NDTV Khabar

दिल्ली: बवाना फैक्ट्री में आग लगने से 17 की मौत, 2 लोग छत से कूदकर बचाई जान, 10 खास बातें

बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में बनी इस फैक्ट्री में महिलाओं की शिफ्ट यूं तो शाम साढ़े पांच बजे खत्म हो जाती थी लेकिन उन्हें ज्यादा काम होने के चलते ओवरटाइम करने के लिए कहा गया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दिल्ली: बवाना फैक्ट्री में आग लगने से 17 की मौत, 2 लोग छत से कूदकर बचाई जान, 10 खास बातें

दिल्ली के बवाना में फैक्ट्री की आग में झुलसकर 17 लोग की मौत, 2 लोग छत से कूदे, बचे : 10 खास बातें

नई दिल्ली: दिल्ली में बीती शाम फैक्ट्री में आग लगने की घटना से राजधानी गमगीन है. बाहरी दिल्ली के बवाना औद्योगिक क्षेत्र में आज शाम एक पटाखा स्टोरेज यूनिट में भीषण आग लगने से 17 लोगों की मौत हो गई. मारे गए लोगों में 9 महिलाएं और 1 नाबालिग लड़की भी शामिल हैं. इनके अलावा 7 पुरुषों की भी मौत हो गई. दो लोग घायल हो गए हैं जिनमें से एक पुरुष और एक महिला हैं.
बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में अवैध फैक्ट्री में लगी आग से जुड़ी अब तक की 10 खास बातें
 
  1. फैक्ट्री में महिलाओं की शिफ्ट यूं तो शाम साढ़े पांच बजे खत्म हो जाती थी लेकिन उन्हें ज्यादा काम होने के चलते ओवरटाइम करने के लिए कहा गया.
  2. शाम से ही मृतकों के परिजन अंबेडकर हॉस्पिटल में अपने परिजनों के शवों को देखने पहुंच रहे हैं. खबर लिखे जाने तक पांच शवों की पहचान हो चुकी है.
  3. दिल्ली सरकार ने इस घटना की जांच का आदेश दिया है. दिल्ली सरकार ने मृतकों के परिवारों को 5-5 लाख रुपये और घायल हुए लोगों के परिवारों को 1-1 लाख रुपये की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.
  4. पुलिस ने केस दर्ज कर आरोपी फैक्ट्री मालिक मनोज जैन को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस के मुताबिक, मनोज ने प्लास्टिक के दाना बनाने की फैक्ट्री के नाम पर लाइसेंस लिया था लेकिन वो बाहर से पटाखे मंगाकर यहां उनकी पैकिंग करवाता था.
  5. दो मंजिला एक इमारत के भूतल पर एक भंडारण इकाई में आग लगी, जो पूरी इमारत में फैल गई. फैक्ट्री में हादसे के वक्‍त काफी ज्यादा पटाखे थे इसलिए आग एकदम फैली और सभी इसकी चपेट में आ गए.
  6. शनिवार शाम 6:21 बजे उन्हें कॉल मिली कि बवाना इंडस्ट्रियल एरिया के सेक्टर 5 में एक फैक्ट्री में आग लगी है ,जैसे ही मौके पर दमकल की करीब 15 गाड़ियां पहुंची और स्थानीय पुलिस पहुंची तो पता चला कि ये फैक्ट्री तीन मंजिला है और आग तीनों फ्लोर तक पहुंच चुकी है.
  7. दमकल विभाग ने करीब 1 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर तो काबू पा लिया लेकिन उस वक़्त फैक्ट्री में जो भी था वो आग की चपेट में आ गया.
  8. दिल्ली दमकल सेवा के निदेशक जी सी मिश्रा ने बताया, ‘एक शव बेसमेंट से बरामद किया गया, तीन भूतल से और 13 शव पहली मंजिल से बरामद किए गए. खुद को बचाने के लिए एक व्यक्ति दूसरी मंजिल से कूद गया और उसे फ्रैक्चर हुआ है.’
  9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आग लगने की घटना में लोगों की मौत होने पर दुख जताया है. प्रधानमंत्री कार्यालय ने मोदी के हवाले से ट्वीट कर कहा, बवाना में एक फैक्ट्री में आग लगने से काफी दुखी हूं.
  10. अरविंद केजरीवाल ने आग में कई लोगों की मौत होने पर दुख जताते हुए कहा कि वह बचाव अभियानों पर ‘करीबी नजर’ रखे हुए हैं. केजरीवाल ने एक ट्वीट कर कहा, कई लोगों के मारे जाने के बारे में सुनकर बहुत दुख हुआ. (एजेंसियों से इनपुट)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement