NDTV Khabar

CBSE पेपर लीक: छात्रों-अभिभावकों का दावा- सभी पेपर हुए थे लीक, दोबारा हो परीक्षा, 10 बातें

दिल्ली के जंतर-मंतर पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और सीबीएसई बोर्ड से सिर्फफ दो पेपर की बजाय सभी पेपर की परीक्षा दोबारा से कराने की मांग कर रहे हें.

514 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
CBSE पेपर लीक: छात्रों-अभिभावकों का दावा- सभी पेपर हुए थे लीक, दोबारा हो परीक्षा, 10 बातें

प्रदर्शन करते छात्र

नई दिल्ली: सीबीएसई पेपर लीक मामला सामने आने और 10वीं की मैथ और 12 वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा दोबोरा कराने के फैसले के खिलाफ अब छात्र एकजुट होने लगे हैं. दिल्ली के जंतर-मंतर पर छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं और सीबीएसई बोर्ड से सिर्फफ दो पेपर की बजाय सभी पेपर की परीक्षा दोबारा से कराने की मांग कर रहे हें. गौरतलब है कि सीबीएसई ने 10वीं की गणित की और 12वीं की इकोनॉमिक्‍स की परीक्षा फिर कराने का ऐलान किया है. प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना है कि मैथ और इकोनॉमिक्स के पेपर के अलावा अन्य विषयों के पेपर भी परीक्षा से पहले लीक हुए हैं. वहीं, केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कल कहा था कि परीक्षा से 30 मिनट पहले दो-तीन पेपर व्हाट्सएप्प के जरिये लीक कर दिये ये थे. इस मामले की जांच के लिए स्पेशल जांच टीम का गठन कर दिया गया है. इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 25 लोगों से विशेषकर छात्रों से पूछताछ की है, जिनके पास हैंड रिटेन पेपर्स मिले थे.
सीबीएसई पेपर लीक मामले की 10 बड़ी बातें
  1. मामले की जांच कर रहे अधिकारी ने कहा कि हमें शिकायतकर्ता से व्हाट्सएप्प के माध्यम से सर्कुलेट किए गए हस्तलिखित कागज़ के स्नैपशॉट प्राप्त हुए हैं. हम इस मैसेज के ओरिजिन तक पहुंचने की कोशिश कर हे हैं. हालांकि, हमें सोर्स को ट्रेस करने में थोड़ी सी परेशानी हो रही है. 
  2. अधिकारी ने कहा कि अभी तक उन्होंने परीक्षा केंद्र के पर मौजूद किसी अधिकारी से और न ही सीबीएसई के किसी अधिकारी से पूछताछ की है. उन्होंने कहा कि एक बार जैसे ही मैसेज के सोर्स का पता चलेगा, तब हम इस मामले में अधिकारी से पूछताछ करेंगे. 
  3. पुलिस ने एग्जाम सेंटर तक पेपर पहुंचने का पूरा प्रोसीजर सीबीएसई से बताने को कहा है. ओल्ड राजेन्द्र नगर के एक कोचिंग से संचालक विकी का नाम भी सामने आया है और पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. 
  4. पेपर लीक की शिकायतों के बाद सीबीएसई ने बुधवार को घोषणा की कि कक्षा 10वीं की गणित की परीक्षा और कक्षा 12वीं की अर्थशास्त्र की परीक्षा दोबारा ली जाएगी. बता दें कि इनमें इकनॉमकिस्क पेपर की परीक्षा सोमवार को हुई थी. 10वीं कक्षा की पेपर लीक होने के तुरंत बाद यह फैसला लिया गया.  
  5. CBSE पेपर लीक और दोबारा परीक्षा के खिलाफ़ एक ऑनलाइन मुहिम भी शुरू हो गई है. change.org पर ऑनलाइन पिटीशन शुरू की गई है. इस पिटीशन पर साइन करने वालों की संख्या काफ़ी तेज़ी से बढ़ रही है. अब तक बीस हज़ार से ज़्यादा लोग हस्ताक्षर कर चुके हैं. इस पिटीशन में कहा गया है कि चंद छात्रों की करतूत की सज़ा सभी को नहीं दी जानी चाहिए.
  6. मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा था कि सीबीएसई की 10वीं कक्षा के गणित एवं 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के प्रश्न पत्र लीक होने के दावों से जुड़ी खबरों की सरकार आंतरिक जांच करा रही है और सोमवार से एक नयी व्यवस्था लागू हो जायेगी. 
  7. इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आज 10वीं कक्षा के गणित और 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र के पेपर की फिर से परीक्षा लेने की घोषणा की और कहा कि इसकी तारीख की घोषणा वेबसाइट पर एक सप्ताह में जारी कर दी जायेगी.
  8. पंजाबी बाग के मादीपुर इलाके के एक कोचिंग संचालक ने मंगलवार रात 10 बजे पुलिस को बताया कि उसके सेंटर में पढ़ने वाले बच्चों को हाथ से लिखे 9 सवाल मिले हैं. 10वीं की परीक्षा में सुबह यही सवाल पूछे जाएंगे. इनपुट मिलते ही पुलिस ने पहले बच्चों से पूछताछ की. इसके बाद बुधवार को जब एग्जाम पेपर मिलाया, तो हर प्रश्न हूबहू वही था, जो लीक हुआ था. छानबीन के बाद मिंयावली के रहने वाले बिजनेसमैन का नाम सामने आया.
  9. मामले की जांच के लिए विशेष जांच दल का गठन किया गया है, जिसमें दो पुलिस उपायुक्त , चार सहायक पुलिस आयुक्त और पांच निरीक्षक शामिल हैं. यह दल संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) की निगरानी में काम करेगा.
  10. CBSE पर्चा लीक पर पीएम नरेंद्र मोदी ने मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की बात कर इस पूरे प्रकरण पर नाखुशी जताई है. प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बात करते हुए कहा, 'ऐसी कोई लीक नहीं हो, यह सुनिश्चित करने के लिये एक नयी व्यवस्था सोमवार से लागू हो जायेगी. सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि कोई अन्याय नहीं हो. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि पेपर लीक होने की खबरों से उन्हें काफी दुख हुआ है, साथ ही जोर दिया कि उन्हें भरोसा है कि पुलिस जांच करेगी और दोषियों को पकड़ लेगी.'



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...
टिप्पणियां

Advertisement