NDTV Khabar

गुजरात चुनाव का 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन': बीजेपी और कांग्रेस के वार-पलटवार वाले ये 8 बयान

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश के सर्वोच्च पद पर बैठकर मोदी जी बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं. मोदी जी चिंतित, हताश और गुस्से में हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात चुनाव का 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन': बीजेपी और कांग्रेस के वार-पलटवार वाले ये 8 बयान

पीएम मोदी के गुजरात चुनाव में 'पाकिस्‍तान कनेक्‍शन' वाले बयान पर कांग्रेस, पाकिस्‍तान और बीजेपी का वार-पलटवार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मादी ने रविवार को गुजरात में एक चुनावी सभा के दौरान कहा था कि कांग्रेस से निलंबित नेता मणिशंकर अय्यर के उन्हें ‘नीच’ बुलाए जाने से एक दिन पहले उनके आवास पर एक गुपचुप बैठक हुई. इसमें पाकिस्तान के उच्चायुक्त, पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री, भारत के पूर्व उप राष्ट्रपति और देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हुए थे. इसके बाद से कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी, कांग्रेस प्रवक्‍ता, पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री और बीजेपी ने इस मामले पर एक दूसरे को बयानबाजी पर सफाई देते और आरोप-प्रत्‍यारोप लगाते नजर आए.
मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :
  1. गुजरात में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘एक तरफ पाकिस्तान की सेना के पूर्व डीजी गुजरात चुनाव में दखल दे रहे हैं और दूसरी ओर पाकिस्तान के लोग मणि शंकर अय्यर के घर पर बैठक कर रहे हैं. इस बैठक के कारण गुजरात के लोग, निचले समुदाय के लोग, गरीब जनता और मोदी का अपमान हुआ. क्या आपको नहीं लगता कि ऐसे कार्यक्रम संदेह पैदा करते हैं?’’
  2. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि देश के सर्वोच्च पद पर बैठकर मोदी जी बेबुनियाद आरोप लगा रहे हैं. मोदी जी चिंतित, हताश और गुस्से में हैं. ऐसे बयान में कोई सच्चाई या तथ्य नहीं है और यह झूठ पर आधारित है. ऐसा व्यवहार प्रधानमंत्री को शोभा नहीं देता. मोदी ने आरोप लगाया था कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अय्यर ने भारत में पाकिस्तानी उच्चायुक्त और एक पूर्व पाकिस्तानी विदेश मंत्री से हाल में अय्यर के आवास पर मुलाकात की थी. सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ‘‘पूरा देश जानता है कि पाकिस्तान से किसे प्यार है और कौन अलगाववादियों को संरक्षण प्रदान कर रहा है.’’
  3. पाकिस्तान ने कहा कि गुजरात विधानसभा चुनावों के लिये चुनाव प्रचार के दौरान भारतीय नेताओं को अपनी घरेलू राजनीति में पाकिस्तान को नहीं घसीटना चाहिए. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अपने चुनावी बहस में भारत अब पाकिस्तान को घसीटना बंद करे और ऐसे मनगढ़ंत षड्यंत्रों के बजाय अपने दम पर जीत हासिल करे जो बिल्कुल निराधार एवं गैरजिम्मेदार हैं.’’ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल एक चुनावी रैली में दावा किया था कि गुजरात चुनावों में पाकिस्तान ने दखल का प्रयास किया गया.
  4. विधि एवं न्याय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने निंदा की और कहा कि यह कांग्रेस पार्टी को राहत देने के लिए की गई टिप्पणी ज्यादा लगती है.  प्रसाद ने कहा कि भारतीय अपने देश के लोकतंत्र को स्वयं चलाने में पूरी तरह सक्षम है. प्रसाद ने कहा कि आज पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बहुत ही रोचक बयान जारी किया है जिसमें पाकिस्तान ने उसे भारतीय चुनावों में घसीटने की निंदा की है और सलाह दी है कि भारतीयों को अपने आप से चुनाव लड़ना चाहिए.’’ प्रसाद ने कहा, ‘‘मैं पाकिस्तान से कहना चाहता हूं कि भारतीय भारत के लोकतंत्र को स्वयं चलाने में समर्थ हैं जैसा कि वह करते आए हैं. भारत के प्रधानमंत्री एक चुनकर आए लोकप्रिय प्रधानमंत्री हैं और भाजपा भी लोकप्रिय है. भारत के चुनावी मामलों में बाहर के किसी भी हस्तक्षेप का पूरी तरह से नापसंद किया जाता है.’’ उन्होंने कहा कि भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने में पाकिस्तान के हाथ की बात जगजाहिर है. इसलिए वह हमें ज्ञान देना बंद करे और हमें भारत के लोकतंत्र पर गर्व है.
  5. पूर्व राजनयिक चिन्मय गरेखन ने कहा कि डिनर पर सिर्फ़ भारत-पाक रिश्तों के बारे में बात हुई थी. जहां तक मुझे याद है 100 फीसदी किसी एक शख्स ने भी गुजरात चुनाव और भारत या पाकिस्तान के अंदरूनी हालात के बारे में बात नहीं की थी. जी हां वो सिर्फ़ भारत-पाकिस्तान संबंधों के बारे में बात हुई थी किसी ने तरह की राजनीति पर बात नहीं हुई. मैं इन सब बातों में नहीं पड़ना चाहता. मैं किसी तरह का अंदाज़ा नहीं लगाना चाहता. मैं तथ्यों की बात कर रहा हूं. मैं सिर्फ़ वही बता रहा हूं जो हुआ था. 
  6. बीजेपी सांसद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने पाकिस्तान का लिंक जोड़ने पर भी सवाल उठाए. उन्होंने पीएम मोदी से पूछा, आदरणीय सर, सिर्फ़ किसी भी तरह चुनाव जीतने के लिए, आप अपने राजनीतिक विरोधियों के ख़िलाफ़ अंतिम चरण प्रक्रिया में रोज़ अनसुलझे और अविश्वसनीय मुद्दों को लेकर आ रहे हैं. अब चुनाव में पाकिस्तान उच्चायुक्त और जनरल को जोड़ दिया है. 
  7. कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने कहा कि पीएम मोदी को अपने पद की गरिमा बनाए रखने के लिए अपने दिए बयान पर माफ़ी मांगना चाहिए.
  8. कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा कि चुनाव जीतना जरूरी है कि पूर्व प्रधानमंत्री और पूर्व उप राष्‍ट्रपति पर ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं? पिछले कुछ दिनों से बीजेपी का चुनाव अभियान परे चल गया है. क्‍या किसी भी राजनीतिक दल को चुनाव जीतने के लिए किसी भी सीमा तक जाना चाहिए? 

VIDEO: जरूरत पड़ी तो फिर होगी सर्जिकल स्‍ट्राइक: सेना प्रमुख बिपिन रावत
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement