NDTV Khabar

क्या मध्य प्रदेश में खत्म होगा कांग्रेस का वनवास या बीजेपी फिर मारेगी बाजी, मिजोरम में किसे मिलेगी सत्ता,10 बड़ी बातें

मध्यप्रदेश और मिजोरम में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया.

18 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
क्या मध्य प्रदेश में खत्म होगा कांग्रेस का वनवास या बीजेपी फिर मारेगी बाजी, मिजोरम में किसे मिलेगी सत्ता,10 बड़ी बातें

मध्यप्रदेश और मिजोरम में 75% मतदान.

नई दिल्ली: मध्यप्रदेश और मिजोरम में बुधवार को हुए विधानसभा चुनाव में 75 प्रतिशत से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मतों का प्रयोग किया, जहां दोनों राज्यों की सरकारों ने क्रमश: चौथे और तीसरे कार्यकाल के लिए जोर लगाया है. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने कहा कि मध्यप्रदेश के 230 में से 227 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 8 से शाम 6 बजे तक करीब 75 प्रतिशत मतदान हुआ. यहां वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में 72.13 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था. राज्य के बाकी बचे तीन नक्सल प्रभावित विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से दोपहर तीन बजे तक वोट डाले गए. इनमें बैहर में 78 फीसदी, लांजी में 79.07 फीसदी और पारसवाड़ा में 80.06 फीसदी मतदान हुआ.
मध्यप्रदेश और मिजोरम में 75% मतदान
  1. मध्यप्रदेश में गड़बड़ी के चलते बड़ी संख्या में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) बदली गईं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी वी एल कांताराव ने संवाददाताओं को बताया, 'राज्य में शांतिपूर्वक मतदान संपन्न हो गया. कहीं भी हिंसा और पुनर्मतदान की बात सामने नहीं आई है. नक्सल प्रभावित जिले बालाघाट के तीन विधानसभा क्षेत्रों में लगभग 80 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं पूरे राज्य में 74.61 प्रतिशत मतदान हुआ है. यह आंकड़ा बढ़ने की संभावना है.'
  2. राज्य के शाजापुर और नीमच में सबसे ज्यादा 81 फीसदी मतदान दर्ज किया गया, वहीं सबसे कम 60 प्रतिशत मतदान सतना में दर्ज किया गया. वहीं, मिजोरम में शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने तक 75 प्रतिशत मतदान दर्ज किया. अधिकारियों ने कहा कि मतदान का प्रतिशत बढ़ेगा, क्योंकि कई मतदाता केंद्रों में संचार सुविधा नहीं है, इसलिए वास्तविक आंकड़ों का पता अभी नहीं चल पाया है.
  3. 2013 और 2008 में मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव में क्रमश: 83.41 प्रतिशत और 82.35 प्रतिशत मतदान हुआ था. मिजोरम में 2003 के बाद ईवीएम का प्रयोग किया गया.
  4. अधिकारी ने कहा कि चुनाव के दौरान मिजोरम में बड़ी बात यह रही कि यहां 10,000 से ज्यादा बुजुर्ग मतदाताओं ने वोट डाले, जिनमें 108 वर्ष के पुरुष, 106 वर्ष की महिला व्हीलचेयर पर वोट डालने आए. इसके साथ ही 103 वर्ष के एक बुजुर्ग ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया.
  5. मध्य प्रदेश में मतदान के दौरान भिंड जिले के कुछ मतदान केंद्रों में तोड़फोड़, गोलीबारी और हिसा की घटनाएं हुई. भिंड के तीन विधानसभा क्षेत्रों भिंड, लहार, अटेर के सभी उम्मीदवारों को जिला मुख्यालय में नजरबंद रखा गया और मतदान का समय पूरा होने से कुछ देर पहले उन्हें घर जाने दिया गया.
  6. पुलिस ने कहा कि भिंड के समीप एक मतदाता केंद्र के पास गोलीबारी की एक घटना में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया.
  7. यहां ईवीएम खराब होने की कई शिकायतें दर्ज कराई गई, जिसे निर्वाचन आयोग ने बदल दिया. इसके साथ ही चुनाव आयोग ने मतदान कार्य में लगे तीन कर्मचारियों की मौत पर प्रत्येक को 10 लाख रुपये की सहायता राशि देने की घोषणा की. इन तीनों की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई.
  8. मध्यप्रदेश में 101 वर्ष की महिला ने अगर मालवा जिले में अपने मताधिकार का प्रयोग किया. मध्य प्रदेश में मुख्य मुकाबला भाजपा और कांग्रेस के बीच है, हालांकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) और समाजवादी पार्टी (सपा) भी यहां से चुनाव लड़ रही है.
  9. राज्य में कुल 2,63,01,300 पुरुष और 2,41,30,390 महिला मतदाता हैं. वहीं थर्ड जेंडर के 1,389 मतदाता हैं. म्यांमार और बांग्लादेश की सीमाओं से सटा पहाड़ी राज्य मिजोरम पूर्वोत्तर राज्यों में कांग्रेस का अंतिम गढ़ है. मौजूदा मुख्यमंत्री व पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष ललथनहावला लगातार तीसरे कार्यकाल की उम्मीद कर रहे हैं. उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री जोरामथंगा की अगुवाई वाले मुख्य विपक्षी मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ) से कड़ी चुनौती मिल रही है.
  10. कांग्रेस और एमएनएफ दोनों ने 40 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) भी अपनी मौजूदगी दर्ज कराने की कोशिश कर रही है और इसने 39 उम्मीदवार उतारे हैं. राज्य में कुल 768,181 मतदाताओं में से 393,685 महिलाएं और 3,74,496 पुरुष मतदाता हैं. इन मतदाताओं ने 209 उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला करने के लिए मतदान किया. इन उम्मीदवारों में 15 महिलाएं भी हैं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement