दलितों के प्रदर्शन की आंच मुंबई तक पहुंची, कई इलाकों में तनाव, 10 खास बातें

प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि 250 से अधिक दलित संगठनों का इस बंद को समर्थन है. 

दलितों के प्रदर्शन की आंच मुंबई तक पहुंची, कई इलाकों में तनाव, 10 खास बातें

पुलिस ने 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. 

मुंबई : महाराष्ट्र के पुणे जिले में भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं सालगिराह के दौरन हुई हिंसा की आग मुंबई समेत राज्य के कई शहरों में फैल गई. दलित प्रदर्शनकारियों ने कई बसों को क्षतिग्रस्त किया और सड़क तथा रेल यातायात को बाधित किया. भीमा कोरेगांव युद्ध की 200वीं वर्षगांठ के दौरान नये साल के दिन पुणे में दलित समूहों और दक्षिणपंथी हिन्दू संगठनों के बीच संघर्ष हो गया था जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. इस बीच भारिप बहुजन महासंघ के नेता और बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने हिंसा रोकने में सरकार की विफलता के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए कल महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. 63 साल के प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि 250 से अधिक दलित संगठनों का इस बंद को समर्थन है.

250 से अधिक दलित संगठन बंद के समर्थन में

  1. बीआर अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने हिंसा रोकने में सरकार की विफलता के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए आज महाराष्ट्र बंद का आह्वान किया है. 63 साल के प्रकाश अंबेडकर ने कहा कि 250 से अधिक दलित संगठनों का इस बंद को समर्थन है. 

  2. प्रकाश आंबेडकर ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस द्वारा न्यायिक जांच के जो आदेश दिए गए हैं उसका स्वागत किया और कहा जांच किसी गैर दलित न्यायाधीश से कराई जानी चाहिए.

  3. पुणे में पीम्प्री पुलिस ने हिंसा भड़काने के आरोप में हिन्दू एकता अघादी के प्रमुख मिलिंद एकबोते तथा शिवराज प्रतिष्ठान के अध्यक्ष संभाजी भिड़े के खिलाफ मामले दर्ज किए हैं. दोनों संगठनों ने युद्ध में 'ब्रिटेन की जीत' का जश्न मनाने का विरोध किया था. 

  4. पुलिस ने बताया कि मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने 160 से ज्यादा बसों को क्षतिग्रस्त किया. 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है. 

  5. गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने स्थिति की जायजा लेने के लिए देवेंद्र फडणवीस से फोन पर बात की है. गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सिंह को बताया गया है कि सबकुछ नियंत्रण में है और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सभी मुमकिन प्रयास किए जा रहे हैं.

  6. कांग्रेस प्रमुख राहुल गांधी ने भीमा-कोरेगांव युद्ध के जश्न के कार्यक्रम को आरएसएस-भाजपा की फासीवादी दृष्टि के विरोध का 'प्रबल प्रतीक' करार दिया. उन्होंने ट्वीट किया, 'भारत में आरएसएस/भाजपा की फासीवादी दृष्टि का केंद्र स्तंभ यह है दलित भारतीय समाज में नीचे रहने चाहिए. उना, रोहित वेमुला और अब भीमा-कोरेगांव विरोध के प्रबल प्रतीक हैं.' 

  7. मुंबई में प्रदर्शनकारियों ने उपनगरों में सड़क यातायात और हार्बर लाइन पर लोकल ट्रेन सेवा को बाधित किया. उन्होंने कई इलाकों में सड़कों को अवरूद्ध किया, जबरन दुकानें बंद कराईं और एनडीटीवी के पत्रकार पर हमला किया.

  8. पुलिस ने बताया कि चेंबुर, विक्रोली, मानखुर्द और गोवंडी में प्रदर्शनकारियों ने प्रदर्शन किए गए. पूर्वी एक्सप्रेस राजमार्ग पर प्रियदर्शिनी, कुर्ला सिद्धार्थ कॉलोनी और अमर महल क्षेत्रों में सैकड़ों प्रदर्शनकारी जमा हो गए. उन्होंने जुलूस निकाला और सरकार तथा प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की.

  9. पुलिस ने बताया कि कोल्हापुर, परभनी, लातूर, अहमदनगर, औरंगाबाद, हिंगोली, नांदेड़ और ठाणे जिलों में प्रदर्शन हुए. मुंबई के पूर्वी उपनगरीय इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है.

  10. मुंबई पुलिस ने एक बयान जारी कर लोगों से अफवाहों पर यकीन नहीं करने की अपील की और सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले पुलिस से तथ्यों को सत्यापित करने को कहा है.