NDTV Khabar

बिहार चुनाव : चार Exit Polls में नीतीश का महागठबंधन, तो दो में पीएम मोदी का एनडीए आगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
बिहार चुनाव : चार Exit Polls में नीतीश का महागठबंधन, तो दो में पीएम मोदी का एनडीए आगे
नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अलग-अलग एक्जिट पोल के आधार पर निकाले गए 'पोल्स ऑफ पोल' में नीतीश कुमार नीत महागठबंधन और बीजेपी नीत एनडीए में कांटे की टक्कर होने की संभावना जताई गई है। राज्य में रविवार को वोटों की गिनती होनी है, तभी पूरी तस्वीर साफ हो पाएगी।
तमाम Exit Polls में कांटे की टक्कर
  1. न्यूज़ एक्स- सीएनएक्स ने अपने एक्ज़िट पोल में सीएम नीतीश कुमार की जेडीयू नीत महागठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाया गया है। एक्जिट पोल के मुताबिक, महागठबंधन को 132 सीटें मिलती दिख रही है, जबकि बीजेपी नीत एनडीए को 93 सीटें  तथा अन्य के खाते में 11 सीटें जाती हुई दिखाई गई हैं।
  2. वहीं इंडिया टीवी तथा टाइम्स नाओ ने सी-वोटर के साथ किए एक्ज़िट पोल में महागठबंधन को 122, बीजेपी गठबंधन को 111 तथा अन्य को 10 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। (पढ़ें - बिहार में रिकॉर्ड तोड़ वोटिंग)
  3. न्यूज़ नेशन ने भी अपने एक्ज़िट पोल में महागठबंधन को तो 122 सीटें मिलने की ही संभावना जताई है, लेकिन उन्होंने बीजेपी गठबंधन को 117 तथा अन्य को 4 सीटें मिलने का अंदाजा लगाया है।
  4. दूसरी आज तक ने सिसेरो के साथ मिलकर किए अपने एक्ज़िट पोल में एनडीए गठबंधन को महागठबंधन पर बढ़त लेता दिखाया है। एक्जिट पोल में महागठबंधन को 117, बीजेपी गठबंधन को 120 तथा अन्य को 6 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।
  5. वहीं टुडे'ज़ चाणक्य ने अपने एक्ज़िट पोल में बीजेपी को भारी बहुमत मिलता दिखाया है। इस पोल के मुताबिक, एनडीए गठबंधन को 155, महागठबंधन को 83 तथा अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है।
  6. एबीपी-नीलसन के एग्जिट पोल में महागठबंधन को 130 और बीजेपी को 108 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं अन्य को 5 सीटों पर जीत मिलती दिख रही है। इस पोल के मुताबिक, एनडीए को 42 फीसदी, महागठबंधन को 44 फीसदी और अन्य को 14 फीसदी वोट मिल रहे हैं।
  7. वहीं अगर सिसेरो, सीएनएक्स, सी-वोटर, एसी नील्सन, न्यूज नेशन और टुडे'ज़ चाणक्य के तमाम एक्जिट पोल्स का अगर औसत देखा जाए तो राज्य में दो धड़ों में कांटे की टक्कर देखी जा रही है। तमाम पोल्स के औसत के हिसाब से राज्य में महागठबंधन को 118 सीटें, तो वहीं बीजेपी को 117 तथा अन्य के खाते में आठ सीटें जाती दिख रही हैं।
  8. इससे पहले साल 2010 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी गठबंधन को 206 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि आरजेडी गठबंधन को सिर्फ 25 सीटों पर जीत मिली थी। हालांकि तब नीतीश कुमार बीजेपी गठबंधन में थे और इस बार आरजेडी के साथ हैं। बता दें कि राज्य की कुल 243 विधानसभा सीटों में बहुमत का जादुई आंकड़ा 122 सीटों का है।
  9. आरजेडी चीफ लालू प्रसाद यादव ने कहा है कि जनता दल-युनाइटेड (जेडीयू) के नेता मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अगुवाई वाला महागठबंधन 243 सदस्यीय बिहार विधानसभा में 190 सीटें जीतेगा। (पढ़ें - लालू ने क्या बताई अपने इस भरोसे की वजह)
  10. बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने वोटरों को घर से निकलकर जबरदस्त मतदान करने के लिए बधाई देते हुए कहा कि इस चुनाव में लोकतंत्र की जीत हुई है। नीतीश कुमार ने ट्वीट किया, 'बिहार के लोगों ने खूब वोट किया। मैं बिहार के लोगों को भारी मतदान के लिए बधाई देता हूं। लोकतंत्र की भावना और शक्ति की जीत हुई।'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement