चिटफंड घोटाले की 'अंतहीन कथा' : वामदल सरकार से नजदीकी, TMC नेताओं की गिरफ्तारी, चिदंबरम की पत्नी पर आरोप, कांग्रेस नेता जेल में

जब से इस मामले की जांच शुरू हुई है कई नेता सलाखों के पीछे जा चुके हैं. इस घोटाले का पता 2013 में चला था. आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि सारदा और रोज वैली दोनों ही अलग अलग कंपनियां थीं.

चिटफंड घोटाले की 'अंतहीन कथा' : वामदल सरकार से नजदीकी, TMC नेताओं की गिरफ्तारी, चिदंबरम की पत्नी पर आरोप, कांग्रेस नेता जेल में

फाइल फोटो

नई दिल्ली: जब से इस मामले की जांच शुरू हुई है कई नेता सलाखों के पीछे जा चुके हैं. इस घोटाले का पता 2013 में चला था. आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि सारदा और रोज वैली दोनों ही अलग अलग कंपनियां थीं.

सारदा और रोज वैली चिटफंड घोटाले से जुड़ीं 15 बड़ी बातें

  1. इन दोनों कंपनियों ने लाखों निवेशकों से दशकों तक हजारों करोड़ रुपये वसूले और बदले में उन्हें बड़ी रकम की वापसी का वादा किया गया लेकिन जब धन लौटाने की बारी आई तो भुगतान में खामियां होने लगी. जिसका असर राजनीतिक गलियारे तक देखने को मिला. 

  2. धन जमा करने वाली योजनाएं कथित तौर पर बिना किसी नियामक से मंजूरी के साल 2000 से पश्चिम बंगाल और अन्य पड़ोसी राज्यों में चल रही थी. लोगों के बीच यह योजना 'चिटफंड' के नाम से मशहूर थी.  इन दोनों समूहों ने इस धन का निवेश यात्रा एवं पर्यटन, रियल्टी, हाउसिंग, रिजॉर्ट और होटल, मनोरंजन और मीडिया क्षेत्र में व्यापक तौर पर किया था.

  3. सारदा समूह 239 निजी कंपनियों का एक संघ था और ऐसा कहा जा रहा है कि अप्रैल, 2013 में डूबने से पहले इसने 17 लाख जमाकर्ताओं से 4000 करोड़ रुपये जमा किये थे. वहीं, रोज वैली के बारे में कहा जाता है कि इसने 15000 करोड़ रुपये जमा किये थे. 

  4. सारदा समूह से जुड़े सुदिप्तो सेन और रोज वैली से जुड़े गौतम कुंडु पर आरोप है कि वह पहले पश्चिम बंगाल की वाम मोर्च सरकार के करीब थे लेकिन राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि जैसे-जैसे राज्य में तृणमूल कांग्रेस की जमीन मजबूत हो गई, ये दोनों समूह इस पार्टी के नजदीक आ गई.

  5.  हालांकि, इन दोनों समूहों की संपत्ति 2012 के अंत में चरमरानी शुरू हो गई और भुगतान में खामियों की शिकायतें भी मिलने लगी. सारदा समूह अप्रैल 2013 में डूब गया और सुदिप्तो सेन अपने विश्वसनीय सहयोगी देबजानी मुखर्जी के साथ पश्चिम बंगाल छोड़कर फरार हो गए. इसके बाद सारदा समूह के हजारों कलेक्शन एजेंट तृणमूल कांग्रेस के कार्यालय के बाहर जमा हुए और सेन के खिलाफ कार्रवाई की मांग की. 

  6. सारदा समूह के खिलाफ पहले मामला विधान नगर पुलिस आयुक्तालय में दायर किया गया जिसका नेतृत्व राजीव कुमार कर रहे थे. कुमार, 1989 बैच के आईपीएस अधिकारी है. उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर तब सेन को 18 अप्रैल, 2013 को देबजानी के साथ कश्मीर से गिरफ्तार किया. इसके बाद राज्य सरकार ने कुमार के नेतृत्व में एक एसआईटी गठित की. 

  7. एसआईटी ने तृणमूल कांग्रेस से राज्यसभा के तत्कालीन सांसद और पत्रकार कुणाल घोष को सारदा चिटफंड घोटाले में कथित तौर पर शामिल होने के मामले में गिरफ्तार किया. 

  8. कांग्रेस नेता अब्दुल मनान की ओर से सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका के बाद अदालत ने मई, 2014 में इस मामले में सीबीआई जांच का आदेश दे दिया. तृणमूल कांग्रेस के कई शीर्ष नेताओं और श्रीनजॉय बोस जैसे सांसदों को सीबीआई ने गिरफ्तार किया. 

  9. सीबीआई ने रजत मजूमदार और तत्कालीन परिवहन मंत्री मदन मित्रा को भी गिरफ्तार किया. भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय जो कि तब तृणमूल कांग्रेस के महासचिव थे, उनसे भी सीबीआई ने 2015 में इस भ्रष्टाचार के मामले में पूछताछ की. 

  10. इसके बाद 2015 के मध्य में रोजवैली समूह के कुंडु को भी प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया. इसके अलावा दिसंबर, 2016 और जनवरी 2017 में तृणमूल कांग्रेस के सांसद तापस पाल और सुदीप बंधोपाध्याय को भी रोजवैली मामले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया. 

  11. पिछले कुछ महीनों में सीबीआई ने कुछ पेंटिग जब्त किए हैं, जिसके बारे में बताया जा रहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बनाए गए हैं और चिटफंड मालिकों ने इन सभी को बड़ी कीमत देकर खरीदा था. 

  12. इस साल जनवरी में सीबीआई ने फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत मोहता को भी रोजवैली चिटफंड मामले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया. इसके बाद दो फरवरी को सीबीआई ने दावा किया कि कुमार ‘फरार' चल रहे हैं और सारदा और रोजवैली पोंजी भ्रष्टाचार मामले में उनसे पूछताछ के लिए ‘उनकी तलाश' की जा रही है. 

  13. सीबीआई ने पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम की पत्नी नलिनी चिदंबरम के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल कर दावा किया है कि चिट फंड घोटाले में घिरे शारदा ग्रुप की कंपनियों से उन्हें 1.4 करोड़ रुपये मिले.

  14. इसी मामले में कांग्रेस नेता मतंग सिंह और उनकी पूर्व पत्नी मनोरंजना सिंह को भी गिरफ्तार किया गया था.

  15. इसी  मामले में साल 2015 में मोदी सरकार अनिल गोस्वामी को गृह सचिव के पद से हटा चुकी है. उन पर आरोप था कि गोस्वामी ने सीबीआई की उस टीम को फोन कर जानकारी मांगी थी जो सारदा मामले की जांच कर रही थी.