NDTV Khabar

नरेंद्र मोदी की बीजेपी ने तोड़ दिया इंदिरा गांधी की कांग्रेस का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में है अब सत्ता

गुजरात और हिमाचल में चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
नरेंद्र मोदी की बीजेपी ने तोड़ दिया इंदिरा गांधी की कांग्रेस का रिकॉर्ड, 19 राज्यों में है अब सत्ता

पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह

नई दिल्ली: गुजरात और हिमाचल में चुनाव जीतने के बाद बीजेपी ने नरेंद्र मोदी की अगुवाई में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पूर्व पीएम इंदिरा गांधी के समय कांग्रेस ने 18 राज्यों में एक साथ राज किया था तो वहीं बीजेपी अभी 19 राज्यों में सत्ता में है. हालांकि 2018 में नागालैंड, कर्नाटक, त्रिपुरा, मिजोरम और मेघालय में चुनाव होने हैं. इन पांच में 3 में कांग्रेस की सरकार है. इन राज्यों में बीजेपी भी अपनी ताकत बढ़ाने की पूरी कोशिश कर रही है और मोदी सरकार भी उत्तर पूर्व के राज्यों में खास ध्यान दे रही है. कर्नाटक में बीजेपी भी पहले भी शासन कर चुकी है.
इन 19 राज्यों में है बीजेपी की सत्ता
  1. उत्तर प्रदेश में बीजेपी ने इसी साल हुए चुनाव में प्रचंड बहुमत हासिल किया है. 403 विधानसभा सीटों में यहां बीजेपी ने 325 सीटें जीती हैं. यूपी में योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री हैं.
  2. उत्तराखंड में यूपी के साथ चुनाव हुए थे. यहां भी बीजेपी ने शानदार बहुमत हासिल किया था. त्रिवेंद्र रावत यहां के मुख्यमंत्री हैं.
  3. बिहार में बहुत ही नाटकीय तरीके से बीजेपी सत्ता में आई है. 2015 में हुए चुनाव में बीजेपी महागठबंधन (जेडीयू+आरजेडी+कांग्रेस) से हार गई थी और नीतीश कुमार सीएम बने. लेकिन भ्रष्टाचार के मुद्दे पर नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़ लिया और बीजेपी के समर्थन से दोबारा सीएम बन गए. सुशील कुमार मोदी फिर से उप मुख्यमंत्री बने.
  4. गोवा में2017 में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस यहां बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी. लेकिन कांग्रेस नेताओं के 'कुप्रबंधन' के चलते आंकड़ा नहीं जुटा सकी और बीजेपी ने यहां पर मनोहर पर्रिकर की अगुवाई में सरकार बना ली.
  5. मणिपुर में भी गोवा की तरह ही कांग्रेस का हाल हुआ. बड़ी पार्टी होने के बावजूद यहां बीजेपी ने सरकार बनाई और बीरेन सिंह मुख्यमंत्री बन गए.
  6. हिमाचल प्रदेश में हुए चुनाव में बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है. जयराम ठाकुर यहां के मुख्यमंत्री होंगे.
  7. गुजरात में कांग्रेस ने बीजेपी को कड़ी टक्कर दी लेकिन वह सत्ता में न आ सकी. बीजेपी ने यहां विजय रुपाणी को एक बार फिर से सीएम बनाया है.
  8. जम्मू-कश्मीर में 2014 में हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला. बीजेपी ने यहां पर पीडीपी के साथ मिलकर सरकार बनाई. सीएम महबूबा मुफ्ती हैं. बीजेपी यहां पर गठबंधन में हैं.
  9. हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बहुमत हासिल किया. मोदी के करीबी और आरएसएस के स्वयंसेवक रहे मनोहर लाल खट्टर यहां के सीएम हैं.
  10. राजस्थान में भी बीजेपी की सरकार है. यहां की सीएम वसुंधरा राजे हैं. राजस्थान में हाल ही में हुई कई घटनाओं की वजह से राज्य सरकार की छवि को धक्का पहुंचा है.
  11. मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान लगातार 2 बार से सत्ता में हैं. बार उनके सामने कई चुनौतियां होंगी. लेकिन शिवराज की छवि में कोई खास असर नहीं पड़ा है.
  12. छत्तीसगढ़ में डॉ. रमन सिंह 2003 से सीएम बने हुए हैं. यहां पर कांग्रेस अपने संगठन के नेताओं से जूझ रही है. 
  13. झारखंड में 2014 में हुए चुनाव में बीजेपी ने जीत दर्ज की है. यहां के सीएम रघुबर दास हैं.
  14. महाराष्ट्र में बीजेपी ने कांग्रेस को हराकर सरकार बनाई है. यहां के सीएम देवेंद्र फडणवीस हैं.
  15. आंध्र प्रदेश में बीजेपी ने तेलुगू देशम के साथ मिलकर सरकार बनाई है. यहां बीजेपी के चार विधायक सरकार का समर्थन कर रहे हैं. यहां के सीएम चंद्रबाबू नायडू हैं.
  16. असम में बीजेपी ने पहली बार सरकार बनाई है. यहां के सीएम सर्बानंद सोनेवाल हैं. बीजेपी ने यहां कांग्रेस के 10 सालों के शासन का अंत किया है.
  17. अरुणाचल प्रदेश में पेमा खांडू 2016 में बीजेपी में शामिल हुए थे. जो अभी यहां के मुख्यमंत्री हैं. पेमा खांडू पहले कांग्रेस में थे.
  18. नागालैंड में पीपल्स फ्रंट की सरकार है. 2013 में एनसीपी के चार में से तीन विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे. इसके बाद राज्य में बीजेपी के चार विधायक हो गए जो अब मुख्यमंत्री टीआर जेलियांग के नागा पीपल्स फ्रंट के साथ हैं.
  19. सिक्किम में वैसे तो बीजेपी का एक भी विधायक नहीं है. लेकिन यहां की सत्ता में काबिज डेमोक्रेटिक फ्रंट एनडीए में ही शामिल है. इसलिए ये राज्य भी बीजेपी के हिस्से में ही गिना जाता है. 



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement