर जरूरत पड़ी तो और भी सुरक्षाबलों की तैनाती की जा सकती है. 
  10. रामनवमी के जुलूस के दौरान पश्चिम बंगाल के आसनसोल में भड़की हिंसा ने सबको हैरान कर दिया था. पश्चिम बंगाल के आसनसोल में कहीं पथराव हुए तो कहीं बम फेंके गए. लेकिन अब सब जगह हालात क़ाबू में हैं. बीते पांच सालों में पश्चिम बंगाल में सांप्रदायिक तनाव में लगातार बढ़ोतरी हुई है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement