NDTV Khabar

विधानसभा चुनाव परिणाम : क्या कांग्रेस के 'अच्छे दिन' लौटे, PM मोदी के लिए खतरे की घंटी, 10 बड़ी बातें

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का असर लोकसभा चुनावों में पर पड़ेगा जो बीजेपी के लिए अच्छे संकेत नहीं है

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
विधानसभा चुनाव परिणाम : क्या कांग्रेस के 'अच्छे दिन' लौटे, PM मोदी के लिए खतरे की घंटी, 10 बड़ी बातें

छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनना तय है

नई दिल्ली: पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तस्वीर अब धीरे-धीरे साफ हो रही है. एग्जिट पोल से नतीजे थोड़ा उलट हैं. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की आंधी में बीजेपी उड़ गई है. राज्य में कांग्रेस को बड़ी जीत मिली है. राजस्थान में जहां कांग्रेस के क्लीन स्वीप के दावे किए जा रहे थे वहां पर उसको बहुमत के लिए निर्दलीय विधायकों से संपर्क करना पड़ गया है. हालांकि राजस्थान में कांग्रेस के लिए अब सीएम पद का उम्मीदवार ढूंढना किसी सिरदर्द से कम नहीं है. सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों ही अपने-अपने दावे कर रहे हैं. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस को बीच कड़ी टक्कर है और ऐसा लग रहा है कि मुकाबला टी-20 जैसा है. मिजोरम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री लथनहवला चुनाव हार गए हैं इसके साथ ही वहां पर कांग्रेस के हाथ से सत्ता चली गई है. तेलंगाना में टीआरएस ने अकेले दम पर बीजेपी और कांग्रेस को धो दिया है. यहां पर कांग्रेस और टीडीपी ने मिलकर चुनाव लड़ा था और यह एक तरह से महागठबंधन की कवायद लिए भी झटका है.
विधानसभा चुनाव परिणाम-2018, 10 बड़ी बातें
  1. मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद जहां कांग्रेस के प्रदेश मुख्यालय व कांग्रेस के प्रमुख नेताओं के निवास पर चहल पहल दिखी वहीं भारतीय जनता पार्टी के मुख्यालय में अपेक्षाकृत सन्नाटा दिखा. हालांकि खबर मिली है कि बहुमत से पीछे रह जाने के हालात को देखते हुए सचिन पायलट ने 8 निर्दलीय विधायकों से संपर्क किया है. लोकसभा में चुनाव में बीजेपी ने यहां सभी 25 सीटें जीती थीं.
  2. कांग्रेस महासचिव और राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को यहां कहा कि पार्टी राज्य में पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने में सफल होगी। 
  3. छत्तीसगढ़ में  कांग्रेस ने बीजेपी को बुरी तरह से हरा दिया है. यहां पर बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में 11 में से 10 सीटें जीती थीं. लेकिन जिस तरह से विधानसभा चुनाव नतीजे हैं उससे लगता है इस राज्य से बीजेपी के लिए बुरे हालात हैं.
  4. मध्य प्रदेश में बीजेपी ने अभी तक के रुझानों में कांग्रेस को कड़ी टक्कर दी है. कांग्रेस सत्ता विरोधी लहर का फायदा नहीं उठा पाई. ऐसा लगता है कि कांग्रेस ने सीएम पद का उम्मीदवार घोषित न कर बड़ी गलती कर दी है. लोकसभा चुनाव में यहां पर बीजेपी ने यहां पर 29 में से 27 सीटें जीती थीं. 
  5. भाजपानीत मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार के नौ मंत्री और प्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह अपने-अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वियों से पीछे चल रहे हैं. 
  6. तेलंगाना में अकेले टीआरएस ने अकेले दम पर कांग्रेस-टीडीपी गठबंधन और बीजेपी को पटखनी दे दी है. इस नए राज्य में बीजेपी को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वह 2 से 3 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. दूसरी महागठबंधन की कवायद को भी झटका लगा है. 
  7. मिजोरम में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मुख्यमंत्री लाथनहवला चुनाव हार गए हैं और यहां पर सत्ता एमएनएफ के पास जाते दिख रही है. उत्तर-पूर्व के राज्यों में अपनी पैठ बढ़ाने की कोशिश कर रही बीजेपी को भी झटका लगा है. 
  8. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की मतगणना में भाजपा के पिछड़ने के रुझानों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि ये चुनाव राज्य सरकारों के प्रदर्शन के आधार पर लड़े गए और इन परिणामों का केंद्र की मोदी सरकार पर कोई प्रभाव नहीं होगा.  
  9. बीजेपी के उत्तर प्रदेश से विधायक विधायक सुरेंद्र सिंह ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भाजपा के खराब प्रदर्शन का ठीकरा एससी / एसटी कानून में संशोधन पर फोड़ा है. 
  10. चुनावी नतीजों की स्थिति साफ होने के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपनी मां और यूपीए की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement